ब्रेकअप से गुजरना आसान नहीं होता है। इस दौरान कई बार लोग डिप्रेस्ड, उदास और काफी परेशान रहने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ब्रेकअप के समय कई ऐसी बातें होती हैं जो आपके दिमाग में घूमती रहती हैं। आप बार-बार यह सोचती हैं कि जो रिश्ता शुरू में आपको खुशी देता था वो अब खत्म होता जा रहा है। आप शुरुआत में भले ही ब्रेकअप नहीं चाहती हो, लेकिन बाद में उस व्यक्ति से दूर जाने के लिए पूरी कोशिश करने लगेंगी।

वहीं ब्रेकअप के पीछे कई वजह हो सकती हैं। लेकिन समय के साथ आपको अपनी गलतियां और गलत कामों का एहसास होना शुरू हो जाता है। जिसके बाद आपको पता चलता है कि उस रिश्ते में ब्रेकअप के पीछे आपकी गलतियां थीं, आपको अपने एक्स-पार्टनर से माफी मांगनी चाहिए। एक्स पार्टनर से माफी मांगना लोगों को काफी मुश्किल काम लगता है, क्योंकि कई लोगों को इसमें शर्म और असहजता महसूस होती है। अगर आप भी ऐसा सोचती हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिसके जरिए अपने एक्स-पार्टनर से आसानी से माफी मांग सकती हैं।

पहले अपना मन बनाएं

relation tips for guys

एक्स पार्टनर से माफी मांगने से पहले अपना मन बना लें। सबसे पहले अपने आप से सवाल करें कि क्या आप अपनी गलती मानने के लिए तैयार हैं या फिर उसे उसकी गलतियों के लिए माफ करना चाहती हैं? अगर आप तैयार नहीं हैं तो कुछ वक्त लें और खुद को तैयार करें। फिर उनके सामने अपनी बातों को रखते हुए उनसे माफी मांगे। हालांकि एक्स पार्टनर से माफी मांगना अच्छी बात है लेकिन इसमें जल्दबाजी न करें।

मैसेज या फिर करें कॉल

relation tips in hindi

अगर आप अपने एक्स पार्टनर से मिलना नहीं चाहती हैं तो उन्हें टेक्स्ट करें। मैसेज में आप फैंसी शब्दों का इस्तेमाल करने के बजाय सिंपल और आसान शब्दों में माफी मांगें। इसके अलावा आप उन्हें कॉल भी कर सकती हैं। अगर आप उन्हें कॉल करने में कंफर्टेबल हैं तो कॉल कर के माफी मांग सकती हैं। हालांकि नंबर डायल करने से पहले यह श्योर हो जाए कि जल्दबाजी तो नही हो रही। क्योंकि कई बार ब्रेकअप से निकलने में कुछ लोगों को वक्त लग जाता है। ऐसे में आप अपने एक्स- पार्टनर को भी स्पेस दें।

एक दूसरे से आमने सामने मिले

meet together

अगर आप दोनों को एक दूसरे से कोई परेशानी नहीं है तो मिलने का प्लान बना सकती हैं। इस दौरान आप किसी रेस्टोरेंट या फिर कॉफी शॉप में उससे मिल सकती हैं। शुरुआत में आप दोनों को एक-दूसरे से बात करने में झिझक होगी लेकिन खुद को कंट्रोल करते हुए एक दूसरे के बारे में पूछे। इस दौरान आप इस स्थिति से निकलने की कोशिश करें।

सोच समझकर बात करें

आप अपने एक्स पार्टनर को क्या बोलना चाहती हैं इस बात का खास ध्यान रखें। जब तक आप अपने विचारों और भावनाओं को स्पष्ट नहीं करेंगी, आप उनसे माफी नहीं मांग पाएंगी। इसके अलावा यह भी हो सकता है कि आपके एक्स-पार्टनर को आपकी बातों से ठेस पहुंचे। कई बार कुछ बातें गलतफहमी भी पैदा कर सकती हैं जो बाद में किसी अन्य समस्या का कारण बन सकती है।

सीधी और सिंपल बात करें

talk proper

इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने एक्स पार्टनर से बात कर रही हैं। इसलिए गंदे मजाक और पंच लाइन मारने के बजाय सीधी बात करें। इसके लिए किसी तरह का कोट्स या पंच लाइन न बोलें। बिना बातों को गोल-गोल घुमाए आप सिर्फ सीधी बात करें और उनसे माफी मांगे। किसी भी टॉपिक में फंसने से बचें।

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें 

एक्स पार्टनर से अच्छे से बात करें

अगर आप यह सोच कर बात करने जा रही हैं कि आपका एक्स पार्टनर भी आपसे माफी मांगेगा तो यह गलत हो सकता है। आप सिर्फ अपने दिल की बात एक्स-पार्टनर को बताएं। वह क्या महसूस करता है और क्या नहीं, इस बारे में न सोचें। इस तरह आप समझ पाएंगी कि वह आपके बारे में क्या सोचता हैं।

इस भी पढ़ें: पहली बार टैटू बनवाने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

ब्लेम गेम से रहें दूर

dont play blame game

अगर आप माफी मांगने का मन बना चुकी हैं तो ब्लेम गेम में न पड़ें। इस दौरान एक्स-पार्टनर से हेल्दी बातचीत करें। एक दूसरे की गलतियों को बताने के बजाय अपनी गलतियों को स्वीकार करें। ब्लेम गेम खेलने से आपके और पार्टनर के बीच रिश्ता और खराब हो जाएगा, फिर आपको उनसे बात करने में पछतावा महसूस होगा।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।