फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 13 Jun 2018, 19:32 IST

घर पर इस तरह से बनायें मिनरल वाटर, क्योंकि दुकानों पर शुद्ध पानी के नाम पर मिल रहा है जहर

गंदा पानी पीने से कई सारी बीमारियां होती हैं और इन बीमारियों से बचने के लिए कई लोग मिनरल वाटर खरीद कर पीते हैं। अगर इन बीमारियों से बचने के लिए घर में...
Mineral water making mainarticle
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 13 Jun 2018, 19:32 IST

जल ही जीवन है... लेकिन केवल शुद्द जल ही जीवन है और शुद्ध जल आज के जमाने में मिलना बहुत ही मुश्किल है। 

धीरे-धीरे हर जगह पानी की कमी हो रही है। इस साल तो ठंडे प्रदेश शिमला में ही पानी की इतनी अधिक कमी हो गई की वहां के प्रशासन को टूरिरस्टों से वहां घूमने ना आने की अपील करनी पड़ी।

गर्मियों में शिमला हमेशा से टूरिस्ट के लिए सबसे चहेता स्पॉट रहा है। लेकिन इस बार वहां पानी की कमी होने के कारण टूरिज्म इंडस्ट्री को बड़ा झटका लगा है। पिछले साल के मुकाबले लगभग 23 से 30 प्रतिशत तक सैलानियों की संख्या में गिरावट आई है और वह भी केवल पानी के कारण। पीने का पानी तो वहां 45 रुपए प्रति बोतल बिक रहा है। अब ऐसे में समझा जा सकता है कि इस दुनिया में पीने के पानी की कितनी किल्लत हो गई है। 

Mineral water making inside

शहरों में लोग पीने का पानी खरीद कर पीते हैं। शहरों में 40 या 60 रुपये प्रति 20 लीटर बोतल पानी बिकता है। जो फिलहाल शिमला के हिसाब से तो सस्ता है लेकिन जो लोग ये पानी नहीं खरीद सकते हैं और अपने घर में वाटर फिल्टर नहीं लगा सकते हैं उनका क्या? 

उन्हें घर में मिनरल वाटर बनाना चाहिए। तो आज के आर्टिकल में हम यही जानते हैं कि कैसे आप घर पर ही मिनकल वाटर बना सकती हैं वह भी केवल मुफ्त मेँ।  

1स्टेप 1: पहले नल के पानी को करें फिल्टर

Mineral water making inside

मिनरल वाटर बनाने के लिए नल के पानी को सबसे पहले फिल्टर करें। इसके लिए सूती कपड़ा में एक फिटकरी का टुकड़ा लेकर नल में बांध लें। फिर एक जार में नल का पानी भरें। उस जार में भी फटकरी का एक टुकड़ा डाल दें। फिटकरी, पानी की सारी अशुद्दि अपनी तरफ खींच कर पानी को शुद्द बनाता है। गांव में फिटकरी का इस्तेमाल कर ही लोग नदी का पानी पीते हैं। 

2स्टेप 2: बेकिंग सोडा का करें अब यूज़

Mineral water making inside

अब अगले स्टेप में फिल्टर पानी में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना है। इसके लिए 1 लीटर फिल्टर पानी में 1/8 टीस्पून बेकिंग सोडा एड करें। बेकिंग सोडा, सोडियम बाइकार्बोनेट से बनता है जिसके मिलाने से पानी में सोडियम मिक्स हो जाता है। यह मिनरल कुछ आम बीमारियों जैसे अपच, कब्ज, ब्लोटिंग, डिहाइड्रेशन और अर्थराइटिस से बचाता है। यह पानी को शुद्ध करने का पहला स्टेप है और इससे पानी आधा शुद्ध हो जाता है। 

Read More: अंडरआर्म्स डार्क हैं तो इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा

3स्टेप 3: सेंधा नमक का करें इस्तेमाल

Mineral water making inside

बेकिंग सोडा के बाद 1 लीटर फिलटर्ड पानी में 1/8 टीस्पून सेंधा नमक मिलाएं। सेंधा नमक एक कीटाणुशोधक की तरह काम करता है जो मनुष्यों को बैक्टीरिया के हमलों से सुरक्षित रखता है। इस प्रकार, यह फिल्टर्ड किए गए पानी की शुद्धता को और अधिक बढ़ाता है।

4स्टेप 4: मिक्स करें पोटेशियम बाइकार्बोनेट

Mineral water making inside

अब तक किए गए फिल्टर्ड पानी में 1/8 टीस्पून पोटेशियम बाइकार्बोनेट मिक्स करें। यह मिनरल वाटर में मिलाया जाना वाला एक जरूरी तत्व है जो इंसानों में ब्लड प्रेशर को बैलेंस करता है। यह दिल की बीमारियों से दूर रखता है और कार्डियक अटैक से बचाता है। 

5स्टेप 5: अब अच्छे से मिलाएं

Mineral water making inside

पानी को पूरी तरह से मिनरल बनाने के लिए यह जरूरी है कि इन सारी चीजों को पानी में अच्छी तरह से मिक्स करें। पानी को अच्छे से मिलाने के बाद पानी को एक मिनट के लिए उबाल दें। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। एक घंटे के बाद आप इस फिल्टर किए गए पानी को पी सकती हैं। 

Loading...
Loading...