सर्दियों में ठंड भगाने के लिए नेचुरल लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर लोग चाहते हैं कि उनके घर में नेचुरल लाइट चारों तरफ से आती रहे। नेचुरल लाइट यानी सूर्य की रोशनी जो दिन के दौरान आपके कमरे में दिखाई देती है। ये हमेशा आर्टिफिशियल लाइट से बेहतर होता है क्योंकि इसमें आपके शरीर में विटामिन डी को बढ़ाने के साथ-साथ एंग्जाइटी और डिप्रेशन को ठीक करने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

इसलिए नेचुरल लाइट को अपने कमरे में आने देना जरूरी है और इसे दिन के दौरान जितनी हो सके दीवारों को अब्सॉर्ब करने दें। नेचुरल लाइट आपके शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को भी बढ़ाता है, जिससे आपका मूड तुरंत ठीक हो जाता है। हालांकि कई कारण हो सकते हैं जिनके चलते नेचुरल लाइट ब्लॉक हो जाती हैं और आपके घर में एंट्री नहीं कर पाती हैं। ऐसे में आज हम बताएंगे कुछ ट्रिक्स और टिप्स जिसकी मदद से आप अपने घर में नेचुरल लाइट को बढ़ा सकती हैं। साथ ही, इससे सर्दियों में आपका घर गर्म और आरामदायक रहेगा।

रोशनदान लगवाएं

skylights

नेचुरल लाइट घर के अंदर आए इसके लिए रोशनदान लगवाना बहुत जरूरी है। अपने घर में नेचुरल लाइट को बढ़ाने का यह बेहतर तरीका है, ऐसे में अपने बेडरूम या लिविंग रूम में रोशनदान जरूर लगवाएं। उन्हें अक्सर छत के लिए खिड़कियों के रूप में उपयोग किया जाता है और इससे सूर्य की रोशनी सीधे आपके कमरे में प्रवेश करती है।

इंटीरियर वॉल कलर हो ब्राइट

interior wall colour

ज्यादातर घरों में इंटीरियर वॉल कलर सफेद होता है। क्योंकि इससे घर में अधिक रोशनी आती है और यह आपके कमरे में नेचुरल लाइट को रिफ्लेक्ट करने का एकमात्र तरीका है। इसलिए अगर आप अपने घर की दीवारों को पेंट करवाना चाहती हैं तो हमेशा ब्राइट कलर जैसे सफेद, ऑफ व्हाइट, येलो, लाइट पिंक और व्हाइट के अन्य शेड्स को ही चुने। इससे घर की दीवारे न सिर्फ सुंदर दिखेगी बल्कि नेचुरल लाइट भी रिफ्लेक्ट करती रहेगी।

Recommended Video

 ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

ऐसी हो घर की खिड़कियां

windows

आप नेचुरल लाइट के लिए फ्रेंच खिड़कियां लगवा सकती हैं। आपका अपने लिविंग रूम या फिर बेडरूम में इसे लगवाना बेहतर रहेगा। आप स्पेस के अनुकूल फर्श से लेकर ऊपर तक खिड़कियां लगवा सकती हैं। इन खड़कियों के जरिए नेचुरल लाइट आपके घर में आसानी से आएगी। फ्रेंच खिड़किया न सिर्फ दिखने में अच्छी लगती हैं बल्कि आप इससे घर के बाहर खूबसूरत नजारों को भी देख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सजाना चाहती हैं सुहागरात का कमरा तो अपनाएं ये तरीके, कमरे को दें रोमांटिक टच

दीवारों पर लगवाएं ग्लास मिरर

glass mirrors on walls

दीवारों पर खाली स्थान का उपयोग करें। इसके लिए अगर आप चाहे तो अपने घर की दीवारों पर हाई ग्लास स्तर के मिरर लगा सकती हैं। यह आपके घर में न सिर्फ नेचुरल लाइट को रिफ्लेक्ट करेगा बल्कि नेचुरल लाइट को ग्लास बॉक्स के जरिए से अंदर एंट्री भी देगा। इसके अलावा दीवारों पर ग्लास मिरर लगाने से आपका घर खूबसूरत भी दिखेगा।

इसे भी पढ़ें: बूट्स से लेकर विंटरवियर्स तक की ऐसे करें देखभाल, लंबे वक्त तक नहीं होंगे खराब

रिफ्लेक्टिव टाइल्स का करें उपयोग

kitchen

किचन में नेचुरल लाइट आने देना चाहती हैं तो रिफ्लेक्टिव टाइल्स का उपयोग करें। अधिक ग्लास और चमकती टाइल्स होने से लाइट रिफ्लेक्ट होती है और जब यह हिट करेगा तो आपके घर में न सिर्फ रोशनी आएगी बल्कि घर गर्म भी रेहगा। कई महिलाएं अपने किचन में रिफ्लेक्टिव टाइल्स को लगवाना पसंद करती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।