रसोई में खाना बानने या खाना जलने आदि कई कारणों की वजह से घर में धुआं एकत्रित हो जाता है। कई बार ये धुआं धीरे-धीरे आपको बीमार करता है लेकिन, इसका हमें कोई अंदाज़ा नहीं होता है। कई लोग धुएं को बाहर करने के लिए घरों में एग्ज़ॉस्ट फैन लगाते तो है लेकिन, एग्ज़ॉस्ट फैन चलाने के बाद भी घरों में धुएं की गंध रह ही जाती है। एक-दो दिनों तक घर को बंद रखने से भी धुएं की एक परत फर्श या फिर घर के अन्य हिस्सों में दिखाई देते हैं।

एक अनुमान के मुताबिक घर में धुआं भर जाने से कई बार लोगो को उल्टी, सिर दर्द या फिर शरीर में बेचैनी पैदा हो जाती है। कभी-कभी ये धुआं शरीर को कुछ अधिक ही नुकसान पहुंचा देते हैं। अगर आप भी रसोई के धुआं से हमेशा परेशान रहती हैं, तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इसे आसानी से दूर कर सकती हैं-

लैवेंडर ऑयल

remove smoke smell from kitchen inside

घर में मौजूद धुएं की गंध को आप लैवेंडर ऑयल की मदद से आसानी से दूर कर सकती हैं।  इसके लिए आप एक से दो चम्मच लैवेंडर ऑयल की बूंदों को पानी में मिक्स कर लीजिये। मिक्स करने के बाद इसे एक स्प्रे बोतल में डाल लें और रसोई के साथ घर के सभी हिस्सों में अच्छे से स्प्रे कर दीजिये। इससे कुछ ही घंटो में धुएं की गंध आसानी से कम हो जाएगी और आप फ्रेश महसूस करेंगी। 

इसे भी पढ़ें: क्या आपको चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

प्याज का करें उपयोग

remove smoke smell from kitchen inside

जी हां, रसोई में रखे प्याज से भी घर के धुएं की गंध को आसानी से दूर किया जा सकता है। कहा जाता है कि किसी भी तरह की गंध को प्याज आसानी से अवशोषित कर लेता है। इसके लिए आप प्याज को दो से तीन भाग में काट लीजिये और रसोई के अलग-अलग हिस्सों से रात भर या पूरे दिन भर के लिए रख दीजिये। इससे भी काफी हद तक धुएं की गंध दूर हो जाती है।

Recommended Video

इनडोर पौधे लगाएं 

remove smoke smell from kitchen inside

हवा को शुद्ध रखने के लिए आजकल घरों में बहुत से लोग इनडोर प्लांट लगाते हैं। धुएं की गंध को दूर करने के लिए आप भी अपने रसोई के साथ घर में एयर प्लांट लगा सकती है, जिससे हवा भी शुद्ध मिले और गंध भी दूर हो जाए। एयर प्लांट लगाने से आप हमेशा फ्रेश भी महसूस करेंगी। पौधे लगाने के अलावा आप खाना बनाते समय खिड़की को ज़रूर खुला रखें। 

इसे भी पढ़ें: 10 आसान किचन हैक्‍स जो आपके काम को बना देंगे आसान

घर में स्मोकिंग को बोले नो 

remove smoke smell from kitchen inside

कई बार रसोई के धुएं के साथ-साथ स्मोकिंग के धुएं से भी आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है। अगर घर में कोई स्मोकिंग करता है, तो उसे घर से बाहर जाकर स्मोकिंग करने के लिए बोलिए। रसोई और स्मोकिंग के धुएं आपको कई तरह से गंभीर बीमार करते हैं, जिसका अंदाज़ा उस समय नहीं चलता लेकिन बाद में इसका असर ज़रूर देखने को मिलता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@cardinalcleannet.files.wordpress.com,thehealthsite.com,pehchanexpress.com)