वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल आजकल हर घर में होता है। अन्य दिनों के मुकाबले गर्मियों के दिनों में इसका उपयोग कुछ अधिक होता है। लेकिन, इसके इस्तेमाल को लेकर अक्सर हर कोई संकोच में रहता है। ये तो सब जानते हैं कि हाथों के मुकाबले इसमें कपड़ों की सफाई अच्छे तरीके से होती है। लेकिन, वॉशिंग मशीन का ख्याल रखना भी बहुत ज़रूरी है। कई लोग तो आसानी से ऊपर-ऊपर वॉशिंग मशीन की सफाई कर देते हैं लेकिन, इसमें मौजूद फ़िल्टर की सफाई करना भूल जाते हैं। अगर एक बार वॉशिंग मशीन में मौजूद फ़िल्टर ख़राब हो जाता है, तो उसे बनाने में कुछ अधिक ही पैसा खर्च करना पड़ जाता है।

ऐसे में आप नहीं चाहती कि फ़िल्टर जल्दी ख़राब हो तो आपको उसकी सफाई भी नियमित समय पर करते रहना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप फ़िल्टर की सफाई अच्छे से कर सकती हैं

फ़िल्टर की तलश करें 

how to clean washing machine filter inside

शायद आपको मालूम हो लेकिन, ये सच है कि बहुत से महिलाओं को ये भी नहीं मालूम कि वॉशिंग मशीन में फ़िल्टर किस जगह होती है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिल्टर वॉशिंग मशीन के दाएं साइड में निचले हिस्से में मौजूद होता है। इसके ऊपर से एक चौकोर या गोल कवर होता होता है जिसे आप हटाकर आसानी से निकाल सकती हैं। किसी-किसी मशीन में स्क्रूड्राईवर की मदद से भी कवर को खोलना पड़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें: वॉशिंग मशीन को सालों साल चलाने के लिए अपनाएं यह टिप्‍स

सिरके का करें इस्तेमाल 

how to clean washing machine filter inside

फ़िल्टर निकालने के बाद आप उसे सिरके की मदद से सफाई कर सकती हैं। इसके लिए फ़िल्टर पर स्प्रे करके कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद किसी ब्रश की मदद से आराम-आराम से रगड़-रगड़कर साफ कर लीजिए। सिरके से साफ करने के बाद अब इसे पानी से भी अच्छे से साफ कर लीजिए और कुछ देर के लिए इसे धूप में रख दीजिए। 

Recommended Video

गरम पानी का करें इस्तेमाल 

clean washing machine filter inside

गरम पानी की मदद से भी आसानी से फ़िल्टर की सफाई कर सकती हैं।  बहुत दिनों तक सफाई नहीं करने से फ़िल्टर के ऊपर एक भूरे रंग की परत जम जाती है, जो धीरे-धीरे फिल्टर को ख़राब कर देती है। कई बार मिट्टी की ये परत ठीक से नहीं निकलती है। ऐसे में गरम पानी इसके लिए बेस्ट उपाय है। गरम पानी में आप एक से दो चम्मच नामक डाल दीजिये और इन मिश्रण में फ़िल्टर को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। इससे अपने आप भूरे रंग की परत निकल जाती है। (कपड़ों की बेहतर सफाई के लिए टिप्स)

इसे भी पढ़ें: Back To Basics: वॉशिंग मशीन का कुछ इस तरह रखें ख्याल

महीने में 3-4 बार करें सफाई 

how to clean washing machine filter inside

अगर आप अन्य लोगों से कुछ अधिक ही वॉशिंग मशीन करती हैं, तो फिर आपको महीने में कम से कम 3-4 बार फ़िल्टर की सफाई ज़रूर करना चाहिए। कई बार फ़िल्टर गंदा होने या फिर ख़राब होने के चलते कपड़ों की सफाई अच्छे से नहीं हो पाती है। इसलिए अप इसक नियमित सफाई ज़रूर करें। आप फ़िल्टर की सफाई के लिए किसी एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकती हैं। 

फ़िल्टर साफ करने के बाद आपने जिस तरीके से फ़िल्टर को मशीन में निकला था ठीक आप उसी तरह से अंदर फिट कर दीजिए।  ध्यान रहे फ़िल्टर निकालते समय  वॉशिंग मशीन का पॉवर ऑफ होना चाहिए। कोई लोग पॉवर ऑफ करना भूल जाते हैं, अनहोनी होने का डर रहता है। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.hellomagazine.com,bdn-ss-hh.s3.amazonaws.com)