व्हाट्सएप का इस्तेमाल लगभग सभी करते हैं और शायद ही कोई ऐसा हो जो ये कहे कि उसे ये ऐप बिल्कुल नहीं पसंद। व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते-करते हमें कई ऐसे टिप्स और ट्रिक्स पता चल जाते हैं जो हमारे कई मुश्किल काम भी आसानी से कर देते हैं। वॉट्सएप एक ऐसा ऐप है जिसे हमेशा इस्तेमाल करते रहना फायदेमंद लगता है। जिस तरह वॉट्सएप पर आई तस्वीरें और वीडियो ऐसे ही आपके फोन में स्टोर हो जाती हैं वैसे व्हाट्सएप के स्टेटस नहीं होते। 

कई बार हमें लगता है कि व्हाट्सएप के स्टेटस हम भी कॉपी कर लें और वहां फोटोज तो फिर भी आप स्क्रीनशॉट्स के जरिए अपने स्टेटस पर लगा सकते हैं, लेकिन वीडियो डाउनलोड नहीं होते। ऐसे में अगर हम आपको एक ऐसा तरीका बताएं जिससे बिना झंझट आप व्हाट्सएप के स्टेटस डाउनलोड कर पाएंगे तो? 

media and files in phone

Whatsapp के स्टेटस बिना किसी अन्य ऐप के स्टोर करने के लिए क्या करें?

आपको कुछ साधारण सी स्टेप्स फॉलो करनी होंगी। दरअसल, वॉट्सएप अपने आप ही आपके स्टेटस व्यूज को रिकॉर्ड करता रहता है और ये स्टेटस टेंपरेरी फाइल्स की तरह फोन में सेव रहती हैं। ये सारी फाइल्स आप खुद ही देख भी सकते हैं और किसी और फोल्डर में ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको इसके लिए कुछ साधारण से स्टेप्स फॉलो करने होंगे-

media from whatsapp

इसे जरूर पढ़ें- Whatsapp की इन 5 ट्रिक्स के बारे में क्या जानती हैं आप?

  1. सबसे पहले अपने फोन के फाइल मैनेजर पर जाएं। अधिकतर एंड्रॉयड फोन में ये File Manager नाम से ही होता है, लेकिन कुछ फोन में Google File या सिर्फ Files नाम से हो सकता है। 
  2. यहां जाकर आपको सेटिंग्स पर जाना है और 'Show hidden Files' (छुपी हुई फाइल्स दिखाएं) वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  3. अब जब ये काम हो जाएगा तो आपको फोन की इंटरनल स्टोरेज पर जाना है। ये आपके फोन में 'Internal storage या फोन के नाम' से होगी। उदाहरण के तौर पर अगर किसी का फोन वनप्लस 7T है तो उसके फोन की इंटरनल स्टोरेज 'Oneplus 7T' के नाम से होगी। ये फाइल मैनेजर की सेटिंग्स पर ही मिलेगी। 
  4. अब आपको यहां Whatsapp का फोल्डर सर्च करना है। हो सकता है ये फ्रंट इंटरनल स्टोरेज में हो और अगर ये फोल्डर नहीं दिख रहा है तो Android> Media> Whatsapp फोल्डर पर जाएं। कई फोन्स में ये एंड्रॉयड नाम से ही सेव होता है। 
  5. जैसे ही आप व्हाट्सएप फोल्डर खोलेंगे आपको और कई ऑप्शन दिखेंगे। इसमें से आपको Media> Status चुनना है। 
  6. जैसे ही आप इस फोल्डर पर क्लिक करेंगे आपको वो सारे स्टेटस दिख जाएंगे जो हाल ही में आपने देखे होंगे। 
  7. ये आपके फोन की सेटिंग्स का ही कमाल है जहां इंटरनल मेमोरी में सब कुछ सेव रहता है। 
status of whatsapp

इसे जरूर पढ़ें- वॉट्सएप अकाउंट को प्रोटेक्ट रखने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स 

किसी अन्य ऐप को इंस्टॉल न करें- 

व्हाट्सएप के स्टेटस आपके अपने फोन में ही सेव रहते हैं और ऐसे में आप किसी अन्य थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड कर उन्हें सेव करने की कोशिश न करें। ऐसा करने से आपके फोन की निजी जानकारी खतरे में पड़ सकती है और ये ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है। कई थर्ड पार्टी एप्स गूगल द्वारा ऑथराइज्ड नहीं होते हैं और इसलिए ये आपको ज्यादा परेशान कर सकते हैं।  

आपके फोन में ऐसी कई सेटिंग्स होती हैं जिनके बारे में शायद आपको पता न हो, लेकिन अगर ध्यान दिया जाए तो ये सेटिंग्स आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।