• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

खुल सकता है बंद किस्‍मत का ताला, अपनाएं ये उपाय

ज्‍योतिष शास्‍त्र में बताए गए ताले के उपाय अगर आप भी आजमाते हैं, तो इससे आपको बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं। 
author-profile
Published -05 May 2022, 13:28 ISTUpdated -12 May 2022, 14:56 IST
Next
Article
lock  in  astrology

ताले का प्रयोग हर घर में किया जाता है। ताला हमें और हमारे कीमती सामान को सुरक्षा प्रदान करता है। मगर कभी-कभी ताला हमारी बंद किस्मत को भी खोलने का काम करता है। दरअसल, वास्तु और ज्‍योतिष शास्‍त्र में ताले का बड़ा महत्व बताया गया है। ताले का प्रयोग और उपाय आप ग्रहों की शांति के लिए कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप ताले के ऐसे कई उपाय कर सकते हैं, जो जीवन में आ रही बाधाओं को दूर करने में आपकी मदद करते हैं। 

इस विषय में हमारी बातचीत उज्जैन के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य मनीष शर्मा से हुई। 

पंडित जी कहते हैं, 'ताले के उपाय से आप कुंडली में शनि, राहु-केतु और शुक्र ग्रह के खराब प्रभाव को कम कर सकते हैं।' पंडित जी इसके उपाय भी बताते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: चुटकी भर हल्दी से दूर करें जीवन की हर बाधा

Lock  For  Good  Luck

तकिए के नीचे ताला रखना

यदि आपको रात में खराब सपने आते हैं या फिर भयभीत होकर आपकी नींद टूट जाती है, तो आपको रात में सोने से पहले अपनी तकिया के नीचे ताला रखना चाहिए। इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि ताला बंद होना चाहिए और ताले के साथ उसकी चाभी न रखें। ऐसा नियमित करने पर आपको लाभ नजर आएगा। 

अगर आप किसी काम को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं, मगर उस काम को पूरा करने में बाधा आ रही है तो आपको रात में सोने से पहले एक ताला और उसकी चाबी अपने साथ तकिया के नीचे रख कर सोना चाहिए। ऐसा करने से जो बाधा आ रही है, वह या तो दूर हो जाती है या फिर आपको उसे दूर करने का समाधान मिल जाता है।  

pandit ji on lock

शनिदेव को ताला अर्पित करें 

अगर आपकी कुंडली में शनि कमजोर चला रहा है और इससे आपके जीवन में समस्‍याएं आ रही हैं, तो आप शनिवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहन कर लोहे का बंद ताला शनिदेव के मंदिर में अर्पित करें। इस बात का ध्यान रखें कि ताला आप शुक्रवार को ही खरीद लें और ताला खरीदने के बाद आपको न तो उसे खोलना है न बंद करना है, आपको जैसा ताला मिला है वैसा ही शनिवार सुबह शनिदेव को अर्पित कर देना है। 

ताले से दूर होगी विवाह में आ रही बाधा 

अगर किसी कन्या के विवाह में बाधा आ रही है, तो शुक्रवार की रात में एक पुराने ताले को खोल कर किसी ऐसे स्थान पर रख दें जहां आपको दोबारा न जाना पड़े। इसके बाद बिना पीछे मुड़े आपको उस स्थान से चले जाना है। इस बात का ध्यान रखें कि ताला खुला हुआ होना चाहिए और उसकी चाबी आपको अपने पास ही रखनी चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: रसोई में कैसे रखें कढ़ाही

Kismat  Ka  Tala  Kholne  Ke  Upay

सही दिन खरीदें ताला 

कभी भी आपको शनिवार और रविवार के दिन ताला नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि यह शनि का दिन होता है और शनिवार के दिन आपको लोहे और स्टील का सामान नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करने से आपका शनि कमजोर (शनि के उपाय) होता है। यदि आपको ताला खरीदना है, तो इसके लिए सबसे शुभ दिन शुक्रवार का है।  शुक्रवार को ताला घर लाने से देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं।  

इन बातों का रखें ख्‍याल

  • कभी भी जंग लगा हुआ ताला इस्तेमाल न करें। इस तरह का ताला आपके शनि ग्रह को कमजोर करता है। 
  • कोशिश करें कि ताला कभी हाथ से छूट कर जमीन पर न गिरे। ऐसा होना अपशगुन माना जाता है। 
  • कभी भी घर से बाहर निकलते वक्त बंद ताला न देखें। इससे आपके काम में बाधा आ सकती है।  

 

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।