अन्य दिनों के मुकाबले बरसात के दिनों में कुछ चीजों को करने से हमेशा बचाना चाहिए। ये मैं नहीं बल्कि कई घर के उम्रदराज लोग भी बोलते हैं। कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो तेज बारिश में भी घूमने के लिए निकल जाती है। इसके अलावा बरसात के दिनों में अमूमन ये भी देखा जाता है कि शरीर में कुछ अधिक ही खुलजी होने लगती है। कभी देखा जाता है कि बसारत में जो कपड़े पहनकर बाहर नहीं जाना चाहिए वो कपड़े भी महिलाएं पहनकर चली जाती हैं। ऐसी और भी तमाम चीजें हैं, जो बरसात के मौमस में अमूनन देखा जा सकता है। लेकिन, एक तरफ ध्यान दिया जाए तो मालूम चलता है कि बरसात में इन चीजों को करने से बचाना चाहिए। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे लेकर अक्सर कहा जाता है कि बरसात के मौसम हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

लेदर के सामान पहनकर नहीं निकले बरसात में

things should never do during rainy days inside

जी हां, शायद आपको इसके बारे में अधिक बताने की ज़रूरत नहीं है कि लेदर के चीजों पर अगर पानी पड़ता है तो कितनी तेजी से ख़राब हो जाती है। ऐसे में अगर आप बरसात के दिनों में लेदर के जूते, बेल्ट या फिर हैण्ड बैग लेकर अमूमन निकल जाती हैं, तो इस बार ये गलती नहीं करें। इन सामानों के अलावा अगर चमड़े में तैयार कुछ अन्य सामानों को भी बरसात में सुरक्षित रखने की ज़रूरत है। अगर जूते और हैण्ड बैग पसंदीदा है तो यक़ीनन पानी की बूंदों से उसे ख़राब नहीं करना चाहेंगी आप।

इसे भी पढ़ें: फर्श पर जमे साबुन के पानी से रहता है फिसलने का डर, साफ़ करने के लिए अपनाएं ये तरीका

ड्राइव करने से बचना चाहिए

things should never do during rainy days inside

बरसात के दिनों में लगभग हर किसी को ड्राइव पर निकलने और जगह-जगह रुकर खाने का बहुत शौक होता है। लेकिन, ऐसे शौक कभी-कभी हानिकारक भी साबित हो जाते हैं। जी हां, आपने ध्यान दिया होगा कि बरसात के मौसम में सड़क पर मौजूद छोटे और बड़े गड्डे पानी से भर जाते हैं, और अनजाने में कोई भी गाड़ी लेकर इस रास्ते से निकलता है तो दुर्घटना होने का डर रहता है। इसलिए तेज बारिश के मौसम में अपने ड्राइव के शौक को कुछ देर के लिए थाम के ज़रूर रखें।

Recommended Video

इलेक्ट्रिक बोर्ड का रखें ख्याल 

things should never do during rainy days inside

आज भी कई घरों में देखा जाता है कि इलेक्ट्रिक बोर्ड घर में नहीं बल्कि घर के बाहरी दिवार पर मौजूद होता है। हालांकि, बाहरी दिवार पर सेट करना कोई दिक्कत की बात नहीं है लेकिन, बरसात के मौसम में परेशानी हो सकती है। कई बार बोर्ड पर पानी पड़ने के चलते घर में शॉर्ट सर्किट होने का डर रहता है। ऐसे में अगर इलेक्ट्रिक बोर्ड घर के बाहरी दिवार पर सेट करा रखा है, तो उसे पानी से बचाने के लिए कवर करके ज़रूर रखें।

इसे भी पढ़ें: हरसिंगार फूल की मदद से घर के इन कामों को बनाएं आसान, जानिए कैसे

पहाड़ी जगहों पर घूमने से बचे

things should never do during rainy days inside

जी हां, बरसात के मौसम में अगर सबसे अधिक किसी बात पर ध्यान देने लायक है, तो वो है पहाड़ी इलाकों में घूमने से बचाना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि बरसात के मौसम में पहाड़ों से मिट्टी का कटाव होता है और जिसके चलते कई बार खतरा भी होता है। ऐसे में अगर आप मानसून में किसी पहाड़ी जगहों पर घूमने क प्लान बना रहे हैं तो आपको ऐसी जगहों पर जानें से बचना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.publicradiotulsa.org,cdn.shopify.com)