खाने-पीने की कई चीजें ऐसी होती हैं, जिनकी महक न तो हाथों से जाती है और न ही बर्तनों से। लहसुन भी इन्‍हीं में से एक है। लहसुन को छीलते वक्‍त हाथों में इसका रस लगने से अजीब सी महक आने लग जाती है। इसी तरह जिस बर्तन में लहसुन वाला खाना बनता है, उसमें से भी लहसुन की स्‍मेल आने लग जाती है। कई बार साधारण वॉश से यह महक नहीं जाती है। ऐसे में कुछ आसान से घरेलू नुस्‍खे अपना कर आप हाथों और बर्तनों में से आ रही लहसुन की महक से छुटकारा पा सकती हैं। 

तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही आसान नुस्‍खे बताते हैं, जो हाथों और बर्तनों में से लहसुन की महक को रिमूव करने में आपकी मदद करेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: Cooking Tips: क्रिस्‍पी 'जीरा आलू' बनाने के 5 आसान टिप्‍स

Remove  the  Garlic  Smell new

अजवाइन के पानी से करें वॉश 

अजवाइन की महक काफी स्‍ट्रॉन्‍ग होती है। हालांकि, यह लहसुन की महक से कम स्‍ट्रॉन्‍ग होती है, मगर हाथ और बर्तनों से अगर लहसुन की गंध को हटाना है तो आपको अजवाइन के पानी (अजवाइन के पाने के फायदे) में कुछ देर के लिए हाथों और बर्तनों को डिप कर देना चाहिए। बेस्‍ट है कि गुनगुने पानी में 3-4 बड़े चम्‍मच अजवाइन डालें और 10 से 15 मिनट के लिए बर्तन को उस पानी में डिप कर दें। इसी तरह आप अजवाइन के पानी में 5 मिनट हाथों को डिप करके रखें, लहसनु की महक गायब हो जाएगी। 

गर्म पानी में नींबू मिला कर करें वॉश 

यह एक बहुत ही आसान तरीका है, आप गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला कर उससे भी बर्तन और हाथों को साफ कर सकती हैं। बेस्‍ट तरीका यह है कि आप नींबू के रस और उसके छिलके दोनों को पानी में डाल दें। इसके बाद आप बर्तन और हाथ दोनों को जब इस पानी में डिप करें तो नींबू के छिलके से उन्‍हें रगड़ें। ऐसा करने पर हाथों और बर्तन दोनों से ही लहसुन की महक गायब हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: ज्‍यादा पके हुए चावलों को फेंकने की जगह बनाए ये स्‍वादिष्‍ट पकवान

Ways  to  Remove  Garlic Smell  from  Hands

कॉफी से करें वॉश 

कॉफी की महक भी काफी स्‍ट्रॉन्‍ग होती है। बर्तन और हाथों से लहसनु की महक रिमूव करने में कॉफी भी मददगार साबित हो सकती है। इसके लिए आपको कॉफी पाउडर को बर्तन में लगाना होगा और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ देना होगा। इसके बाद आप बर्तन को डिश वॉशर से साफ कर सकती हैं। इसी तरह आप हाथों को कॉफी पाउडर और शहद मिला के स्‍क्रब से साफ कर सकती हैं। इससे आपके हाथों की त्‍वचा मुलायम भी हो जाएगी और हाथों से लहसुन की महक भी गायब हो जाएगी। 

संतरे के छिलके से करें सफाई 

जिस बर्तन से आपको लहसुन की महक आ रही है, उसमें पानी और संतरे के छिलके डालें और 10 मिनट तक पानी को उबालें, महक गायब हो जाएगी। वहीं अगर हाथों से लहसुन की महक को हटाना है तो आपको संतरे का छिलका हाथों में कुछ देर रगड़ना चाहिए और फिर हाथों को पानी से वॉश कर लेना चाहिए। ऐसा करने से लहसुन की महक तुरंत ही गायब हो जाती है। 

Recommended Video

बेकिंग सोडा और सिरका से करें वॉश 

बर्तन से यदि लहसुन की महक साधारण वॉश से नहीं जा रही है तो आप सिरका और बेकिंग सोडा का मिश्रण तैयार कर, उससे बर्तन को साफ कर सकती हैं। खासतौर पर कटिंग बोर्ड और चाकू जैसे बर्तनों से लहसुन की महक जल्‍दी नहीं जाती है, ऐसे में आप इस नुस्‍खे को अपना कर लहसुन की गंध से छुटकारा पा सकती हैं। आप हाथों से भी लहसुन की महक को इस नुस्‍खे की मदद से रिमूव कर सकती हैं। 

 

इन आसान किचन हैक्‍स को एक बार जरूर ट्राई करके देखें। इसी तरह और भी रोचक किचन टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik