बर्थ डे हो या मैरिज एनिवर्सरी, जब बात तोहफा देने की आती है तो सभी लोग कुछ यूनीक चीज की तलाश में लग जाते हैं। बाजार में आपको कई महंगे, यूनीक और पर्सनलाइज्ड गिफ्ट ऑप्शन मिल जाएंगे। मगर बात यदि सबसे लेटेस्‍ट गिफ्ट आइटम की जाए तो वह है 3डी हैंड कास्टिंग। 

जी हां, आप सभी ने गिफ्ट शॉप में 3डी हैंड कास्टिंग गिफ्ट ऑप्‍शन जरूर देखे होंगे। कई लोग तो इसमें एक्‍सपर्ट होते हैं और इसी का बिजनेस भी करते हैं। जाहिर है, इससे ज्‍यादा यूनीक गिफ्ट और क्‍या हो सकता है कि आप किसी को उसके हाथ या पैर का 3 डी स्टैच्यू गिफ्ट कर दें। 

अगर आप किसी गिफ्ट शॉप से इसे बनवाती हैं तो आपको इसकी ज्‍यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। मगर आप खुद से भी इसे घर पर बना सकती हैं। आपको ऑनलाइन 3डी हैंड कास्टिंग किट मिल जाएगी। जिसका इस्‍तेमाल कर आप घर पर ही इसे बना सकती हैं। मगर आपको कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना होगा, तब ही आपका 3डी हैंड मॉडल अच्‍छा तैयार होगा

3डी हैंड कास्टिंग गिफ्ट की कीमत 

अगर आप ऑनलाइन इसकी किट मंगवाती हैं तो 500 रुपए से लेकर 3000 रुपए तक में यह आपको मिल जाएगी। इस किट में alginate moulding powder, प्लास्टर ऑफ पेरिस और कास्टिंग टूल आदि सभी कुछ मिल जाएगा। अगर आपको केवल बच्‍चे के हाथ का मॉडल बनाना है तो आपको इस किट की अलग कीमत चुकानी होगी और अगर पूरी फैमिली का हैंड मॉडलत बनाना है तो उसकी किट की कीमत अलग होगी। वहीं अगर आप इसे किसी गिफ्ट गैलरी से बनवाती हैं तो अलग-अलग गैलरी में इसकी कीमत मॉडल के स्‍टाइल के हिसाब से होगी। 

इसे जरूर पढ़ें: बची टाइल्स को इधर-उधर रखने की जगह इन तरीकों से करें रियूज

making of d hand statue at home

स्‍टेप-1 

  • सबसे पहले यह तय करें कि आपको हाथों का स्‍टैच्‍यू कैसा तैयार करना है। आपको केवल अपने हाथ को कास्‍ट करना है या फिर कपल हैंड बनाना है। अगर आप कपल हैंड बना रही हैं तो पार्टनर के साथ अपने हाथों की पोजीशन को पहले ही तय कर लें। 
  • मोल्डिंग पाउडर को घोलने से पहले अपने हाथों को अच्‍छी तरह से साफ कर लें। पहली बार अगर हैंड कास्‍ट कर रही हैं तो आपको हाथों में कोई एक्सेसरीज नहीं पहननी चाहिए, क्‍योंकि बाद में इसे कलर करने में दिक्‍कत आती है। 

d hand casting kit

स्‍टेप-2 

  • सबसे पहले मोल्डिंग पाउडर का घोल तैयार करें। इसके लिए बेस्‍ट होगा कि आप जितना ठंडा पानी ले सकती हैं लें। अगर आप नॉर्मल वॉटर लेंगी या गरम पानी लेती हैं तो मोल्डिंग पाउडर बहुत जल्‍दी जम जाता है और मोल्‍ड सही से तैयार भी नहीं हो पाता है। (गृह प्रवेश के लिए गिफ्ट आइडिया)
  • मोल्डिंग पाउडर डालने के बाद उसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। इसके लिए प्‍लास्टिक का एक बड़ा और डीप बर्तन या कंटेनर लें, जिसमें हाथ आसानी से घुस सकें। मोल्डिंग पाउडर को पानी में डाल कर आप हैंड ग्राइंडर से मिक्‍स कर सकती हैं। 
  • मोल्डिंग पाउडर को पानी में मिक्‍स करने के तुरंत बाद ही हाथों को इसमें डिप कर लें। आपको बता दें कि यह 2-3 मिनट में ही गाढ़ा होना शुरू हो जाता है और फिर हाथ का मॉडल अच्‍छे से नहीं बनता है। 

स्‍टेप-3 

हाथों को मोल्डिंग पाउडर के घोल में डालने के बाद घोल के रंग को फेड होने तक हाथ को उसी पोजीशन में रखें। लगभग 2-3 मिनट में ही मोल्‍ड तैयार हो जाएगा। इसके बाद आप हाथों को केयरफुली इससे बाहर निकालें। 

d hand casting steps NEW

स्‍टेप-4 

  • इसके बाद आपको प्‍लास्‍टर ऑफ पेरिस का घोल तैयार करना है। इस बात की जानकारी पैकेट में ही लिखी होगी कि आपको प्‍लास्‍टर ऑफ पेरिस में पानी कितना डालना है और घोल कितना गाढ़ा बनाना है। (बॉयफ्रेंड के लिए गिफ्ट आइडिया)
  • घोल के तैयार होने के बाद आप इसे मोल्‍ड में भरें। मोल्‍ड को बार-बार टैप करें ताकि एयर बबल्‍स उठें और प्‍लास्‍टर ऑफ पेरिस का घोल मोल्‍ड में अच्‍छी तरह से भर जाए। इसके बाद 2-3 घंटे के लिए इसे सेट होने के लिए रख दें। 

स्‍टेप-5 

  • यह 3 डी हैंड कास्टिंग की प्रक्रिया का आखिरी स्‍टेप है। इसमें आपको हाथ के मॉडल को क्‍लीन करना है और कलर करना है। लगभग 3 घंटे बाद जब प्‍लास्‍टर ऑफ पेरिस सूख जाए तब कंटेनर को केयरफुली फ्लिप करें। इसके बाद जमे हुए मोल्डिंग पाउडर से हाथों के मॉडल को बाहर निकालें। (फ्री के गिफ्ट आइडिया)
  • अब आप उंगलियों के बीच फसे मोल्डिंग पाउडर के फोम को कास्टिंग टूल की मदद से साफ करें। इसके बाद आपकी किट में दिए गए कलर से हाथ को रंगे। 

इस तरह आप घर पर ही 3डी हैंड कास्टिंग कर हाथों का मॉडल तैयार कर सकती हैं। यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी रोचक आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर‍जिंदगी से।