• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बाथरूम में पॉट और टाइल्स के पीले दाग निकालने का आसान तरीका

बाथरूम की सफाई के दौरान अगर आपको भी परेशानी होती है तो आप उसके लिए इन हैक्स का इस्तेमाल जरूर करें। 
author-profile
Published -21 Jul 2022, 16:06 ISTUpdated -21 Jul 2022, 16:14 IST
Next
Article
How to clean yellow stains from bathroom easy hacks

क्या आपको कभी ऐसी फीलिंग आई है कि भले ही आप कितनी भी मेहनत कर लें, लेकिन टॉयलेट में लगे पीले दाग कभी नहीं छूटते? ये ना सिर्फ टॉयलेट पॉट में होते हैं बल्कि ये टाइल्स पर भी होते हैं और आपके बाथरूम को साफ रखने का आपका सपना पूरा नहीं कर पाते हैं। इसका कारण होता है पीले दाग जो बाथरूम के पॉट, टाइल्स, वॉश बेसिन आदि में खारे पानी की वजह से या फिर साबुन या फिर किसी एसिडिक रिएक्शन की वजह से पीले दाग पड़ जाते हैं। हमने इससे पहले बाथरूम क्लीनिंग पर कई स्टोरीज की थीं जिसमें आपने फेसबुक कमेंट्स के जरिए हमसे टॉयलेट के पीले दाग साफ करने के हैक्स पूछे थे। हम आज उसी से जुड़े कुछ हैक्स लेकर आए हैं। 

इन पीले दागों को साफ करने के लिए बहुत मेहनत लगती है और कई बार तो लोग सिर्फ इसे साफ ही करते रह जाते हैं और फिर भी ये दाग साफ नहीं होते हैं। पर अगर कुछ हैक्स का इस्तेमाल कर इन दागों को साफ करने की कोशिश की जाए तो कैसा रहेगा? चलिए आज आपको इन्हीं के बारे में बताते हैं कि इन्हें साफ करना कितना आसान है। 

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ 10 रुपए में चमक जाएगा बाथरूम, जानें सबसे आसान क्लीनिंग हैक्स

टॉयलेट पॉट की सफाई के लिए क्या करें? 

अगर बात करें टॉयलेट पॉट की सफाई की तो इसे करना ही सबसे मुश्किल लगता है। इसके लिए आप बहुत सारे तरीके आजमाएं फिर भी ये काफी पीला दिखने लगता है। इसकी वजह क्या है ये तो आप जानते ही हैं। कैल्शियम बिल्डअप, जंग के दाग, खारे पानी के दाग मिलकर ये जिद्दी दाग पैदा करते हैं। इन्हें हटाने के लिए भी आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी।  

bathroom pot cleaning hacks

  • आप इसके लिए स्पार्कलिंग बेकिंग सोडा या बोरेक्स मिलाकर टॉयलेट बाउल में डालें। ये उसी तरह का एसिडिक रिएक्शन पैदा करेगा जैसा एसिड डालने पर होता है। 
  • इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें क्योंकि इसमें से रिएक्शन होगा और हो सकता है कि कई लोगों को इसकी बदबू सहन ना हो। इसके बाद इसे थोड़ा सा ब्रश से स्क्रब कर दें। 
  • इसके ऊपर से आपको 1.5 कप सफेद सिरका डालकर इसे 15-30 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  • इसके बाद इसे थोड़ा और स्क्रब करें। इसके बाद आप इसे नॉर्मल पानी से साफ करें। इसके बाद भी अगर दाग मौजूद हैं तो एक दो दिन में ये प्रोसेस दोबारा दोहराएं। आपके टॉयलेट पॉट के दाग बहुत अच्छे से चले जाएंगे।  

वॉश बेसिन में लगे पीले दाग कैसे छुड़ाएं? 

वॉश बेसिन में लगे पीले दाग अधिकतर खारे पानी या फिर कैल्शियम बिल्डअप की वजह से लगते हैं। ये पीले तब पड़ जाते हैं जब पानी में आयरन कंटेंट ज्यादा होता है या फिर वो गंदा होता है और कई दिनों तक इनपर ध्यान नहीं दिया होता। इसे साफ करने के लिए ये हैक्स आजमाएं- 

bathroom cleaning wash basin

  • आप सबसे पहले हार्पिक में थोड़ा सा डिटर्जेंट मिलाकर उसे अच्छे से वॉश बेसिन में डालकर स्क्रब कर लें। 
  • ध्यान रखें कि ये तुरंत में काफी झाग बनेगा जिसे आप चम्मच से चलाकर कम कर सकते हैं। 
  • इसे वॉश बेसिन में लगाकर अच्छे से स्क्रब कर लें और फिर आप इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। ये मिक्सचर सिरेमिक वॉश बेसिन को बहुत अच्छे से साफ कर देगा। कांच वाले के लिए तो कोई भी नॉर्मल ग्लास क्लीनर इस्तेमाल किया जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि टॉयलेट पॉट में पाउडर डालना आपके कितने काम आ सकता है? जानें बाथरूम हैक्स 

टाइल्स पर लगे पीले दाग कैसे छुड़ाएं? 

सबसे ज्यादा मेहनत अगर किसी चीज़ को साफ करने में लगती है तो वो है बाथरूम के टाइल्स क्योंकि इनका पीलापन आसानी से साफ नहीं होता है। अगर आपने काफी लंबे समय से अपने बाथरूम की सफाई नहीं की है तो हो सकता है कि ये टाइल्स साफ होने में कई दिन लगा दें।  

  • इसके लिए आप सफेद सिरका, बोरेक्स का मिक्सचर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको बहुत ज्यादा अच्छे से टाइल्स की सफाई करनी है तो हार्पिक, लिक्विड डिटर्जेंट और बहुत ही थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और उससे टाइल्स को रगड़ें। 
  • बाथरूम की टाइल्स साफ होने के लिए ये मिक्सचर उसमें काफी देर तक लगा रहना जरूरी है। इसलिए बेहतर है कि उसे आप ब्रश से घिसकर ऐसे ही छोड़ दें। 
  • इसके बाद पानी और वाइपर से आसानी से साफ कर लें।  
  • नोट: सबसे जरूरी बात का ध्यान रखें कि आप ये सारे नुस्खे इस्तेमाल करते समय ग्लव्ज जरूर पहन लें। बिना ग्लव्स पहने ये काम ठीक से नहीं होगा और हो सकता है कि इनमें से किसी नुस्खे से आपकी स्किन को नुकसान पहुंचे।  

बाथरूम क्लीनिंग, किचन क्लीनिंग या घर की किसी और जगह की सफाई या फिर किसी अन्य समस्या को लेकर आपके मन में अगर कोई सवाल हो तो वो हमें फेसबुक कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik/ Shutterstock/ Harpic
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।