अक्सर लोग बालों में ऑयलिंग करने के बाद तकिये पर ऐसे ही लेट जाते हैं जिससे बालों के तेल से तकिया के खराब होने का डर बढ़ जाता है। यही नहीं तकिये में लगे हुए तेल के निशान बहुत आसानी से दूर नहीं होते हैं और उन्हें साफ़ करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

वास्तव में उस समय आपको बहुत निराशा होती है जब तेल के निशान आपके पसंदीदा तकिए को खराब हो जाते हैं। यदि तकिया एक सेट में से है तो यह महंगा हो सकता है और इसे बदलना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप सभी ये जानना चाहेंगे कि इन निशानों को कैसे साफ़ किया जाए जिससे उनके खराब हुए  बिना ही वो साफ़ हो जाएं। आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ आसान टिप्स के बारे में जिनसे आप तेल लगे हुए तकिये को मिनटों में साफ़ कर सकती हैं और उनके खराब होने का खतरा भी कम हो जाता है। 

गर्म पानी से करें सफाई 

सर्वोत्तम परिणामों के लिए जितनी जल्दी हो सके एक तेल के दाग का इलाज करें। इसे साफ़ करने के लिए तकिए को सीधे ही गर्म पानी से धोकर दाग हटाने की प्रक्रिया शुरू न करें और जब तक आप सुनिश्चित न हों कि दाग चला गया है तब तक तकिए को अपने ड्रायर में न रखें। गर्मी के कारण कपड़े में दाग लग सकता है। यदि आप एक पूरे तकिए का इलाज कर रहे हैं, तो इसे भिगोने या धोने के बाद अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए एक तौलिये का उपयोग करें। फर्श पर एक बड़ा तौलिया बिछाएं और उसमें तकिए को लपेट लें। तकिये को रोल करके निचोड़ लें जिससे तौलिया पानी सोख लेगा। हो सके तो तकिए से कवर हटा दें। लेकिन यदि आवश्यक हो तो कवर और तकिये की अलग -अलग सफाई करें।

बेकिंग सोडा से करें सफाई 

cleaning with baking soda

तकिए के कवर से तकिए को हटा दें। इसे एक सपाट सतह पर बिछाएं। तेल के दाग को ढकने के लिए उस पर बेकिंग सोडा डालें। तेल के दाग और किसी भी गंध को अवशोषित करने के लिए बेकिंग सोडा को 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बेकिंग सोडा को तकिए से हटाएं । तेल को ढीला करने में मदद के लिए बचे हुए तेल के दाग को पेट्रोलियम-आधारित स्टेन रिमूवर से स्प्रे करें। स्टेन रिमूवर को दो मिनट के लिए कपड़े में भीगने दें। फिर इसे पानी से साफ़ कर दें। 

इसे भी पढ़ें:इन आसान तरीकों से हटाएं दीवार पर लगे तेल के दाग 

पानी में भिगोएं 

तकिये और कवर दोनों को ठंडे पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें। 30 मिनट बाद अतिरिक्त पानी को बाहर निकाल दें और शैम्पू याडिशवॉशिंग लिक्विडकी एक या दो बूंद सीधे तेल के दाग पर लगाएं। इन उत्पादों को विशेष रूप से तेल और ग्रीस को हटाने के लिए तैयार किया जाता है। डिटर्जेंट को दाग में धीरे से साफ़ करने के लिए टूथब्रश जैसे नरम ब्रश का उपयोग करें। डिटर्जेंट को 15 से 30 मिनट के लिए सेट होने दें। तैलीय दागों को हटाने के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। 

Recommended Video

ड्राई क्लीनिंग सॉल्वेंट से करें सफाई 

तेल के किसी भी बचे हुए दाग को ड्राई क्लीनिंग सॉल्वेंट से साफ़ करें। एक पेपर टॉवल को ड्राई क्लीनिंग सॉल्वेंट से गीला करें और तकिए के अंदर से बालों के तेल के दाग को मिटा दें। पिलोकेस को फिर से धोने से पहले ड्राई क्लीनिंग सॉल्वेंट को सूखने दें।

इसे भी पढ़ें:गद्दे पर लगे तेल के दाग को साफ करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

इन बातों का रखें ध्यान 

pillow cleaning tips check fabric

  • तकिए को ऐसे गर्म पानी में धोएं जो कपड़े के प्रकार के लिए सुरक्षित हो।
  • किसी भी तरह की सफाई प्रक्रिया अपनाने से पहले तकिये के फैब्रिक की जांच करें। 
  • तकिए को हवा में सुखाएं और दाग के सूखने के बाद उसकी जांच करें। 

इस प्रकार आप तकिये में लगे तेल के दाग की सफाई करने के साथ इसे खराब होने से भी बचा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik