हाथों की असली खुबसूरती नाखुनों में होती है इसलिए लड़कियां अपने हाथों पर अच्छा नेल पेंट लगाना और नेल्स की शेप बनाएं रखना पसंद करती हैं लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है जब आपको किसी पार्टी में बाहर जाना होता है और नेल पेंट बदलने लगती हैं तो नेल रिमूवर खत्म हो जाता है। 

ऐसा होने पर ज्यादातर लड़कियां पुरानी नेल पेंट पर ही नया नेल कलर लगा लेती हैं जिससे हाथ सुंदर दिखने की बजाए और भी भद्दे दिखने लगते हैं ऐसे में आप अपने हाथों की खुबसूरती को बनाए रखना चाहती हैं तो घर वाले नेल रिमूवर्स के बारे में जान लें। 

आप अपने घर पर आसानी से नेल रिमूवर बना सकती हैं वो भी घर पर रखे हुए सामान के साथ, ये नेल रिमूवर किन चीज़ों से बनता है ये जान लीजिए। 

डियोडरेंट या परफ्यूम से छुड़ाएं नेल पेंट 

nail remover perfume

हेयर स्प्रे से लेकर डियोडरेंट या फिर परफ्यूम में से कुछ भी हो तो आप किसी से भी आसानी से नेल पेंट रिमूव कर सकती हैं। स्प्रे में एक खास केमिकल होता है जो आपके नाखुनों से पेंट को फटाफट रिमूव कर देता है। तो आप अगर बाहर भी हैं तो अपने बैग में रखे डियोडरेंट से किसी पार्टी में जाने से पहले अपने नेल्स साफ कर सकती हैं। नाखुन खुबसूरत होंगे तो आपको किसी से हाथ मिलाते समय शर्म नहीं आएगी। 

Read more: रात में नाखून नहीं काटना सिर्फ एक मिथ है, इसमें कोई लॉजिक नहीं है

घर पर कैसे बनाएं नेल पेंट रीमूवर 

vinegar lemon nail remover

वैसे मार्केट में मिलने वाले नेल रिमूवर में कई हानिकारक केमिकल भी होते हैं इसलिए आप अगर थोड़ी सी मेहनत कर लें तो आप अपने घर पर बने नेल रिमूवर से ही अपने नाखुनों की देखभाल कर पाएंगी। नेल रिमूवर घर पर बनाने के लिए आपको सिर्फ व्हाइट विनेगर और नींबू चाहिए। आप इसे मिक्स करके अपना नाखुनों पर जब इस्तेमाल करती हैं तो पुराना नेल पेंट तो उतर ही जाता है साथ ही आपकी उंगलिया सोफ्ट और सुंदर भी हो जाती हैं। 

Read more: अगर नेल पॉलिश बार-बार निकल जाती है तो ये आजमाएं टिप्स

टूथपेस्ट भी करता है नेल रीमूवर का काम 

nail remover toothpaste

टूथपेस्ट में इथाइल एसीटेट होता है जो आपके नाखुनों से आसानी से नेल पेंट को चुटकियों में छुड़ा देता है। वैसे ये बात एक रिसर्च के दौरान सामने आई थी कि जो इथाइल एसीटेट नेल रिमूवर में होता है वही टूथपेस्ट में भी होता है। तो घर पर कुछ भी ना मिले तो आप टूथपेस्ट से भी फटाफट अपना नेल पेंट साफ कर सकती हैं।

Recommended Video