Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इंस्टाग्राम पर जरा सी लापरवाही से हो सकता है आपके साथ ऑनलाइन स्कैम, ऐसे रहें सावधान

    इंस्टाग्राम पर कई सारे स्कैम हो रहे हैं जिससे आपको भारी नुकसान हो सकता है। हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इंस्टाग्राम पर हो रहे ऑनलाइन स्कैम से कैसे बच सक...
    author-profile
    Updated at - 2022-12-02,17:35 IST
    Next
    Article
    tips to protect yourself from instagram frauds in hindi

    अगर आप इंस्टाग्राम का यूज करती हैं तो आपको बहुत अधिक सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि आजकल कई सारे ऑनलाइन स्कैम इंस्टाग्राम पर भी हो रहे हैं जिससे आप अपने लाखों रुपये गंवा सकती हैं इसलिए इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इन स्कैम से सावधान रह सकती हैं और अपना नुकसान होने से बचा सकती हैं।

    ऐसे होता है इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन स्कैम

    how to protect yourself from instagram fraud

    आपको बता दें कि इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी बहुत अधिक हो गई है। अगर कोई व्यक्ति आपसे बात करता है और आपसे पैसे मांगता है तो आप उसे नहीं देंगी लेकिन अगर इंस्टाग्राम पर किसी शॉपिंग पेज पर जाती हैं और उसमें से कुछ ऑर्डर कर देती हैं और पैसे भी पूरे दे देती हैं तो आपके साथ इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन स्कैम होने की संभावना बहुत अधिक होती है। 

    कई सारे शॉपिंग पेज इंस्टाग्राम पर ऐसे हैं जो फेक हैं और इससे वह लोगों के साथ ऑनलाइन स्कैम करते हैं। आपको बता दें कि कई सारे इंस्टाग्राम पर ऐसे पेज भी हैं जो आपको फोन भी बहुत कम पैसों में या फिर भारी डिस्काउंट पर बेचने का झांसा देते हैं।  (Income Tax Refund में होने वाली धोखाधड़ी से इस तरह रहें सेफ)

    ऐसे पेज पर कई सारे फेक फॉलोवर भी होते हैं। इंस्टाग्राम पर हो रहे ऑनलाइन स्कैम में एक और स्कैम है जिसमें लोग एक ऐसे व्यक्ति का अकाउंट हैक करते हैं जिसमें ज्यादा फॉलोवर होते हैं और वह अकाउंट प्राइवेट नहीं होता है और फिर उनको ब्लैकमेल करके अकाउंट हैक कर लेते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन स्कैम करने वाले इंस्टाग्राम अकाउंट वाले लोग फॉलोवर्स को लोगों से खरीद भी लेते हैं। इसके अलावा कुछ ऐप की मदद से भी अपने फेक फॉलोवर्स को बढ़ाते हैं। 

    इसे भी पढ़ें- Shraddha Walker Murder Case: ऑनलाइन डेटिंग में ये भी हो सकते हैं खतरे, जान लीजिए इसका डार्क साइड

    कैसे रह सकती हैं सावधान?

    ऑनलाइन शॉपिंग इंस्टाग्राम पर करते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप जिस भी पेज से शॉपिंग कर रही हैं तो उस पेज पर अगर 10 या 12 हजार से ज्यादा फॉलोवर्स हैं और वह खुद की पहचान या फिर किसी को भी इंस्टाग्राम पर फॉलो नहीं कर रहे हैं तो ऐसे में वह ऑनलाइन स्कैम करने वाला पेज भी हो सकता है।

    इसके अलावा आपको इनके किसी भी प्रोडक्ट पर कैश ऑन डिलिवरी का भी ऑप्शन इन पेज पर नहीं मिलेगा। इससे भी आप पता कर सकती हैं कि वह एक फेक अकाउंट है या नहीं।

    आपको बता दें कि कई बार ये पेज पेमेंट एडवांस में ले लेते हैं जो आपको कभी नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे वह आपका प्रोडक्ट आपको देंगे या नहीं इसकी वो कोई गारंटी नहीं देते हैं और आपके पैसे भी रख लेते हैं। इसके अलावा आपको इंस्टाग्राम पर पेज से ऑनलाइन शॉपिंग करते समय पेज पर किए गए कमेंट्स को भी जरूर चेक करना चाहिए ताकि आपको यह पता रहे कि वह अथॉराइज्ड इंस्टाग्राम पेज है या फिर नहीं है। 

    इसे भी पढ़ें- इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगा ब्लू टिक क्या है? वेरिफिकेशन प्रोसेस जानें

    इन तरीकों से आप ऑनलाइन स्कैम से बच सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

     

    Image credit- freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।