घर में अक्सर किसी ना किसी चीज के धुएं के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कभी किचन में सब्जी जल जाती है तो कभी बिजली के सामान में शॉर्ट सर्किट हो जाता है। वहीं कुछ लोगों के सिगरेट पीने पर भी धुआं भर जाने से सांस लेने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। रोजमर्रा की जिंदगी में महिलाओं को घर में इस समस्या का इतना ज्यादा करना पड़ता है कि वे इसे रूटीन समझकर सिर्फ झेलती रहती हैं और इससे होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में अवेयर नहीं होतीं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि धुएं के संपर्क में ज्यादा रहने पर उल्टी, सिर दर्द, बेचैनी की समस्या पैदा हो सकती है। अगर हमारे आसपास होने वाला धुआं जल्द खत्म ना हो तो इससे हमारी सेहत पर और भी ज्यादा बुरा असर हो सकता है। धुएं और धुएं की बदबू को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु उपाय अपना सकती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे तरीकों के बारे में, जिनके जरिए आप घर के धुएं और उससे होने वाली गंध से छुटकारा पा सकती हैं। 

खिड़क की जालियां रखें साफ-सुथरी

smoke smell home remedies easy tips open windows inside

अक्सर हम घर के फर्नीचर तो साफ कर लेते हैं, लेकिन खिड़की और रोशनदान की जालियां साफ करने पर हमारा ध्यान कम ही जाता है। जालियां गंदी होने से घर में ताजी हवा नहीं आ पाती और ना ही घर में होने वाला धुआं बाहर निकल पाता है। खिड़कियां साफ ना होने से घर में वास्तु दोष भी पैदा होता है। ऐसे में हफ्ते में एक बार घर की जालियां ठीक तरह से साफ करें। इससे घर में किसी तरह का धुंआ या गंध रुकेंगे नहीं और आसानी से बाहर चले जाएंगे। जब घर में तेज धुआं तो फौरन घर के सभी खिड़की-दरवाजे खोल दें। हवा की आवाजाही से घर से हर तरह की गंध और धुआं आसानी से दूर हो जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: ये आसान क्लीनिंग टिप्स अपनाइए और फेस्टिव सीजन में अपने घर के फर्श को चमकदार बनाइए

एक्जॉस्ट फैन जरूर लगाएं

घर में धुआं पैदा होने वाली जगहों पर एक्जॉस्ट फैन जरूर लगाएं खासतौर पर किचन में। इससे खाना पकाते हुए तेल और मसालों की तेज गंध और किचन की तपिश हर चीज एक्जॉस्ट के रास्त किचन से बाहर हो जाएगी और घर के सदस्य धुएं की वजह से असहज महसूस नहीं करेंगे। 

सिरका से दूर करें धुएं की गंध

smoke smell home remedies easy tips use vinegar inside

घर में धुआं फैलने पर दीवारें, पंखे, फर्श, टाइल्स सबकुछ धीरे-धीरे काले नजर आने लगते हैं। इससे बचने के लिए आप धुएं या फिर उसकी बदबू वाली जगह पर सिरका कटोरी में करके रख दें। जिन घरों में स्मोकिंग होती है, वहां भी धुएं की समस्या होना आम बात है। स्मोकिंग से हेल्थ पर काफी बुरा असर होता है। इसके प्रभाव से बचने के लिए भी सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। जहां स्मोकिंग की जा रही हो, वहीं पास में सिरका कटोरी से रखने पर उसकी गंध खत्म हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: सिरके से करेंगी सफाई तो चमक उठेगा आपका घर

एयर प्यूरीफायर से शुद्ध रहेगी घर की हवा

smoke smell home remedies easy tips use air purifier inside

आजकल एयर प्यूरीफायर घरों में इस्तेमाल करने का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। हालांकि यह थोड़ा महंगा आता है, लेकिन इसे लगाने से घर में शुद्ध हवा में रहना सुनिश्चित हो जाता है और अशुद्ध हवा के संपर्क में आने पर होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी सुरक्षा मिलती है। ऐसे में आप धुएं से निजात पाने और स्वच्छ हवा में रहने के लिए अपने लिविंग रूम और बेडरूम में एयर प्यूरीफायर रख सकती हैं। इससे आपके बच्चों की हेल्थ भी सही सलामत बनी रहती है।

प्याज भी आएगा काम

smoke smell home remedies easy tips use sliced onions inside

वैसे तो प्याज काटने पर आपकी आंखों में आंसू आने लगते हैं, लेकिन अगर किसी चीज की गंध परेशान कर रही है तो कटा हुआ प्याज आपके बहुत काम आ सकता है। दरअसल प्याज किसी भी तरह की गंध को आसानी से अपनी तरफ खींच लेता है और खत्म कर देता है। इसीलिए घर से किसी खास तरह की गंध हटाने के लिए उन जगहों पर प्याज काटकर रख दें।