यह तो हम सभी जानती हैं कि पानी किसी भी इंसान के लिए बेहद जरूरी है। तभी तो कहा जाता है कि जल ही जीवन है। लेकिन जीवन के लिए बेहद आवश्यक यह पेय पदार्थ उस समय आपको नुकसान पहुंचाने लगता है, जब वह क्लीन या डिसइंफेक्ट ना हो। आमतौर पर घरों में पानी को क्लीन करने के लिए वाटर प्यूरिफायर का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन अगर आपके घर में वाटर प्यूरिफायर नहीं है तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप म्यूनिसिपल वाटर को यूं ही पीने लग जाएं। इससे आपको कई घातक व जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में अपनी हेल्थ का ख्याल रखते हुए आपको घर पर ही विभिन्न तकनीकों को अपनाकर पानी को डिसइंफेक्ट करना चाहिए।

तो चलिए आज हम आपको पानी को प्यूरिफाई करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

उबालें पानी

how to purify water by boiling

यह पानी को डिसइंफेक्ट करने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप पीने वाले पानी को एक बर्तन में लें और उसे अच्छी तरह उबालें। ऐसा करने से पानी में मौजूद सभी कीटाणु खुद ब खुद नष्ट हो जाएंगे। इसके बाद आप पानी को ठंडा होने दें। आखिरी में आप इसका सेवन कर सकती हैं।

लिक्विड आयोडीन और आयोडीन गोलियाँ

how to purify water with liquid iodine

पानी में विषाक्त पदार्थों को मारने के लिए लिक्विड आयोडीन या आयोडीन गोलियों की छोटी मात्रा का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, ब्लीच व आयोडीन आदि केमिकल हैं और पानी को इन्हें क्लीन करने के लिए इस्तेमाल केवल शॉर्ट टर्म के लिए ही होना चाहिए। इसके लिए आप एक लीटर पानी में ड्रॉपर की मदद से चार-पांच बूंदे लिक्विड आयोडीन की डालें।

इसे जरूर पढ़ें: उम्र के हिसाब से बच्‍चों में कैसे डाले पानी पीने की आदत

वैसे इन दिनों आयोडीन वाटर प्यूरिफिकेशन टैबलेट भी अवेलेबल हैं। आप प्रति क्विंटल पानी में दो गोलियां डालकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इन्हें कमरे के तापमान पर आधे से एक घंटे के लिए छोड़ दें। आखिरी में पीने से पहले इसे अच्छी तरह से हिलाएं।

सोलर डिसइंफेक्शन

how to purify water solar disinfection

यह पानी को कीटाणुरहित करने का एक आसान और सस्ता तरीका है। अगर आपके लिए पानी को उबालना संभव नहीं है तो इस तकनीक का उपयोग करके आप पानी को पीने लायक बना सकती हैं। इसके लिए पहले आप एक प्लास्टिक की बोतल लें और उसे तीन-चौथाई पानी से भरें।

Recommended Video

अब आप इसे बीस से तीस सेकंड के लिए अच्छी तरह शेक करें। अब आप बोतल को पूरा पानी से भरकर अच्छी तरह कसकर बोतल को बंद करें। अब इन्हें छह से आठ घंटे के लिए ऐसी जगह पर रखें, जहां पर यह बोतलें सीधे सूरज की किरणों की रोशनी के संपर्क में आ सकें। इसके बाद आप इस पानी का सेवन कर सकती हैं।

अल्ट्रावॉयलेट लाइट

how to purify water ultraviolet light

यूवी लाइट्स पानी, हवा और यहां तक कि ठोस सतहों में हानिकारक जीवाणुओं को मारने के लिए बेहद लाभकारी साबित हुई हैं। इसलिए आप पानी को प्यूरिफाई करने के लिए इनकी मदद ले सकती हैं। वास्तव में, अल्ट्रावॉयलेट लाइट घर में पानी को शुद्ध करके पीने का एक सबसे अच्छा व सुरक्षित तरीका माना जाता है। मार्केट में मिलने वाले वाटर प्यूरिफायर में भी अक्सर इसी तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर इस तरह से बनायें मिनरल वाटर, क्योंकि दुकानों पर शुद्ध पानी के नाम पर मिल रहा है जहर

लेकिन अगर आपके पास वाटर प्यूरिफायर नहीं है तो ऐसे में आप पोर्टेबल यूवी वाटर फिल्टर को खरीद सकती हैं। इनके इस्तेमाल का एक लाभ यह है कि पोर्टेबल होने के कारण आप इन्हें कहीं पर भी ले जा सकती हैं और इसलिए आप चाहें कहीं पर भी हो, लेकिन आपको कभी भी दूषित पानी नहीं पीना पड़ेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।