Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    दिखने लगे हैं ये लक्षण तो समझें कि आपकी रिलेशनशिप होने वाली है खत्म

    कोई रिश्ता खत्म होने वाला है इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। अगर आपके रिश्ते में समस्याएं आ रही हैं तो उसे कैसे ठीक किया जाए इसके बारे में सलाह जरू...
    author-profile
    Updated at - 2022-11-06,09:00 IST
    Next
    Article
    How to know if your relationship is going for a toss

    रिश्ते कैसे होते हैं इसके बारे में क्या कहा जाए? कई बार रिश्ते इतने मधुर होते हैं कि इंसान की पूरी जिंदगी खुशहाल हो जाती है, कई बार ये इतने खराब होते हैं कि हमारी पूरी जिंदगी उनके इर्द-गिर्द घूमने लगती है। इंसान एक सामाजिक प्राणी होता है और ऐसे में समय-समय पर उन्हें सही इंटरेक्शन की जरूरत पड़ती है। ये उतना ही जरूरी है जितना हमारे लिए खाना, पीना, आराम करना, नींद और बहुत कुछ। हमारी साइकोलॉजिकल नीड्स में प्यार, परिवार, सामाजिकता, इंटिमेट रिलेशनशिप, दोस्त आदि सब कुछ होता है। 

    रिश्ते हमारी जिंदगी के लिए इतने जरूरी होते हैं ये तो हमें पता है, लेकिन ये रिश्ते कई बार हम पर इतने हावी हो जाते हैं कि हम किसी रिश्ते के खत्म होने से पहले उससे जुड़े पहलुओं को भूल जाते हैं। कई बार हमारे रिश्ते अलगाव की ओर बढ़ने लगते हैं, लेकिन हम उन लक्षणों पर या तो ध्यान नहीं देते हैं या फिर हम उन्हें नजरअंदाज करने की कोशिश करते हैं। पर ऐसे कौन से लक्षण होते हैं जो ये बताएं कि हमारा रिश्ता खत्म होने की कगार पर पहुंच चुका है?

    इसके बारे में हमने Soli Wellness के फाउंडर और मेंटल हेल्थ एक्टिविस्ट कपिल गुप्ता से बात की। 

    इसे जरूर पढ़ें- रिलेशनशिप की शुरूआत में यह चीजें करने से ताउम्र चलेगा आपका रिश्ता

    रिश्ता खत्म होने से पहले सबसे शुरुआती लक्षण क्या है?

    अगर किसी का रिश्ता खत्म होने जा रहा है तो सबसे पहला संकेत होता है इंटरेक्शन और कम्युनिकेशन में अंतर और कमी। आपकी बातें कम हो जाती हैं, एक दूसरे से मिलना कम हो जाता है, एक दूसरे की तरफ ध्यान देना कम हो जाता है। ये सबसे पहला संकेत होता है कि आपका रिश्ता अलगाव की ओर बढ़ रहा है। पहले जहां हर रोज़ मिलना अच्छा लगता था वहीं अब धीरे-धीरे मिलना-जुलना, बात करना आदि कम हो रहा है। आपका पार्टनर आपसे ज्यादा समय अपने दोस्तों के साथ बिता रहा है और आप पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे रहा तो आपको बात करने की जरूरत है। 

    relationship and its problesm

    क्या करें?

    अगर किसी के साथ ऐसी स्थिति हो रही है तो अलगाव की बात करने से बेहतर है कि इस स्टेज पर उन चीज़ों के बारे में सोचें जो आपके रिश्ते में गलत हो रही हैं और कहां काम करने की जरूरी है। इस चीज़ को इग्नोर करके आगे बढ़ते रहने से अच्छा है कि इस समस्या का हल निकाला जाए। एक बार समस्या को आपने एक्सेप्ट कर लिया तो उसके बाद समस्या जल्दी हल हो सकती है। प्रॉब्लम को अपने पार्टनर के साथ शेयर करें। हमेशा रिलेशनशिप को ट्रैक पर लाने की स्थिति होती है।  

    आपकी हमेशा लड़ाई हो रही है

    दूसरा लक्षण ये है कि एक दूसरे के साथ कम समय बिताने के साथ-साथ आपकी लड़ाई हमेशा होती जा रही है। आपको हमेशा ये लग रहा है कि सामने वाला आपको समझ नहीं रहा और आपकी परेशानी का कारण बन रहा है। 

    relationship trust issues

    क्या करें?

    ऐसे समय में आप प्रोफेशनल एडवाइस ले सकते हैं। अगर किसी रिश्ते को बचाना है तो आपके लिए उस पर काम करना भी जरूरी है। 

    इंटिमेसी खत्म हो गई है

    अगर किसी रोमांटिक रिश्ते में बिल्कुल इंटिमेसी खत्म हो गई है तो ये भी चिंता वाली बात है। आपका रिश्ता किस स्टेज पर है ये तो आपको ही बेहतर पता होगा, लेकिन कहीं ना कहीं थोड़ी फिजिकल इंटिमेसी जरूरी है क्योंकि यही इमोशनल इंटिमेसी का मुख्य आधार होता है। 

    relatinship intimacy issues

    क्या करें?

    इस तरह की स्थिति में आप अपने पार्टनर से बात करें तो इंटिमेसी को लेकर आप कुछ एक्सपेरिमेंट्स करें। आप पार्टनर के साथ रोमांटिक डेट प्लान करें, कोशिश करें कि दिन का एक मील तो साथ में लिया जाए। कोशिश करें कि आपकी लाइफ में जितनी भी समस्याएं हों उन्हें सॉर्ट करने के लिए साथ में हल निकाला जाए।  

    इसे जरूर पढ़ें- बॉयफ्रेंड संग चाहते हैं पीसफुल रिलेशनशिप, तो अपनाएं ये तरीके 

    भरोसा टूट गया हो 

    ये किसी भी कारण से हो सकता है। अगर एक पार्टनर दूसरे को चीट करता है तो ये बहुत ही खराब स्थिति हो सकती है। अगर भरोसा टूट गया है या फिर आपको लग रहा है कि पार्टनर किसी से चीट कर रहा है तो ये आपके रिश्ते के लिए सबसे खराब बात हो सकती है।  

    क्या करें? 

    कोई इल्जाम लगाने से पहले पूरी तरह से सुनिश्चित कर लें कि आपके साथ ऐसा कुछ हुआ है या नहीं। पार्टनर आपके साथ है या नहीं। ऐसे समय में रिलेशनशिप काउंसलिंग लेनी जरूरी हो जाती है। आपको खुद से पूछना है कि क्या आप पार्टनर की चीटिंग को माफ कर सकती/सकते हैं या नहीं? धोखा बहुत ही ज्यादा बड़ा घाव देकर जाता है और इस तरह की चीज़ के साथ पूरी जिंदगी बिताना बहुत मुश्किल हो जाता है। 

     

    अपने रिश्ते को सुधारने की कोशिश आपको खुद ही करनी होगी और सबसे पहले क्या करना है ये रिश्ते की स्टेज पर निर्भर करता है। अगर आपको लगता है कि किसी रिलेशनशिप एक्सपर्ट की मदद लेनी चाहिए तो जरूर लें।  

    रिश्ता तोड़ना आसान नहीं होता, लेकिन कई बार कोई रिश्ता इतना बिगड़ जाता है कि उसे ठीक करना बहुत मुश्किल समझ आता है। ये आपको तय करना है कि रिश्ता किस हद तक चलाया जा सकता है। आपकी इसके बारे में क्या राय है ये हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

    Image Credit: Freepik/ Undefined Photos

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।