अगर किसी से पूछा जाए कि सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैसेजिंग एप कौन सा है तो बिना किसी शक के सीधे वॉट्सएप का नाम याद आएगा। शुरुआत से ही वॉट्सएप बहुत लोकप्रिय रहा है। पहले कुछ-कुछ ही फीचर्स थे, लेकिन धीरे-धीरे इस एप को इतना अपडेट कर दिया गया है कि लोगों के लिए सुविधाएं बहुत बढ़ गई हैं। लगातार किसी न किसी तरह से इस एप में बदलाव किए जा रहे हैं। जहां इसका बेसिक फीचर अभी भी इंस्टेंट चैटिंग है वहीं स्टेटस अपडेट, स्टिकर्स और अब तो ग्रुप वीडियो कॉल भी बहुत अच्छे फीचर्स हैं।   

अगर आप रेग्युलर वॉट्सएप यूजर हैं तो चलिए कुछ ट्रिक्स के बारे में बात करते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें- स्‍मार्टफोन खरीदते समय इन बातों का रखें ख्‍याल, फायदे में रहेंगी 

1. वॉट्सएप स्टेटस डाउनलोड करना- 

इंस्टाग्राम स्टोरी की तरह वॉट्सएप पर भी स्टेटस डाले जा सकते हैं अब, लेकिन क्या आपको पता है कि इसे डाउनलोड भी किया जा सकता है। हालांकि, वॉट्सएप खुद ऐसा कोई फीचर नहीं देता है, लेकिन कुछ थर्ड पार्टी एप्स के जरिए ऐसा हो सकता है। सबसे आसान तरीका है Status downloader एप को इंस्टॉल करने का। ये एप गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा। इससे स्टेटस में मौजूद फोटोज को डाउनलोड किया जा सकता है और साथ ही वीडियो शेयर किए जा सकते हैं।  

Whatsapp for android

ये एप ऑटोमैटिकली स्टेटस स्कैन कर लेता है और आपको डाउनलोड करने की सुविधा देता है। इसका मतलब आप आसानी से अपने किसी दोस्त का स्टेटस डाउनलोड कर सकती हैं।  

2. कैसे हो रही है फोन की मेमोरी फुल? 

कई बार कई ग्रुप्स का हिस्सा होने के कारण ये पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि कौन सा ग्रुप ज्यादा तस्वीरें-वीडियो आदि भेजता है। ऐसे में एक छोटी सी ट्रिक से आप पता लगा सकते हैं कि आखिर कौन सा ग्रुप ज्यादा परेशान कर रहा है। इसके लिए- 

Settings > Data and storage usage > Storage usage

पर जाएं। यहां पूरी लिस्ट सामने आएगी। ये स्पेस के हिसाब से होगी। MB या GB में। 

Whatsapp hacks

3. वॉट्सएप कॉल में कम डेटा का इस्तेमाल-

कई बार डेटा खत्म होने का कारण वॉट्सएप कॉल भी होती है। वीडियो और ऑडियो कॉल में नॉर्मल से ज्यादा डेटा जाता है। अगर आपको बार-बार वॉट्सएप कॉल करने की जरूरत पड़ती है तो डेटा फीचर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले Settings > Data and storage usage > में जाएं वहां low data usage ऑप्शन पर क्लिक कर लें। यहीं से आप media auto-download विकल्प पर क्लिक कर सकती हैं। इसे अपने हिसाब से सेट करें ताकि एक्स्ट्रा डेटा खत्म होने की समस्या से छुटकारा मिले। 

4. बिना हेडफोन के भी पर्सनल मैसेज सुनें-

कई बार किसी दोस्त का वॉयस मैसेज आ जाता है, लेकिन हेडफोन न होने के कारण उसे सुना नहीं जा सकता। लेकिन इसका एक तरीका है। और ये बहुत साधारण सा है। वॉयस मैसेज को प्ले करें और फोन को ऐसे पकड़ें जैसे आप कॉल कर रहे हों। वॉट्सएप अपने आप स्पीकर का इस्तेमाल बंद कर फोन के इयरपीस का इस्तेमाल करेगा। पर ध्यान रहे ये तुरंत करें। वॉट्सएप का ये फीचर तभी काम करेगा जब आप फुर्ती दिखाएंगी। 

5. वॉट्सएप में टेक्स्ट फॉर्मेटिंग-

आप अपने वॉट्सएप मैसेज में फॉर्मेटिंग भी कर सकती हैं। इसके लिए थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। पर कई बार बेसिक टाइपिंग ट्रिक्स भी काम आएंगी। जैसे बोल्ड करना है तो दो * के बीच टेक्स्ट लिखें जैसे- *example*, इटैलिक्स करना है तो _example_ कुछ ऐसा लिखें यानी दो अंडरस्कोर के बीच आपका टेक्स्ट। अगर स्ट्राइक करना है तो ~example~ इसका इस्तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें- कहीं आपके फोन के जरिए आप पर नजर तो नहीं रखी जा रही? ऐसे पता करें

ये ट्रिक्स सभी एंड्रॉयड फोन्स पर काम करेंगी। हां, ये ध्यान रखें कि आपका फोन और वॉट्सएप दोनों ही अपडोट हो। एप का अपडेट होना भी जरूरी है। कई एंड्रॉयड ट्रिक्स भी इस्तेमाल की जा सकती हैं। इनके बारे में फिर कभी। फिलहाल तो ये ट्रिक्स इस्तेमाल करें और अगर अच्छी लगें तो ये स्टोरी अपने दोस्तों से शेयर भी करें।