• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Vastu Tips: रसोई में कैसे रखें कढ़ाही

वास्‍तु के हिसाब से रसोई में रखी कढ़ाही की दिशा और दशा क्‍या होनी चाहिए और जातक के जीवन में इसके क्या प्रभाव पड़ते हैं, जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़ें।  
author-profile
Published -28 Apr 2022, 11:57 ISTUpdated -28 Apr 2022, 12:14 IST
Next
Article
kadhai  vastu  tips

वास्‍तु शास्‍त्र को हिंदू धर्म में बहुत महत्व दिया गया है। खासतौर पर घर और घर में रखे हर एक सामान को वास्‍तु के अनुसार सही दिशा और दशा में रखना बहुत ही जरूरी बताया गया है। यदि हम घर के सबसे अहम हिस्से रसोई की बात करें, तो यहां पर बहुत सारे बर्तनों को वास्‍तु के अनुसार महत्वपूर्ण बताया गया है और उन्हें ग्रहों से भी जोड़ कर देखा जाता है। 

रसोई में रखी लोहे की कढ़ाही भी इस लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसका सीधा संबंध राहु ग्रह से होता है। राहु ग्रह व्यक्ति के जीवन की दिशा और दशा बदल देने की क्षमता रखता है। इसलिए हमने वास्तु एवं न्यूमेरोलॉजी एक्सपर्ट डॉक्टर शेफाली गर्ग से वास्‍तु शास्‍त्र में रसोई में कढ़ाही रखने के नियमों के बारे में पूछा। 

शेफाली जी कहती हैं, 'कढ़ाही एक बहुत ही जरूरी बर्तन है और रसोई में इसकी गैरमौजूदगी में खाना पक पाना कठिन हो जाता है। आमतौर पर अब लोग रसोई में तरह-तरह की धातुओं और मिट्टी की कढ़ाही का भी इस्तेमाल करते हैं। मगर हर घर की रसोई में एक लोहे की कढ़ाही जरूर होती है। इस कढ़ाही में पका खाना तो सेहत के लिहाज से अच्छा होता ही है, साथ ही इसका रखरखाव आपके जीवन पर भी प्रभाव डालता है। इसके लिए वास्‍तु के साथ-साथ राहु की स्थिति को समझना भी जरूरी होता है।' 

इसे जरूर पढ़ें: उत्तर मुखी घर में भूलकर भी न रखें ये 7 चीजें, होगी धन की हानि

Kadhai  Ke  Totke  

राहु का स्वभाव 

राहु का स्वभाव है कि वह जातक के मूड को प्रभावित करता है। जातक के सोचने की दिशा को बदल देता है। यहां तक की जातक को सपने भी बुरे आने लग जाते हैं, जो सेहत को प्रभावित करते हैं। धातुओं में लोहा राहु का प्रतिनिधित्व करता है, जिसकी मदद से राहु के अशुभ फलों पर विराम लगाया जा सकता है और शुभ फल प्राप्त किए जा सकते हैं। रसोई में लोहे का तवा और कढ़ाही भी राहु का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

राहु के शुभ-अशुभ फल 

राहु अगर जातक की राशि में तीसरे, छठे व दसवें भाव का कारक है तो वह शुभ फल देता है, वहीं अगर जातक की कुंडली में बुध और मंगल जब बारहवें भाव में होते हैं तो राहु अशुभ फल देता है। 

vastu  tips  for  kadhai

कढ़ाही कैसी होनी चाहिए 

अगर आपकी कुंडली में शनि और राहु ग्रह अशांत हैं और आपके जीवन में मुसीबतें खड़ी कर रहा है, तो आपको लोहे की कढ़ाही में भोजन पकाना चाहिए। शनि को शांत करने के लिए आप लोहे की कढ़ाही में मूंगफली को तल कर उसका सेवन कर सकती हैं, यह उपाय राहु को शांत करने में भी मददगार साबित होगा। कोशिश करें कि लोहे की जली हुई कढ़ाही का प्रयोग न करें, इससे दोनों ग्रहों की स्थिति प्रभावित होगी और वह ज्यादा अशुभ फल देने लग जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर के किचन में वास्तु के अनुसार कराएं कलर, आएगी सुख समृद्धि

रसोई में किस दशा में रखनी चाहिए कढ़ाही 

  • आमतौर पर महिलाएं कढ़ाही में भोजन पकाने के बाद पके हुए भोजन को अन्‍य बर्तन में निकालने के स्थान पर उसी में छोड़ देती हैं। ऐसा हरगिज़ न करें। कढ़ाही में भोजन के पकने के बाद उसे किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें और फिर उसे खाने की प्लेट में परोसें। 
  • इस बात का भी आपको ध्यान रखना है कि कभी भी कढ़ाही में रखी खाने की वस्तु को डायरेक्ट उसमें से लेकर खाने की जगह पहले उसे किसी प्लेट में निकाल लें। दरअसल, यह आप कढ़ाही में रखी सामग्री को डायरेक्ट खाते हैं, तो इसे शनि प्रभावित होता है, जिससे जातक के विवाह में बाधा आ सकती है। 
  • कढ़ाही को कभी भी उल्टा करके न रखें। हो सके तो आपको कढ़ाही को ऐसे स्‍थान पर टांग देना चाहिए जहां से उसके सीधे हिस्से को देखा जा सके। कढ़ाही को उल्टा रखने पर आपको राहु ग्रह के प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है। 
Vastu  Tips  Organize  Kadai  In  Kitchen

किस दिशा में रखें कढ़ाही  

कढ़ाही की गिनती क्योंकि भारी बर्तनों में होती है इसलिए रसोई में उसे दक्षिण दिशा तथा नैऋत्य दिशा में रखना चाहिए। नैऋत्य कोण दक्षिण-पश्चिम के मध्य के स्थान को कहते हैं। इस दिशा के स्वामी राहु-केतु हैं। शास्त्रों के अनुसार नैऋत्य कोण में ऊंचा और भारी सामान रखना चाहिए। 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: thecalcuttagirl, Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।