हरसिंगार के पौध से लेकर फूल और पत्तियां कई रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज भी कई महिलाएं हरसिंगार के पत्तों का इस्तेमाल स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए करती हैं। पत्तों के साथ साथ इसके फूल से भी कई कॉस्मेटिक चीजें बनाई जाती है। पूजा-पाठ में भी इस फूल का विशेष महत्व होता है। खासकर रात के समय इस फूल की सुगंध सबको खुश कर देती हैं।

लेकिन, क्या आपको मालूम है कि पूजा-पाठ और कॉस्मेटिक चीजों को बनाने के अलावा भी इसके इस्तेमाल से घर के कई मुश्किल कामों को आसान बना सकती हैं। जी हां, इस लेख में हम आपको हरसिंगार फूल के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं।

घर को रखें सुगंधित 

uses of parijat harsingar flower inside

अन्य दिनों के मुकाबले बरसात के मौसम में घर से कुछ अधिक ही बदबू आती हैं। ऐसे में किसी महंगे लिक्विड खरीदने से अच्छा है घरेलू सामानों से ही घर को सुगंधित रखा जाए। ऐसे में दस से बीस हरसिंगार के फूल की मदद से आप आसानी से बाथरूम से लेकर किचन और बेडरूम से लेकर लिविंग रूम को सुगंधित रख सकती हैं। इसके लिए आपको हरसिंगार के फूल, लैवेंडर ऑयल के साथ बेकिंग सोडा की जरूरत होगी।

Recommended Video

इसके लिए सबसे पहले ग्राइंडर में एक से दो कप पानी को डालें। अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। अब इसमें एक चम्मच लैवेंडर तेल को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिये और किसी स्प्रे बोतल में भर लीजिए। इसके बाद घर के सभी हिस्सों में इसका छिड़काव कर दीजिए। हरसिंगार और लैवेंडर तेल की मदद से घर महक उठेगी तो वहीं बेकिंग सोडा घर से घर में मौजूद कीड़े-मकोड़े भी आसानी से भाग जायेंगे।

इसे भी पढ़ें: बाथरूम की लगातार आ रही बदबू को कम करने के तरीके

गार्डन में कीड़ों को दूर रखें 

uses of parijat harsingar flower inside

अक्सर कीड़े मकोड़े की वजह से छोटे-छोटे पौधों को कुछ अधिक ही नुकसान का सामना करना पड़ता है। खासकर बरसात के मौसम में ये कीड़े कुछ अधिक ही दिखाई देते हैं। गमले में लगे पौधों को भी काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में पौधों को सुरक्षित रखने के लिए हरसिंगार फूल कर इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। इसके लिए हरसिंगार के फूल के साथ, सिरका और दालचीनी पाउडर की जरूरत होगी।

पहले आप हरसिंगार फूल को मिक्सर में से डालकर महीन पीस लीजिए। अब इस पेस्ट में एक से दो चम्मच सिरका और एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। अब इसमें एक से को कप पानी डालकर मिक्स कर लीजिए। अब इस मिश्रण का छिड़काव पौधे की जड़ से लेकर पौधों की पत्तियों पर कर दीजिए। इससे पौधे में कभी भी कीड़े नहीं लगेंगे।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: कपड़े में लगे आम के दाग को हटाने के आसान हैक्स

इसके अलावा आप कपड़ों को फ्रेश रखने के लिए इस फूल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप कुछ फूलों को ले लीजिए और कपड़ों के अंदर रख दीजिए। इससे कपड़ों में महक हमेशा मौजूद रहती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit:(@freepik,i.pinimg.co)