वॉट्सएप एक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां मैसेज के जरिए सब अपने सर्कल से जुड़े रहते हैं। सरल शब्दों में यह आज के समय में लोगों की जरूरत बन गया है। कुछ लोग तो इस ऐप के जरिए अपना बिजनेस भी ऑपरेट करते हैं जिसके चलते वो अपनी पर्सनल या बैंक रिलेटिड जानकारी भी दूसरे लोगों को शेयर करते हैं। लेकिन शायद ये लोग नहीं जानते की वॉट्सएप अकाउंट भी हैक किये जाते हैं। जिसमें आपके द्वारा मिडिया पर शेयर की गयी जानकारी को एक्सेस कर हैकर्स आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि आप मोबाइल से ऐसी कोई भी जानकारी  कभी शेयर न करें। इसके अलावा आप इन बातों का ध्यान रख कर अपने वॉट्सएप अकाउंट को प्रोटेक्ट रख सकते हैं।

टू स्टेप वेरिफिकेशन 

how to protect your whatsApp account Inside

यह फंक्शन iOS और Android दोनों प्रकार के फ़ोन में मौजूद होता है। इस 2 स्टेप वेरिफिकेशन को एक्टिव करने के लिए आप सबस पहले अपने वॉट्सएप की सेटिंग मेन्यू में जाएं। सेटिंग > अकाउंट > 2 स्टेप वेरिफिकेशन > एनेबल को सेलेक्ट करें। इस प्रॉसेस के बाद आपको इसमें एक PIN सेट करना होता है। जो सिर्फ वॉट्सएप यूजर को पता रहता है। इस फंक्शन को एनेबल करने के बाद आपको अपना व्हाट्सएप अकाउंट लॉगइन करने के लिए इस पिन को डालना होगा।

इसे भी पढ़ें: कहीं आपके फोन के जरिए आप पर नजर तो नहीं रखी जा रही? ऐसे पता करें

Recommended Video


ब्लॉक कॉन्टेक्ट्स 

how to protect your whatsApp account Inside

जब कभी भी आपको किसी अंजान नंबर से मैसेज आये और वह आपसे कोई OTP या वेरिफिकेशन कोड की मांग करें। तो भूलकर भी आप इस पर कोई जानकारी सांझा न करें। तुरंत ही ऐसे नंबर को ब्लॉक कर दें। कांटेक्ट ब्लॉक करने के लिए यह प्रॉसेस अपनाएं। कांटेक्ट नेम > स्क्रॉल डाउन > क्लिक ऑन ब्लॉक कांटेक्ट।  Whatsapp में बदलने वाला है ये सब, आ सकते हैं 5 नए फीचर्स! 

प्राइवेसी सेटिंग बदलें 

how to protect your whatsApp account Inside

इस ऑप्शन की मदद से आपकी डिटेल्स किसी भी ऐसे व्यक्ति को दिखाई नहीं देती जो आपकी कांटेक्ट लिस्ट में शामिल न हो। इस फंक्शन को एनेबल करने के लिए - सेटिंग मेन्यू > क्लिक ऑन प्राइवेसी ऑप्शन > चेंज प्रोफाइल फोटो ऑप्शन टू माय कॉन्टेक्ट्स > चेंज अबाउट टू माय कॉन्टेक्ट्स > चेंज ग्रुप टू माय कॉन्टेक्ट्स > चेंज स्टेटस टू माय कॉन्टेक्ट्स।

इसे भी पढ़ें: इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी खरीदने जा रही हैं, तो ध्यान रखें इन 6 बातें का


लॉग आउट जरूर करें 

how to protect your whatsApp account Inside

अगर आप अपने फ़ोन के अतिरिक्त और किसी डिवाइस पर पाने व्हाट्सएप अकाउंट को लॉगइन करते हैं तो अपना काम खत्म होने के बाद वॉट्सएप को वहां से लॉग आउट करना न भूलें। लॉगइन रहने पर कोई अन्य व्यक्ति आसानी से आपकी इनफार्मेशन को एक्सेस कर सकता है। कौन सा दोस्त चोरी-चोरी से आपका डीपी देख रहा है, इस ऐप के जरिए जानिए 

इस तरह आप इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने फ़ोन के वॉट्सएप अकाउंट को प्रोटेक्ट रख सकते हैं।

 Image Credit:(@akket,candid,i.ytimg)