• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

शादीशुदा जिंदगी में नकारात्मकता को दूर करने के लिए ये फेंगशुई टिप्स आएंगी काम

फेंगशुई टिप्स असरदार होती हैं। आप कई तरह की समस्याओं को कम करने के लिए इस ट्रेडिशन का सहारा ले सकते हैं। 
Published -27 May 2022, 15:47 ISTUpdated -27 May 2022, 17:05 IST
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
  • Published -27 May 2022, 15:47 ISTUpdated -27 May 2022, 17:05 IST
Next
Article
feng sui tips for healthy marriage in hindi

पति-पत्नी दो पहिए की तरह होते हैं। अगर दो पहिए में से एक में भी गड़बड़ हो जाए तो जिंदगी सही से नहीं चल पाती हैं। हालांकि, किसी भी शादीशुदा जिदंगी में लड़ाई या मनमुटाव होना आम बात है। लेकिन कई बार ये सभी चीजें हमारे जीवन में नकारात्मकता का कारण बनती हैं। लाख कोशिशों के बाद भी चीजें सही नहीं होती हैं। ऐसे में आपको कुछ उपाय अपनाने चाहिए। आपने फेंगशुई के बारे में शायद सुना होगा? फेंगशुई चाइनीज जियोमेंसी है, एक एंशियंट ट्रेडिशन, जो व्यक्तियों को उनके आस-पास के एनवायरमेंट के साथ कनेक्शन स्थापित करने के लिए एनर्जी फोर्स का उपयोग करते हैं। 

फेंग शुई शब्द का अर्थ है, "हवा-पानी" होता है। यानी हवा में बदलाव लाकर आप अपने जीवन को सुधार सकते हैं। वैवाहिक जीवन से नकारात्मका दूर करने के लिए हमनें Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से बात की है। चलिए जानते हैं कुछ टिप्स।

पर्याप्त रोशनी है जरूरी

feng shui tips

घर में रोशनी होना बेहद जरूरी है। क्योंकि बंद और कम रोशनी हमारे जीवन को भी धुंधला कर देती है। पर्याप्त रोशनी आपको एक नया एहसास देगी, जहां आप यह सोच पाएंगे कि आखिर आपके रिश्ते में नकारात्मकता का कारण क्या है? जब घर में पर्याप्त रोशनी, अच्छी हवा और जगह होती है, तो रिश्ते में सुधार की गुंजाइश रहती है। 

घर से हटाएं खराब चीजें

अक्सर हम इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन घर में खराब सामान नेगेटिविटी का कारण बनते हैं। इसलिए अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी में चीजें सही नहीं चल रही हैं तो आपको अपने घर के सामान पर एक नजर डालनी चाहिए। पुराने अखबार, टूटा हुआ फर्नीचर जैसे सामान को फेंक दें। यह सब चीजें एनर्जी को ब्लॉक करती हैं। जिससे समस्याएं पैदा हो सकती हैं। साथ ही 

लाफिंग बुद्धा रखें

feng shui tips for marriageलाफिंग बुद्धा को शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इसे घर में रखने से समृद्धि आती है। इसलिए आपको घर में बुद्धा जरूर रखना चाहिए। लेकिन इसे कहां रखा जाए, यह जानना बेहद जरूरी है। अन्यथा इसके परिणाम खराब भी हो सकते हैं। आपको अपने बेडरूम के दरवाजे के लिए बिल्कुल सामने यह मूर्ति रखनी चाहिए। इससे वैवाहिक जीवन से नकारात्मकता दूर होने की संभावना रहती है। 

 इसे भी पढ़ें: Astro Tips: सुखी दांपत्य जीवन के 7 अचूक उपाय, पंडित जी से जानें

सही पेंटिग का करें इस्तेमाल

शादीशुदा रिश्ते में मिठास लाने के लिए आपको अपने कमरे में दुख दर्शाने वाली फोटोज, हिंसक जानवर और युद्ध से संबंधित पोस्टर नहीं लगाने चाहिए। इससे आपके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आपको अपने पूर्वजों की भी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। फेंगशुई के मुताबिक आपको अपने कमरे में हसंते हुए चेहरे की पेंटिग लगानी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Feng Shui Tips: इन 9 फेंग शुई टिप्स से धन धान्य से भर जाएगा घर

सही जगह पर रखें सामान 

marriage shui tips for marriage problemआपको अपने कमरे में सामान को फैलाकर नहीं रखना चाहिए। हर चीज को निर्धारित की हुई जगह पर ही रखें। बिखरा हुआ कमरा भी शादीशुदा जिंदगी को प्रभावित करता है। इसलिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि आपका कमरा हमेशा व्यवस्थित रहे। (घर में एक्वेरियम रखने के टिप्स)

फूलों से सजाएं घर

जिस तरह फूल देने से प्यार बढ़ता है।  उसी तरह यह आपके वैवाहिक जीवन पर असर डालता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने घर में फूलों का गुलदस्ता रखें। लाल गुलाब और व्हाइट लिली के फूल आपके जीवन में सकारात्मकता लाएंगे। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।