दुनिया में करोड़ों लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम के एक्टिव यूजर हैं तो आपने कई बार ये नोटिस किया होगा कि आपके पास किसी बेहद ही संदिग्ध ब्यक्ति की रिक्वेस्ट आई है। जो व्यक्ति ना तो आपके शहर का है ना ही आपके बाकी दोस्तों के बीच वो म्यूजुअल है। ऐसे में डर इस बात का होता है कि कहीं ये अकाउंट फेक तो नहीं है। कई बार ऐसे फेक अकाउंट आपकी आईडी हैक होने का कारण भी बन जाते हैं, जिस वजह से इस तरह की रिक्वेस्ट्स से आपको सावधान रहना चाहिए। 

जब किसी व्यक्ति का पब्लिक अकाउंट होता है तो लोगों का ध्यान इस तरह की रिक्वेस्ट पर नहीं जाता है। मगर इस तरह के फेक फॉलोअर आपकी ओरिजनल रीच पर इफेक्ट भी डालते हैं, जिससे आपके फॉलोअर्स तो ज्यादा नजर आते हैं, मगह आपके अकाउंट की ग्रोथ नहीं हो पाती है। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से ऐसे फेक अकाउंट्स का पता लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं फेक अकाउंट पहचानने की आसान टिप्स के बारे में। किसी भी प्रोफाइल पर ये सारी चीजें नजर आते ही आप बड़ी आसानी से पहचान जाएगे कि ये अकाउंट फेक है या नहीं।

नकली लगती हैं इन यूजर्स की प्रोफाइल- 

अगर आप फेक अकाउंट्स की पहचान करना चाहते हैं तो सबसे पहली चीज आपको उस यूजर की प्रोफाइल पर ही मिल जाएगी। इस तरह के फेक अकाउंट्स पर ज्यादातर नकली तस्वीर लगाई जाती हैं। खासकर सुंदर लड़के और लड़कियों की पिक का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि लोग बड़ी आसानी से ऐसी प्रोफाइल को देखकर आकर्षित हो जाएं। 

अजीब पोस्ट्स- 

how to find fake account on instagram

अगर आपने किसी फेक अकाउंट को नोटिस किया होगा तो आपने यह पाया होगा कि ऐसे अकाउंट्स पर बड़ी अजीब सी फोटोज लगी होती हैं। ऐसे फेक अकाउंट ज्यादातर एडल्ट तस्वीरें पोस्ट करते हैं, ताकि आपका ध्यान ना चाहते हुए भी उनकी पोस्ट्स पर जाए। 

एक दीन पोस्ट की गई होती हैं फीड की ज्यादातर तस्वीरें- 

क्योंकि फेक अकाउंट्स अचानक से बनाए जाते हैं। उनमें एक ही दिन के अंदर कई सारी फोटोज अपलोड कर दी जाती है, ताकि आम इंसान को ऐसा लगे की ये आईडी काफी लंबे समय से चलाई जा रही है। अगर आपके कोई ऐसी रिक्वेस्ट आती है, जिसमें सभी पोस्ट एक दिन की हैं तो यकीन मानिए मुमकिन है कि इस अकाउंट को तुरंत ही तैयार किया गया है। 

इसे भी पढ़ें- इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगा ब्लू टिक क्या है? वेरिफिकेशन प्रोसेस जानें

फॉलोवर्स की संख्या फॉलोइंग से होती है बेहद कम- 

किसी भी फेक अकाउंट को पहचानने का सबसे आसान तरीका है कि आप उनके फॉलोअर्स और फॉलोइंग में अतर देखें। ज्यादातर फेक अकाउंट्स लोगों को नकली फॉलोवर्स देते हैं, जिस कारण ये इन अकाउंट्स की फॉलोइंग इनके फॉलोवर्स से बहुत ज्यादा होती है। अगर आपको कोई ऐसा अकाउंट नजर आता है, जिसकी फॉलोइंग उसके फॉलोवर्स से बहुत ज्यादा तो समझ जाएं कि यह अकाउंट फेक हो सकता है। 

फीड में नजर आती हैं बेहद कम पोस्ट- 

tips to find fake account

आम आदमी की इंस्टाग्राम फीड्स आपको थोड़ी भरी हुई नजर आती हैं, मगर फेक अकाउंट में ज्यादा पोस्ट नहीं होते हैं। ये अकाउंट आपको दिखने में बिल्कुल अलग समझ आएगें, जिनमें एक ही दिन में कई फोटो डालने के बाद वैसा ही छोड़ दिया जाता है। फेक अकाउंट की पोस्ट देखकर ही आपको अंदाजा लग जाएगा कि ये अकाउंट किसी आम इंसान का नहीं है।

कई बार नहीं होती है प्रोफाइल पिक और बायो- 

कई बार इंस्टाग्राम ऐप पर फेक अकाऊंट्स में कोई भी प्रोफाइल पिक नजर नहीं आती है। क्योंकि इन अकाउंट्स को महज फॉर्मेलिटी के लिए अपडेट किया जाता है, जिस वजह से इस तरह के अकाउंट में बायो और प्रोफाइल पिक देखने को नहीं मिलती है।

 इसे भी पढ़ें- अपने स्मार्टफोन की लाइफ बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

अजीबोगरीब कमेंट- 

how to find fake accounts

कई बार आपके पोस्ट्स पर अजीब से कंमेंट्स नजर आते हैं। वो भी उन्हीं फेक अकाउंट द्वारा ही किए जाते हैं, इस तरह के फेक अकाउंट्स आपकी फीड पर आकर कुछ भी कमेंट लिखकर चले जाते हैं। ऐसे में इस तरह के कमेंट करने वाले अकाउंट्स को तुरंत ब्लॉक कर दें। 

Recommended Video

फेक अकाउंट को पहचान कर ब्लॉक करने के तरीका- 

प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप आते हैं, जिनकी मदद से आप फेक अकाउंट की पहचान कर सकेंगी। ऐसा करने के बाद आपकी ओरिजिनल ग्रोथ बढ़ने लगेगी।

 

इन आसान चीजों को देखकर आप बड़ी आसानी से फेक अकाउंट का पता लगा सकते हैं। तो ये था हमारा आज का आर्टिकल, अगर हमारा आज का आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

image credit-freepik.com , beembom.com and wp.com