क्या आज आप ऑफिस इंटरव्यू के लिए जा रही है? क्या आज आपका ऑफिस में पहला दिन है? क्या आज आप किसी के साथ पहली बार डेट पर जा रही है? क्या आज आपकी क्लाइंट्स के साथ बहुत बड़ी मीटिंग है? अगर इनमें से किसी भी सवाल का जवाब हां है तो आपको जरा रूककर दो मिनट के लिए इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए। दरअसल, ऐसे किसी भी खास दिन में आप खुद को दूसरों के सामने कैसे पेश करती हैं, यह बेहद अहम् है। वैसे भी कहा जाता है कि फर्स्ट इंप्रेशन इज़ द लास्ट इंप्रेशन। इस तरह अगर आपका पहला इंप्रेशन अच्छा होता है तो इससे आपको काफी लाभ होता है। कई बार लोग सिर्फ इसलिए ही एक अच्छे अवसर से चूक जाते हैं, क्योंकि वह खुद को सही तरह से Introduce नहीं कर पाते हैं या फिर यह इसे एक बेहद ही सामान्य तरीके से लेते हैं। अगर आप भी अब तक यह गलती करती आई हैं तो अब आपको इससे बचना चाहिए। खुद का परिचय देना एक कला है और आपका इस कला में माहिर होना बेहद आवश्यक है। तो चलिए आज हम आपको खुद को बेहतर तरीके से Introduce करने के कुछ आईडियाज के बारे में बता रहे हैं- 

सही हो आउटफिट

outfit should be perfect

जब खुद को इंट्रोड्यूज करने की बात होती है तो सबसे पहला कदम है कि आप अपने आउटफिट पर ध्यान दें। आप किस समय कहां जा रही हैं, उसे देखते हुए ही ड्रेसअप करें। आपका लुक ना तो ओवर होना चाहिए और ना ही एकदम केजुअल। दरअसल, जब भी आप कहीं जाती हैं तो आपके कुछ भी कहने से पहले आपके कपड़ों व लुक के आधार पर ही लोग आपके बारे में काफी कुछ जज कर लेते हैं। ऐसे में आप अपने लुक को लेकर किसी तरह का समझौता ना करें।

Recommended Video

आत्मविश्वास है जरूरी

self confidence

जब भी आप किसी से पहली बार मिलें या फिर अपना परिचय दें तो आपके कपड़ों के हाव-भाव से भी आत्मविश्वास झलकना बेहद आवश्यक है। जब आपका खुद में आत्मविश्वास होता है, तब बिना कहे ही उसका एक बेहतरीन प्रभाव सामने वाले व्यक्ति पर पड़ता है। मसलन, अगर आप जॉब इंटरव्यू के लिए जा रही हैं और आप आत्मविश्वास से परिपूर्ण हैं तो कम एक्सपीरियंस के बावजूद कंपनी व इंटरव्यूअर पर बेहद अच्छा प्रभाव पड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें :खुद को खोए बिना भी आप बन सकती हैं एक अच्छी पार्टनर, जानिए कैसे

चेहरे पर हो हल्की स्माइल

smile on face

यह भले ही एक छोटी सी चीज लगे, लेकिन इसका एक गहरा प्रभाव सामने वाले व्यक्ति पर पड़ता है। जब भी आप किसी से मिलें तो आपके चेहरे पर एक मधुर मुस्कान होनी चाहिए। एक मुस्कुराता हुआ चेहरा ना सिर्फ आपको बल्कि सामने वाले व्यक्ति को भी शांत करता है। जब एनवायरनमेंट शांत होता है तो इससे बातचीत करने व एक-दूसरे को समझने व अपनी बात समझाने में आसानी होती है।

इसे जरूर पढ़ें :अंबानी, बिड़ला, मोदी जानिए देश के 5 सबसे अमीर भाई-बहनों के बारे में

खुद को करें तैयार

prepare yourself

अगर आप खुद का परिचय दे रही हैं और चाहती हैं कि हर किसी पर एक अच्छा प्रभाव पड़े तो ऐसे में जरूरी है कि आप इसके लिए पहले से कुछ तैयारी करें। इसके लिए आप खुद से पूछे जाने वाले कुछ संभावित प्रश्नों के बारे में पहले से ही कुछ जवाब तैयार करें। इससे आपके भीतर एक आत्मविश्वास पैदा होगा। इसके अलावा आप खुद को बेहतर तरीके से प्रेजेंट कर पाएंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।