लोगों में कैनोपी टेंट की सजावट का खासा क्रेज देखने को मिलता है। अलग-अलग रंगों के बने कैनोपी टेंट देखने में बहुत खूबसूरत लगते हैं। कैनोपी से आप अपने बच्चों का रूम डेकोर भी कर सकते हैं, इसके अलावा अगर आप अपने रूम में बोहेमियन टच देना चाहते हैं, तो भी कैनोपी डेकोरेशन आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वैसे तो बाजार में कई तरह के डिजाइनर कैनोपी मिल जाते हैं पर उनके दाम आउट ऑफ बजट होते हैं, ऐसे में आप चाहें तो घर पर कुछ सामानों की मदद से भी आपना कैनोपी टेंट बना सकते हैं।

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप घर पर कैनोपी टेंट बनाकर रूम डेकोर कर सकते हैं, साथ ही कैनोपी बनाने के लिए आपको किन-किन सामानों की जरूरत पड़ेगी। 

बच्चों के लिए इस तरह से बनाएं कैनोपी टेंट-

canopy tents

बच्चों को कैनोपी टेंट में खेलना बहुत अच्छा लगता है। हल्के-फुल्के डेकोरेशन की मदद से आप अपने बच्चों के लिए एक परफेक्ट सिटिंग एरिया बना सकती हैं। जहां बड़ी खुशी से वो घंटों अपना टाइम स्पेंड करना पसंद करेंगे।

सामान -

पीवीसी पाइप -4

कपड़ा सुखाने वाली रस्सी -4

रस्सी- 2 मीटर

मैट - 1

ब्लैंकेट -1

बेड शीट - 1

लाइट्स -1

बनाने का तरीका -

  • सबसे पहले 4 पीवीसी पाइप लें और रस्सी की मदद से चारों को ऊपरी छोर से आपस में टाइटली बांध लें। 
  • इसके बाद आप पाइप 4 तरफ से डिवाइड कर लें, जिससे पाइप किसी टेंट के शेप की नजर आने लगे। ऐसा करने से आपके कैनोपी का स्ट्रक्चर तैयार हो जाएगा।
  • पाइप्स को शेप देने के बाद एक मैट लें और उसे बेस के तौर पर जमीन पर रख दें। अगर घर पर छोटी मैट ना हो तो मैट को सुविधा के हिसाब से फोल्ड कर लें।
  • फिर कुशन जैसा फील देने के लिए मैट के ऊपर कंबल लगाएं और कंबल के ऊपर बेड शीट लगाकर कंबल को पूरी तरह से कवर कर दें।
  • इसके बाद टेंट के ऊपर किसी पुरानी बेडशीट की मदद से कवर कर लें। पाइप के ऊपरी हिस्से पर कपड़े वाली पिन की मदद से कैनोपी बेडशीट को अच्छे से टाई कर दें।
  • थोड़ा और डेकोरेशन करने के लिए किसी पर्दे की मदद से कॉर्नर सजाएं। खेलने वाले बच्चों के लिए टॉयज सजाएं, इसके अलावा आप कैनोपी के अंदर कुशन या तकिया लगाकर सिटिंग एरिया को और कंफर्टेबल बना सकते हैं।

इन आसान स्टेप्स के साथ आपका कैनोपी टेंट तैयार हो जाएगा, आप चाहें तो टेंट में लाइट भी लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - घर पर लगा रहे हैं नींबू का पौधा, तो मिट्टी इस तरह करें तैयार

रूम डेकोर के लिए बनाएं कैनोपी टेंट -

canopy room decor

बच्चों के अलावा अगर आप अपने रूम के लिए भी आर्टिस्टिक सिटिंग एरिया प्लान कर रहे हैं, तो आप भी अपने लिए कैनोपी टेंट बना सकते हैं। आपको इस टेंट के लिए बाहर से सामान नहीं लाना पड़ेगा, इसे आप आसानी से दुपट्टे की मदद से भी बना सकते हैं।

सामान - 

बेडशीट-1

चटाई - 1

नेट का दुपट्टा - 2

पुरानी चूड़ी - 1

कुशन- 2 से 4

बनाने का तरीका -

  • सबसे पहले चटाई को फोल्ड करके अपने सिटिंग एरिया पर बिछा लें, आप चाहें तो बेड का इफेक्ट देने के लिए कंबल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद दो दुपट्टों को चूड़ी के बीच में टाई करके मजबूती से बांध लें। फिर डुपट्टे को सिटिंग एरिया पर अच्छे से कवर कर लें। 
  • अगले स्टेप में आप सिटिंग एरिया पर कुशन और तकिए लगाएं,ऐसा करने से सिटिंग एरिया और भी कंफर्टेबल लगता है।
  • फिर आप लाइटिंग की मदद से कैनोपी को और भी बोहेमियन लुक दे सकते हैं। कॉर्नर को सजाने के लिए घर पर रखे पुराने वाल हैंगिंग को यूज करें, इसके अलावा पास में एक साइड टेबल रखें जिस पर आप किताबें और दूसरे सामान भी रख सकते हैं। 

इन आसान स्टेप्स के साथ आप अपना बोहेमियन कैनोपी टेंट तैयार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -Easy Hacks: आप कभी भी कीनू के छिलके नहीं फेंकेंगे अगर आपको पता होगी ये ट्रिक

बर्थडे डेकोरेशन के लिए बनाएं कैनोपी टेंट -

birthday decor with canopy

आम दिनों के लिए ही नहीं आप चाहें तो बर्थडे के मौके पर भी कैनोपी टेंट बना सकते हैं। यह घर पर बने सबसे खूबसूरत लोकेशन्स में से एक होगा। 

सामान - 

नेट के पर्दे - 2

गुब्बारे -1 पैकेट 

बेडशीट -1

चटाई -1 

कंबल- 1 

लाइट्स -1

Recommended Video

बनाने का तरीका-

  • सबसे पहले सिटिंग एरिया पर चटाई बिछाएं और कंबल से चाटाई को कवर करें। इसके बाद कंबल के ऊपर बेडशीट चढ़ाएं, ऐसा करने से सिटिंग एरिया और भी कंफर्टेबल हो जाता है। 
  • अगले स्टेप में दो नेट के पर्दों को आपस में जोडकर कर फैन के बीच में लटका दें। ध्यान दें कि नेट का पर्दा हल्का हो ताकि फैन पर ज्यादा भार न पड़े। पर्दे को फैन से लटकाकर कंबल के नीचे दोनों तरफ से अच्छे से दबा दें। 
  • इसके बाद बलून्स फुलाएं और उसे भी टेंट के अंदर फैला दें, आखिर में लाइट्स की मदद से पर्दे को डेकोरेट करें। 

इन तीन तरीकों से घर पर कैनोपी डेकोरेशन कर सकते हैं, जिससे आपका कमरा बेहद अलग और खूबसूरत लगेगा। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसे क्रिएटिव आइडियाज के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit - the happiesaaz.com, homeedit.com, pinimg.com amazon.com and jashnever.com