Recommended Video

फुटवियर का ऐसे रखें ख्याल

winter girl essentials

गर्मी में ही नहीं लड़कियां ठंड के मौसम में भी बूट्स, शूज, कैजुअल शूज आदि जैसे कई फुटवियर कलेक्शन रखना पसंद करती हैं। लेकिन इन सबका ध्यान रखना एक टास्क से कम नहीं। कई बार बूट्स बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं और ऐसे में इनका बार-बार ध्यान रखना जरूरी होता है। यहां हम बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिसकी मदद से आप अपने फुटरवियर का ख्याल रख सकती हैं। 

  • सर्दी का मौसम चले जाने के बाद आप अपने बूट्स या फिर अन्य शूज को कहीं भी न रखें बल्कि इसके बड़े साइज के बॉक्स में रखें। एक बार बूट्स पर किसी भी तरह के निशान आ जाने के बाद यह जल्दी खराब होने लगते हैं। ऐसे में यह ध्यान रखें कि इसे गंदगी और निशान से बचाएं।
  • अगर आप चाहती हैं कि आपके शूज या फिर बूट्स बेहतर शेप और साइज में रहें तो इसकी पैडिंग करें और फिर इसे स्टोर करें।
  • कई लोगों को पैरों से पसीना निकलने की समस्या होती थी। जिसकी वजह से बूट्स या फिर जूते से बदबू आने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित उनमें फ्रेशनर स्प्रे करें।
  • साबर या फिर चमड़े के बूट्स और जूतों के लिए महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें साफ कर ब्रश करें। यही नहीं इन बूट्स और जूतों का ख्याल रखने के लिए अपनी किट में कीलिंग स्प्रे और ब्रश हमेशा रखें।
  • हील्स वाले बूट्स लड़कियां बहुत कम पहनती है। लेकिन इसे पहनने से पहले एक बार यह जरूर चेक कर लें कि हील्स का बैलेंस सही है नहीं। इसके अलावा आप एक बार इसे पहनकर और चलकर भी देख लें।

 

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

विंटर आउटफिट का ऐसे रखें ख्याल

winter wear

विंटर में जैकेट्स, स्वेटर और कई ऐसे विंटर आउटफिट होते हैं, जिसका खास ध्यान रखना पड़ता है। इन विंटर आउटफिट्स को धोने से लेकर वॉर्डरोब में रखने तक के लिए कई बातों का ख्याल रखना चाहिए।

  • सर्दियों के कपड़ों को अगर आप डिटर्जेंट से धोती हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। टेक्सचर को बनाए रखने के लिए उन्हें सॉफ्ट क्लीनर की आवश्यकता होती है। 
  • अगर आपके पास लकड़ी के वॉर्डरोब है तो विंटर के कपड़े रखने से पहले इसे बॉक्स में कवर कर के रखें। इस तरह रखने से इनमें बदबू नहीं आएंगी।
  • अगर आपके कपड़े बहुत नरम और फजी हैं तो इससे नियमित रूप से ब्रश करते रहें। क्योंकि कई बार इन कपड़ों से धागे निकलते रहते हैं। ब्रश करने से बार-बार धागे नहीं निकलेंगे।
  • ऊनी कपड़ों को पहनकर कभी नहीं सोना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से उन कपड़ों से रोएं निकलने लगते हैं और खराब हो जाते हैं। 
  • बार-बार ऊनी कपड़ों को न धोएं। आमतौर पर हम इन कपड़ों को किसी चीज के ऊपर पहनते हैं। ऐसे में इसे दो से तीन बार पहनने के बाद धोना सही रहता है, इससे कपड़ें खराब नहीं होंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।