• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

गंदे से गंदा टॉयलेट हो जाएगा साफ, बस इस तरह करें बेकिंग सोडा और सिरका का इस्तेमाल

रोजाना सफाई न करने की वजह से टॉयलेट बेहद गंदा हो जाता है। लेकिन गंदे से गंदा टॉयलेट बेकिंग सोडा और सिरका के इस्तेमाल से चुटकियों में साफ हो जाएगा।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -03 May 2022, 08:30 ISTUpdated -03 May 2022, 08:30 IST
Next
Article
toilet cleaning tips ()

टॉयलेट को रोजाना साफ न करने के कारण यह बेहद गंदा हो जाता है। जिससे पूरा बाथरूम गंदा दिखने लगता है। जिसके कारण कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। कई बार महंगे क्लीनर भी टॉयलेट को डीप क्लीन करने में सक्षम नहीं होते हैं। अगर आप भी परेशान है कि ऐसा क्या किया जाए, जिससे टॉयलेट मिनटों में साफ हो जाए तो इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए। टॉयलेट की सफाई के लिए आप बेकिंग सोडा और सिरका का इस्तेमाल कर सकती है। इन्हें क्लीनिंग एजेंट कहा जाता है। क्योंकि इनमें एसिड मौजूद होता है, जो गंदे से गंदे टॉयलेट को साफ कर सकता है। अगर आप चमचमाता टॉयलेट चाहती हैं तो इसे साफ करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

टॉयलेट को फ्लश करें

easy tips to clean toilet

अगर आप रोजाना टॉयलेट साफ नहीं करती हैं, तो इससे पॉट पर गंदगी जम सकती है। जिसे साफ करने में काफी मेहनत लगती है। इसे साफ करने के लिए सबसे पहले फ्लश करें। फ्लश करने से टॉयलेट साफ करने में आसानी होगी। साथ ही टॉयलेट पर जमी गंदगी और धूल हट जाएगी।  केवल एक से दो बार ही फ्लश करें। 

सफेद सिरका का करें इस्तेमाल

सफेद सिरका नैचुरली एसिडिक होता है। जिसके कारण यह क्लीनिंग के लिए एकदम बेस्ट है। ऐसे में आप टॉयलेट की सफाई करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। टॉयलेट को साफ करने के लिए आपको 240 मिली सिरका चाहिए होगा। अब 240 मिली सिरका को ढक्कन की मदद से पूरे टॉयलेट पॉट में डाल दें। करीब 1 घंटे तक टॉयलेट के ढक्कन को बंद करके रखें। इससे टॉयलेट पॉट पर मौजूद  जिद्दी से जिद्दी दाग जैसे हार्ड वाटर के दाग आदि आसानी से हट जाएंगे। 

बेकिंग सोडा छिड़कें

baking soda for cleaning ()

जिस तरह सिरका में एसिड होता है, उसी तरह बेकिंग सोडा में भी ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो क्लीनिंग के लिए बेस्ट होते हैं। साथ ही टॉयलेट की डीप क्लीनिंग के लिए भी बेकिंग सोडा ही काम आएगा। अब एक छोटी कटोरी में सोडा डालें। अब बेकिंग सोडा को टॉयलेट पॉट में छिड़कें। पूरे पॉट को बेकिंग सोडा से अच्छी तरह से कवर कर लें। सिरका में मौजूद एसिड बेकिंग सोडा के साथ मिलकर कार्बन डाइऑक्साइड गैस छोड़ती है, जिससे गंदगी और दाग हट जाते हैं। (घर पर बनाएं फ्लोर क्लीनर)

इसे भी पढ़ें: वॉश बेसिन पर लगे जंग से लेकर हार्ड वाटर तक के दाग को हटाने के घरेलू तरीके जानें

स्क्रब करें

अब जब आपने टॉयलेट में विनेगर और बेकिंग सोडा डाल दिया है। अगला स्टेप आता है , पॉट को स्क्रब करना। आप स्क्रब करने के लिए किसी भी ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। करीब 5-7 मिनट तक पॉट को अच्छे से रगड़ लें। ज्यादा हार्ड स्क्रबिंग न करें। इससे पॉट पर खरोंच आ सकती है। (बेकिंग सोडा का इन तरीकों से करें इस्तेमाल)

 इसे भी पढ़ें: नहीं होगा किचन सिंक ब्लॉक अगर इन बातों का रखेंगी ध्यान

दोबारा फ्लश करें

अब जब आपने टॉयलेट पॉट को अच्छे से स्क्रब कर लिया है, इसके बाद फ्लश करें। टॉयलेट को फ्लश करने से बेकिंग सोडा और सिरका साफ हो जाएगा। फ्लश करने के बाद भी एक बार स्पॉन्ज की मदद से पॉट को रगड़ लें। इससे टॉयलेट पॉट में मौजूद किसी भी तरह का अवशेष हट जाएगा। 

डिसइंफेक्ट करें

केवल टॉयलेट की सफाई करने से काम पूरा नहीं होता है, बल्कि इसे डिसइंफेक्ट करना भी जरूरी है। इसके लिए आपको एक साफ कपड़ा चाहिए होगा। कपड़े को विनेगर में भिगोएं और फिर गरम पानी में। इसके बाद पूरे टॉयलेट पॉट को अच्छे से पोंछ लें। 

 इन बातों का रखें खास ध्यान 

  • कोशिश करें कि टॉयलेट को हर दूसरे दिन साफ करें।
  • हफ्ते में एक बार डीप क्लीनिंग जरूर करें। इससे आपका टॉयलेट हमेशा चमकता रहेगा। 
  • टॉयलेट को डिसइंफेक्ट करना न भूलें। क्योंकि गंदा टॉयलेट बीमारियों का कारण बन सकता है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।