घर में अक्सर धुएं के कारण लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। इधर किचन में कभी सब्जी जल जाती है तो उधर कोई पूजा घर में हवन कर रहा है। आज के समय में लगभग हर घर में पूजा घर मौजूद होता है और कभी हवन, दीया, धूप, अगरबत्ती आदि जलाने की वजह से पूजा घर के साथ सभी हिस्सों में धुएं भर जाते हैं। खासकर पूजा घर में तो कुछ अधिक ही धुआं मौजूद होता है। कभी-कभी पूजा घर से फैले इस धुएं की वजह से सिर दर्द, बेचैनी की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे में पूजा घर से धुएं और धुएं की बदबू को दूर करने के लिए हम आपको कुछ आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन उपायों को अपनाकर आप चंद मिनटों में पूजा घर और अन्य रूम से भी धुएं को दूर कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

टेबल फैन या स्टैंड फैन कर करें इस्तेमाल 

how to remove smoke smell from pooja room Inside

किचन हो या पूजा का घर का धुआं, घर से आसानी से निकालने के लिए टेबल फैन या फिर सैंड फैन की मदद ले सकती हैं। जी हां, इसमें में किसी भी एक फैन की मदद से आप आसानी से पूजा घर से धुएं को आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके लिए पूजा घर की दरवाजे पर फैन को लगाकर ऑन कर दीजिए। चंद मिनटों में सभी धुएं आसानी से घर के बाहर निकल जाएंगे। हां, इस बीच यह ध्यान रहे हैं कि घर के अन्य सभी सीलिंग फैन बंद होने चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Weekly Horoscope: 6 सितंबर से 12 सितंबर तक के इस सप्ताह का भविष्यफल जानें

खिड़की को खुला रखें 

how to remove smoke smell from pooja room Inside

हालांकि, अगरबत्ती जलाने से पूजा घर में अधिक धुआं एकत्रित नहीं होता है लेकिन, जब भी पूजा घर में धूप जलाने या फिर हवन होता है, तो सबसे अधिक धुआं से ही परेशानी होती है। ऐसे में घर से धुएं को जल्दी से निकालने के लिए पूजा घर के साथ-साथ अन्य सभी घर की खिड़कियों को खोल दें। खासकर जब टेबल फैन या स्टैंड की मदद ले रही हैं, तो आपको खिड़कियों के साथ-साथ सभी दरवाजे को भी खुला रखना चाहिए। (धुएं और Smell से मिल जाएगा छुटकारा)

Recommended Video

एग्जॉस्ट फैन को करें ऑन 

tips to remove smoke smell from pooja room Inside

जी हां, बदबू हो, किचन का धुआं हो या फिर पूजा घर का धुआं हो, इन्हें घर से बाहर निकालने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है एग्जॉस्ट फैन को ऑन रखना। अगर आपको पूजा घर में धुआं अधिक भर गया है तो एग्जॉस्ट फैन को ऑन कर दें। इससे चंद मिनटों से घर से धुएं बाहर होंगे। एक और बात ध्यान देने वाली है कि आप या कोई भी पूजा घर में हवन करने जा रहा है उससे पहले ही एग्जॉस्ट फैन को ऑन कर करके छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: साप्ताहिक राशिफल : टैरो कार्ड एक्सपर्ट से जानें आपके लिए कैसा रहेगा आने वाला हफ्ता

इन टिप्स का भी लीजिए सहारा 

ways to remove smoke smell from pooja room

घर या फिर पूजा घर में मौजूद धुएं के असर को कम करने के लिए आप अन्य कई चीजों का भी सहारा ले सकती हैं। इसके लिए घर में पानी का छिड़काव कर दीजिए। इससे सभी धुएं जमीन पर बैठ जाते हैं। इसके अलावा आप लैवेंडर तेल और पानी के मिश्रण भी छिड़काव कर सकती हैं। इसके अलावा धुवां आंखों में न लगे इसके लिए आप एक से दो बार पानी से साफ भी कर सकती हैं। इसके अलावा आप घर के अंदर इंडोर प्लांट्स को ज़रूर लगाएं क्योंकि, ये प्लांट्स धुएं को बहुत जल्दी सोख लेते हैं। (रसोई के धुएं से आप भी हैं परेशान?)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@img.patrika.com,www.thestonestudio.in)