क्या आपके घर में अधिकतर लोग बीमार पड़ते हैं, स्किन और बालों से जुड़ी समस्याएं होती हैं या फिर बर्तनों पर अक्सर पानी के निशान पड़ने लगते हैं? ऐसा हार्ड वॉटर के कारण होता है। बर्तनों या किसी प्लास्टिक की बाल्टी में अगर आपको नीचे सफेद निशान दिखने लगें तो समझ लीजिएगा कि आपके घर का पानी हार्ड है। यकीनन ये सोचना आसान नहीं है कि पानी की समस्या को कैसे ठीक किया जाए क्योंकि घर बदलना तो कोई सुझाव नहीं हो सकता है और साथ ही साथ पानी को कैसे बदला जाए जो जमीन के नीचे ही है। 

पर अगर आप इस समस्या से दो-चार हो रहे हैं तो क्यों न आपको कुछ ऐसे टिप्स बताए जाएं जिनकी मदद से आप कुछ हद तक पानी की समस्या को खत्म कर सकते हैं। ऐसे टिप्स पानी को पीने और इस्तेमाल करने लायक बनाएंगे। 

खारे पानी को उबाल कर पिएं-

अगर आपके घर में लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं तो पानी की समस्या बड़ी हो सकती है। हार्ड वाटर यानी खारे पानी में कैल्शियम बायकार्बोनेट और सल्फेट ज्यादा होता है और पानी को उबाल कर पीने से अस्थाई तौर पर इस समस्या का हल मिल सकता है। हालांकि, कई कंपोनेंट्स जैसे सल्फेट उबालने के बाद भी पूरी तरह से नहीं जाता है और इसलिए ये अस्थाई हल ही है। आप वाटर प्यूरिफायर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Hacks: बेबी पाउडर से करें घर की 5 मुश्किलें आसान 

कपड़े धोते समय खारे पानी की समस्या को ऐसे हल करें-

खारे पानी से कपड़े भी खराब हो सकते हैं। उनमें सफेद दाग पड़ सकते हैं और साथ ही साथ उनका फैब्रिक भी हल्का पड़ सकता है। इसके लिए आप डिटर्जेंट की जगह वॉशिंग सोडा का इस्तेमाल करें जो आसानी से ऑनलाइन या किसी बड़े स्टोर पर मिल सकता है। आप अलग से वाटर सॉफ्टनर भी डिटर्जेंट के साथ डाल सकते हैं। दरअसल, वॉशिंग सोडा से कैल्शियम और मैग्नीशियम दोनों को डिजॉल्व कर देता है जिससे कपड़े धोते समय आसानी होती है। इसके अलावा, कपड़ों में सफेद दाग भी नहीं लगने देते। 

hard water washing

वाटर सॉफ्टनर करेगा काफी मदद- 

मार्केट में बहुत से वाटर सॉफ्टनर उपलब्ध हैं और आप मैग्नेटिक वाटर कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप या तो पूरी मशीन ले सकते हैं जो मेन वाटर लाइन से जुड़ी होती है और पानी में आने वाली समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। पर इसकी कॉइल आपको समय-समय पर बदलनी होगी क्योंकि उसमें भी खारे पानी के निशान लग जाते हैं और सफेद मिनरल्स जमने लगते हैं।  

hard water softner

सिंक, बाल्टी और बर्तनों से खारे पानी के निशान इस तरह हटाएं- 

अगर आपको सिंक, बर्तनों या किसी अन्य सामान से खारे पानी के निशान हटाना चाहती हैं तो आप सफेद सिरके का उपयोग कर सकती हैं। बेकिंग सोडा के साथ सफेद सिरका मिलाकर इस्तेमाल करने पर सफाई की जा सकती है। सफेद सिरका बहुत एसिडिक होता है और इसलिए खारे पानी के कैल्शियम को खत्म करने के काम आ सकता है।  

hard water sink

इसे जरूर पढ़ें- Easy Hacks: कपड़े में लगे किचन ऑइल के दाग को हटाने के आसान हैक्स  

इन टिप्स के अलावा आप पूरे घर के वाटर सॉफ्टनिंग सिस्टम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पानी की टंकी में या मेन पाइप लाइन में ऐसा सिस्टम लगवा सकते हैं जिसकी मेंटेनेंस समय-समय पर जरूरी हो जाती है।  

खारा पानी बालों और स्किन के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। ये बहुत जरूरी है कि आप खारे पानी के लिए कोई न कोई इंतज़ाम जरूर कर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।