• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

चुटकी भर हल्दी से दूर करें जीवन की हर बाधा

हल्‍दी के प्रयोग से जीवन में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए आप उपाय तलाश रही हैं, तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें।  
author-profile
Next
Article
haldi  ke  totke

भारतीय रसोई में हल्दी का इस्तेमाल खूब किया जाता है। यह खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ सेहतमंद भी बना देती है। ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि आयुर्वेद शास्त्र में हल्दी को औषधि माना गया है। वैसे हिंदू धर्म में भी हल्दी को बहुत अधिक पवित्र माना गया है। पूजा-पाठ और हर धार्मिक कार्य में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में हल्दी से जुड़ी बहुत सारी महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं। हल्दी आपके जीवन को किस तरह से प्रभावित करती है और इसके उपाय क्या हैं, यह जानने के लिए हमने भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी जी से बात की है। 

पंडित जी कहते हैं, 'हल्दी का संबंध बृहस्पति ग्रह से होता है। बृहस्पति ग्रह को ज्योतिष में सुख, वैभव, धन, वैवाहिक जीवन, संतान और विवाह का कारक माना गया है। देखा जाए तो आपके जीवन में सुख और समृद्धि बृहस्पति ग्रह ही लाता है। ऐसे में हल्दी का प्रयोग अलग-अलग तरह से करके आप अपने जीवन को सुखमय बना सकते हैं।'  

जीवन में सुख-समृद्धि लाने के लिए पंडित जी हल्दी के कुछ टोटके भी बताते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: उंगली में पहनें लोहे का छल्ला और फिर देखें चमत्कार

Haldi  Ke  Chamatkari  Totke

नजर दोष के लिए हल्दी का प्रयोग 

  • नजर दोष को दूर करने के लिए आप कपड़े के छोटे से टुकड़े को हल्दी से पीला कर लें और उसमें कुछ अजवाइन डालकर काले धागे से उसे बांध दें। इसके बाद इस धागे को जिस व्यक्ति को नजर दोष लगा है उसे पहना दें। हफ्तेभर बाद आपको इसे बहते जल में प्रवाहित करना है। ऐसा करने से नजर दोष का प्रभाव व्यक्ति पर से कम हो जाता है। 
  • इसके अलावा नजर दोष दूर करने के लिए जातक नियमित हल्दी के पानी से स्नान करता है तो उसे इसका असर भी नजर आता है।  
  • नजर दोष से पीड़ित जातक, रात में सोने से पहले सरसों के तेल में हल्दी को मिलाकर अपनी नाभि में लगा ले, तो उसे इस दोष के प्रभाव से जल्दी मुक्ति मिल जाती है। 
इसे जरूर पढ़ें: कपूर से होगा आर्थिक लाभ
 
Significance  Of  Turmeric  In  Astrology

विवाह में बाधा के उपाय 

  • अगर किसी कन्या के विवाह में बाधा आ रही हैं, तो हल्दी का सबसे अच्छा उपाय यह है कि जिस भी कन्या की शादी हो रही है उसके हाथों से जातिका अपने हाथों पर मेहंदी लगवा लेनी चाहिए। ऐसा करने से विवाह में आ रही बाधा दूर हो जाती है। 
  • इसके अलावा हर बृहस्पतिवार के दिन कन्या को बहते हुए जल में चुटकी भर हल्दी प्रवाहित करनी चाहिए, ऐसा करने से भी लाभ मिलता है। 
  • जिस कन्या के विवाह में अड़चन आ रही हो, उसे 11 बृहस्पतिवार तक हल्दी की गांठ को किसी पीले कपड़े में बांध कर अपने समीप रखना चाहिए। ऐसा करने से जो बाधा आ रही है या कुंडली में बृहस्पति ग्रह कमजोर है, तो वह ठीक हो जाता है। 
turmeric in  astrology

धन लाभ के उपाय 

  • धनवान होना तो हर कोई चाहता है, मगर बहुत मेहतन करने के बाद भी आप पर्याप्त धन अर्जित नहीं कर पा रहे हैं तो श्री गणेश भगवान को हल्दी की गांठ की माला अर्पित करें। आप यह काम बुधवार या बृहस्पतिवार किसी भी दिन कर सकते हैं। 
  • हल्दी की गांठ को लाल कपड़े में बांध कर अपनी तिजोरी में रख लें और नियमित उसकी पूजा करें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है। 
  • यदि आपको अटका हुआ धन प्राप्त करना है, तो हल्दी से चवलों को रंग कर उसे लाल कपड़े में बांध कर अपने पर्स में रख लें ऐसा करने से आपका अटका हुआ धन आपको जल्दी प्राप्त हो जाता है। 

Recommended Video

हल्दी के अन्य टोटके 

  • यदि आप हल्दी की एक गांठ पर मौली बांध कर उसे अपने सिरहाने रख कर सोते हैं, तो आपको बुरे सपने आना बंद हो जाते हैं। 
  • भगवान विष्णु और देवी लक्ष्‍मी की प्रतिमा में यदि आप रोज चुटकी भर हल्दी अर्पित करते हैं तो आपको मनचाहा जीवनसाथी प्राप्त होता है। 
  • यदि आप सूर्य देव को हल्दी मिश्रित जल अर्पित करती हैं, तो इससे कुंडली में सूर्य दोष का प्रभाव कम हो जाता है। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।   

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।