आजकल घर के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीके के टेबल आते हैं, जिस पर बैठकर खाना भी खाते हैं और वो सजावट के काम भी आते हैं। इन्हीं टेबल में से एक है mosaic table। यह देखने में जितना स्टाइलिश लगता है, उतना ही मुश्किल है इसे साफ करना है। mosaic table पर एक अलग तरह के पत्थर लगे होते हैं, जिनकी सफाई के कुछ अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती है। ऐसे में अगर आपके भी घर में mosaic table है और उसकी सफाई को लेकर आप भी परेशान रहती हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप चंद मिनटों में उसे चमका सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

tips to clean mosaic table easy tips inside

शायद, इससे पहले आपने हाइड्रोजन पेरोक्साइड का नाम नहीं सुना हो लेकिन, mosaic table की सफाई के लिए यह एक बेस्ट पदार्थ हो सकता है। इसके लिए आप एक मग पानी में एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालकर घोल तैयार कर लीजिए। इसके बाद इस घोल को टेबल के टॉप पर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए या अच्छे से डालकर फैला दीजिए और कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद क्लानिंग ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लीजिए। इससे टेबल चमक उठेगा।

इसे भी पढ़ें: घर की अलमारियों से आने लगी है स्मेल तो ये टिप्स अपनाएं

बेकिंग सोडा का करें उपयोग

how to clean mosaic table easy tips inside

जी हां, बेकिंग सोडा की मदद से भी mosaic table की आप अच्छे से सफाई कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा को टेबल के टॉप पर डालकर अच्छे से फैला दीजिए और एक से दो कप पानी भी डाल दीजिए। पानी डालने के बाद क्लीनिंग ब्रश से अच्छे से मिक्स कर दीजिए और कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद फिर एक मग पानी डालकर क्लीनिंग ब्रश से अच्छे से रगड़े। इससे भी टेबल एकदम साफ दिखाई देगा।

नींबू रस

how to clean mosaic table tips

नींबू रस से भी गंदे से गंदे mosaic table की अच्छे से सफाई कर सकती हैं। हालांकि, इसके लिए आपको हल्का गरम पानी की भी ज़रूरत पड़ेगी। इसके लिए गरम पानी में दो से तीन चम्मच नींबू रस को मिक्स करके पानी को टेबल के ऊपर डाल दें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो क्लीनिंग ब्रश या स्क्रब से अच्छे से रगड़कर साफ कर लें। (ऐसे करें लेदर फर्नीचर की सफाई)

इसे भी पढ़ें: कपड़े धोते समय अन्य कपड़ों में लग गया है रंग, तो हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय

डिटर्जन पाउडर

how to clean mosaic table easy tips inside

Mosaic table को साफ करने के लिए सबसे सस्ता और सबसे सरल उपाय है घर में मौजूद डिटर्जन पाउडर का इस्तेमाल। जी हां, इसके लिए सबसे पहले डिटर्जन पाउडर का एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद इसे टेबल के ऊपर डालकर क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लें। इसके अलावा टेबल के पैर की सफाई के लिए भी आप इन सभी चीजों का सहारा ले सकती हैं।

नोट: अलग टेबल लकड़ी और लोहे का है तो सफाई के बाद कुछ देर के लिए धूप में ज़रूर रखें। गीला टेबल घर के अंदर रखने पर टेबल कभी भी ख़राब हो सकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.etsystatic.com,post.healthline.co)