• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Cleaning Tips: 10 रुपए की ये चीज़ आपके घर के सभी शीशों को कर देगी बिल्कुल साफ, जानिए सबसे आसान ट्रिक

अगर आपके घर में कांच की खिड़कियां, टेबल, आइना आदि बहुत गंदा दिखता है तो उसे ठीक से साफ करने के लिए आप ये हैक्स जरूर अपनाएं। 
author-profile
Published -30 Jun 2022, 15:46 ISTUpdated -30 Jun 2022, 17:22 IST
Next
Article
how to clean glass from water

जहां तक घर की सफाई की बात होती है तो हमेशा ही कुछ जगहें बहुत ज्यादा गंदी दिखती हैं। अगर आपसे पूछा जाए कि सबसे ज्यादा मुश्किल क्या साफ करने में होती है तो आपका जवाब क्या होगा? मेरे हिसाब से ग्लास क्लीनिंग बहुत ही ज्यादा मुश्किल होती है क्योंकि इसमें ना सिर्फ काले दाग-धब्बे और चिपचिपी गंदगी दिखती है बल्कि इसके साथ ही हार्ड वाटर स्टेन्स भी बहुत ज्यादा होते हैं। खिड़कियों के कांच, बाथरूम में मौजूद कांच, दरवाजे का कांच, ड्रेसिंग टेबल में मौजूद कांच आदि बहुत ज्यादा मुश्किल से साफ होते हैं। 

आप भले ही कितनी मुश्किल से भी सफाई करें, लेकिन इनमें कोई ना कोई दाग रह ही जाता है। जरा याद कीजिए साबुन से सफाई करते समय आपका आइना कितना ज्यादा गंदा दिखने लगता है क्योंकि इसमें साबुन का झाग रह जाता है। 

अगर आपको भी आईने को लेकर ये समस्या होती है तो चलिए आपको कुछ हैक्स बताते हैं जिससे आसानी से ये साफ हो जाएगा। 

cleaning glass from spra

इसे जरूर पढ़ें- इन हैक्स की मदद से मिनटों में करें घर की सफाई

10 रुपए की इस चीज़ से बनाएं क्लीनर-

अधिकतर लोग ये समझते हैं कि सफेद सिरके से ही सिर्फ सफाई हो सकती है, लेकिन बहुत ही कम लोगों को ये पता है कि हार्ड वाटर स्टेन्स हटाने के लिए आप फिटकरी के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

करना सिर्फ ये है कि फिटकरी को 2-3 घंटे पानी में डुबोकर रख दें। बहुत ज्यादा की जरूरत नहीं होगी थोड़ी सी फिटकरी ही काम कर देगी। इसके बाद कुछ ऐसे क्लीनर बनाएं-

  • 2 ग्लास फिटकरी का पानी
  • 2 चम्मच नींबू का रस
  • पोंछने के लिए टिशू
cleaning glass and tabel

ध्यान रहे यहां ग्लास पोंछने के लिए सॉफ्ट टिशू का इस्तेमाल करना है ना कि माइक्रोफाइबर कपड़े का। अगर आप माइक्रोफाइबर कपड़े का भी इस्तेमाल करती हैं तो भी आप बाद में सॉफ्ट पेपर टिशू जरूर रखें। इस क्लीनर को अच्छे से मिक्स करें तो एक एसिडिक क्लीनिंग लिक्विड मिलेगा। ध्यान रखें कि इसे बच्चों और पेट्स आदि की पहुंच से दूर रखें। इसके बाद आप इस लिक्विड को कांच पर स्प्रे करें और किसी कॉटन के कपड़े से पोंछने के बाद टिशू से पोछें, आप इसे पूरी तरह से टिशू से भी पोछ सकते हैं जिसमें ज्यादा टिशू की जरूरत होगी। 

आप पाएंगे कि हार्ड वाटर स्टेन्स पूरी तरह से चले गए हैं और जो गंदगी और चिपचिपाहट दिखती है वो नहीं दिखेगी। इससे ग्लास बिल्कुल क्लीन हो जाएगा। ऐसे में आपको बिल्कुल परेशानी नहीं होगी। 

cleaning for glasss window

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी 

ग्लास को साफ करने के कुछ आसान तरीके- 

अगर आप ग्लास की सफाई को लेकर परेशान हो रही हैं तो कुछ हैक्स जरूर जान लें।  

सफेद सिरके से आप ग्लास की सफाई कर सकती हैं। किचन की खिड़की जैसी जगह जहां पर चिपचिपाहट वाली गंदगी होती है वहां आप पानी में सफेद सिरका मिलाकर खिड़की को साफ करें। साबुन का इस्तेमाल ना करें।  

पुरानी शराब ग्लास क्लीनिंग के लिए बहुत काम आ सकती है। अगर आपके पास वोदका या फिर रबिंग अल्कोहल है तो उसका इस्तेमाल कर आप ग्लास के जिद्दी दाग हटा सकती हैं।  

अगर ग्लास में सिर्फ हार्ड वाटर स्टेन्स या फिर उंगलियों के निशान हैं तो वेट वाइप्स को थोड़ी देर हवा में रखें और जब ये हल्का नम रह जाए तब उससे इसे साफ करें। आपका काम ज्यादा आसान हो जाएगा। 

इन हैक्स की मदद से आप अपनी विंडो को आसानी से क्लीन कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik/ Shutterstock
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।