दीवार पर किसी चीज को चिपकाने या किसी अन्य चीज को चिपकाने के लिए लगभग सभी लोग फेविकोल का ही इस्तेमाल करते हैं। फेविकोल से चीजें एकदम अच्छी तरह से चिपक जाती हैं। लेकिन, कई बार ध्यान न देने की वजह से एक से दो बूंद फ्लोर पर गिर जाती है जिसके चलते फ्लोर पर हार्ड निशान पड़ जाते हैं। जब भी इस पर पैर पड़ता है तो चिपचिपा लगता है। कई बार बच्चे भी कुछ चिपकाते रहते हैं और फ्लोर पर वेफिकोल को लगा देते हैं जिसकी वजह से टाइल्स पर निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में कई बार ये हार्ड निशान हटते नहीं। लेकिन, हम आपको कुछ आसान टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप फ्लोर पर लगे फेविकोल के निशान को हटा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

how to remove fevicol from floor tiles inside

दाग निकालने और घर की सफाई में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खूब किया जाता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से टाइल्स पर लगे वेफिकोल के निशान को आप चंद मिनटों में हटा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले दो कप गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। सामग्री मिक्स करने के बाद निशान वाली जगह पर अच्छे से डालकर लगभग 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 5 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। साफ करने के बाद आप देखेंगे कि निशान गायब है और टाइल्स चिपचिपा भी नहीं है।

इसे भी पढ़ें: बॉडी लोशन की मदद से घर के इन कामों को बनाएं आप भी आसान

नेल पेंट रिमूवर

how to remove fevicol from floor tiles inside

जी हां, टाइल्स से फेविकोल या किसी अन्य हार्ड ग्लू के निशान को चंद मिनटों में हटाने के लिए  यह एक बेस्ट उपाय हो सकता है। इसके इस्तेमाल से हाथों में लगे वेफिकोल को भी आप आसानी से साफ कर सकती हैं। इसके लिए निशान वाली जगह पर नेल पेंट रिमूवर अच्छे से छिड़काव कर लीजिए और कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद पुराने ब्रश की मदद से साफ कर कर लीजिए। इसी तरह कॉटन को नेल पेंट रिमूवर में अच्छे से भिगोकर हाथों में लगे फेविकोल को भी साफ कर सकती हैं।

Recommended Video

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

remove fevicol from floor tiles inside

सफ़ेद टाइल्स पर लगे फेविकोल के दाग को चंद मिनटों में हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक बेस्ट उपाय हो सकता है। इसके इस्तेमाल से अन्य जिद्दी से जिद्दी दाग या निशान भी आसानी से हट सकते हैं। इसके लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड और नींबू रस का एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण में कॉटन को अच्छे से भिगोकर निशान वाली जगह अच्छे से रगड़े। इसके बाद किसी फ्रेश कपड़े में पोंछ लीजिए। आप देखेंगे कि निशान गायब है। मिश्रण में नींबू की जगह आप नमक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: तकिये में लग गए हैं तेल के निशान तो यहां बताए टिप्स से करें इसे साफ़

इन चीजों का भी करें इस्तेमाल 

how to remove fevicol from floor tiles inside

फ्लोर से फेविकोल के निशान को हटाने के लिए बेकिंग सोडा, नेल पेंट रिमूवर और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड के अलावा भी कई अन्य चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। टाइल्स में वेफिकोल के निशान को हटाने के लिए आप सरीके के साथ नींबू का मिश्रण, अमोनिया, सोडियम थायोसल्फेट और रबिंग अल्कोहल की भी मदद ले सकती हैं। हालांकि,  सोडियम थायोसल्फे, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड जैसी चीजों को बच्चों से ज़रूर दूर रखें और इस्तेमाल के समय ग्लव्स जरूर पहने।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@thespruce.com,cf.ltkcdn.net)