घर की साफ-सफाई के साथ ही बहुत जरूरी है कि आप अपने वॉशरूम को भी नियमित रूप से साफ करें। कई बार सफाई करने के बाद भी वॉशरूम से गंदी महक आना खत्‍म नहीं होती है। इसके कई छोटे-छोटे कारण हो सकते हैं, जिन पर अगर ध्‍यान दिया जाए तो बदबू को दूर भगाया जा सकता है। 

तो चलिए आज हम आपको बाथरुम में आने वाली बदबू के कुछ कारण और उनको दूर भगाने के कुछ समाधान बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन ट्रिक्स से घर का बाथरूम भी बन जाएगा कुछ ख़ास

clean bathroom tricks

नाली में न फंसने दें बाल

आमातौर पर बालों को शैंपू करते वक्‍त कमजोर बाल टूटने लगते हैं। कई बार हम इस बात का ध्‍यान नहीं रख पाते हैं कि जो बाल टूट रहे हैं वह नाली में इकट्ठा हो रहे हैं। इन बालों को यदि डिस्पोज ऑफ न किया जाए तो इनमें गंदगी जमा होती रहती है। इससे नाली को चोक होने के साथ ही वॉशरूम में गंदी बदबू भी फैल जाती है। बेस्‍ट है कि हेयर वॉश के बाद आप नाली में फंसे बालों को निकाल कर ऐसे स्‍थान पर फेंके, जहां वह नाली को चोक न करें और पानी न जमा होने दें। (वॉशबेसिन चुनते समय रखें इन बात का ख़्याल)

कमोड का फ्लैप हमेशा रखें बंद 

आजकल ज्‍यादातर वॉशरूम वेस्‍टर्न कलचर को ध्‍यान में रख कर तैयार किए जाते हैं ऐसे में कमोड भी वॉशरूम से अटैच होता है। कमोड की सफाई रोज करना बेहद जरूरी है। यदि आप ऐसा करती हैं तो आपके वॉशरूम से गंदी महक नहीं आएगी। इतना ही नहीं, हर बार कमोड को यूज करने के बाद फ्लश का इस्‍तेमाल जरूर करें। साथ ही कमोड को यूज करने के बाद उसका फ्लैप जरूर बंद कर दें। कई लोग ऐसा नहीं करते हैं, जिससे उनके वॉशरूम गंदी स्‍मेल आने लगती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: बाथरूम की सफाई में भूल से भी न करें ये गलतियां

clean bathroom new tips

सही होना चाहिए वेंटिलेशन 

जिस तरह घर के हर कमरे में सही वेंटिलेशन होना जरूरी है उसी तरह वॉशरूम में भी सही वेंटिलेशन होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होगा तो वॉशरूम में अजीब सी गंदी महक भरी रहेगी। अगर आपके वॉशरूम में वेंटिलेशन की अच्‍छी व्‍यवस्‍था नहीं है और होना भी मुश्किल है तो आपको एग्जॉस्ट फैन लगवाना चाहिए। इससे वॉशरूम में वेंटिलेशन भी बना रहेगा और गंदी महक भी नहीं आएगी। (बेडरूम को क्लीन करने के लिए अपनाएं यह टिप्स)

वॉशरूम में न रखें धोने वाले कपड़े 

कई लोग वॉशरूम के अंदर ही धोने वाले कपड़े इकट्ठा करते रहते हैं। यह सेहत और साफ-सफाई दोनों के ही लिहाज से सही नहीं है। पहने हुए कपड़ों में मौजूद कीटाणु उनमें बदबू पैदा करते हैं और यदि गंदे कपड़ों को बहुत दिनों तक साफ न किया जाए तो उसमें से गंदी महक आने लगती है। बेस्‍ट है कि गंदे कपड़ों को बिन में ऐसी जगह रखें, जहां धूप आती हो और 2-3 दिन में ही उन्‍हें वॉश कर लें। 

Recommended Video

बाथरूम एक्सेसरीज की सफाई है जरूरी 

वॉशरूम की फर्श और दीवार के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि वहां रखी एक्सेसरीज को भी नियमित रूप से हफ्ते में एक बार जरूर साफ किया जाए। कई बार इन एक्‍सेसरीज में पानी भर जाता है, जिसे इनमें से खराब स्‍मेल आने लगती है। यह सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं क्‍योंकि इसमें बीमारी पैदा करने वाले मच्‍छर होने लगते हैं।  

वॉशरूम में आने वाली गंदी महक को दूर भगाने के टिप्‍स आपको कैसे लगे हमें जरूर बताइएगा। इसी तरह जीवनशैली से जुड़े आसान टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

 Image Credit: Freepik