Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आंगन का झूला हो गया है मैला ? जानें कैसे करें साफ

    क्या आपके घर में लगा आंगन का झूला भी मैला हो गया है तो इस आसान तरीके से करें साफ।   
    author-profile
    Updated at - 2022-10-13,12:52 IST
    Next
    Article
    swing cleaning hacks

    कई लोग अपने घर के आंगन में झूला लगाना पसंद करते है। आंगन में लगा झूला झूलने का मजा ही कुछ और होता है। ऐसे में कई बार रखें- रखे झूला धूल मिट्टी से गंदा हो जाता है। झूला अगर लोहे का है तो इसमें जंग भी लग सकता है। ऐसे में इसे साफ अच्छे तरीके से करना चाहिए वरना आपका झूला खराब हो सकता है।

    धूल झाड़ें

    अक्सर हम कोई चीज खरीद लेते है लेकिन उसकी देखभाल सही तरीकें से नहीं करते है। ऐसा करने से हमारा समान रखा- रखा खराब हो जाता है। बता दे कि आपको अपने घर में लगे झूले को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए।

    पानी से धोएं

    how to clean swing

    आप झूला की साफ सफाई करने से पहले इसे सूखे कपड़ो से साफ करने के बाद इसे पानी की सहायता से धो लें। अब नल से पाइप को जोड़ें, फिर पानी के तेज बहाव से झूले को धोएं। पानी का तेज बहाव झूले में लगी गंदगी को साफ कर देगा।

    इसे भी पढ़ें- Cleaning Tips: 10 रुपए की ये चीज़ आपके घर के सभी शीशों को कर देगी बिल्कुल साफ, जानिए सबसे आसान ट्रिक

    लिक्विड सोप का करें इस्तेमाल

    आप अपने घर के झूला को साफ करने के लिए लिक्विड सोप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 से 3 बूंद लिक्विड सोप पानी में घोलें। अब स्पंज की मदद से घोल को झूले पर लगाएं अब इसे हल्के हाथों से रगड़े। अब साफ पानी से झूले को धोएं, या फिर बाल्टीभर पानी में साफ कपड़े को डुबोकर झूले को पोंछें ताकि झूले पर लगाए गए घोल का चिपचिपापन न रहे।

    झूला को अच्छे से सुखाएं

    आप झूला को कभी भी गिला न रखे। लकड़ी का झूला हो या फिर लोहे का आप झूले को गिला रखेगे तो उसने जंग लग सकता है। ऐसे में आपकी झूला खराब भी हो सकता है। आप अपने झूले को धोने के बाद उसे कपड़े की मदद से पोछ लें और उसे अच्छे से सुखा लें।

    इसे भी पढ़ें- इन हैक्स की मदद से मिनटों में करें घर की सफाई

    झूले पर लगे चेन को अच्छे से साफ करें

    आपको अच्छे से झूले पर लगे चेन को साफ करना चाहिए। ऐसा करने से आपका झूला पहले की तरह ही चमक जाएंगा। अगर चेन पर दाग काफी ज्यादा है तो आप उस पर नीबू या खीरा रगड़े झूला में लगा दाग आसानी से साफ हो जाएंगा।

    अगर आप भी अपने घर के झूला को इस त्यौहार के सीजन में चमकाना चाहते है तो इस आसान तरीके को अपनाएं।

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा इस बारे में हमें बताना ना भूलें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।