• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर ऐसे करें अपने लेदर फर्नीचर की सफाई, लंबे समय तक रहेंगे सुरक्षित

आम फर्नीचर की तुलना में लेदर फर्नीचर की साफ-सफाई का खास ख्याल रखना पड़ता है। आइए जानते हैं इसे घर पर किस तरह साफ किया जा सकता है।
author-profile
Published -25 Feb 2021, 18:39 ISTUpdated -25 Feb 2021, 19:04 IST
Next
Article
freepik.comleather furniture at home

लेदर फर्नीचर कमरे को एक क्लासी लुक देता हैं। यह देखने में जितना खूबसूरत लगता है रख-रखाव में उतना ही मुश्किल है। आम फर्नीचर की तुलना में लेदर फर्नीचर्स काफी महंगे होते हैं, और इसकी सफाई के लिए पानी या फिर आम क्लीनर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। किसी भी तरह का कैमिकल युक्त क्लीनर का उपयोग करने से यह न सिर्फ जल्दी खराब हो जाएंगे बल्कि इसके कवर भी फटने लगते हैं। लेदर फर्नीचर को अमोनिया युक्त क्लीनर से खास तौर पर बचा कर रखना चाहिए।

ज्यादातर लोगो का मानना है कि लेदर फर्नीचर को लंबे समय तक रखा जा सकता है, हालांकि यह तब मुमकिन है, जब इसकी साफ-सफाई और रख रखाव का अधिक ध्यान दिया जाए। इसलिए इसे साफ करते वक्त जल्दीबाजी नहीं बल्कि पूरे दिन का वक्त लें और मुलायम चीजों की मदद से साफ करें। आप चाहें तो होममेड क्लीनर का उपयोग कर सकती हैं, ताकी सोफे या फिर अन्य लेदर फर्नीचर को साफ करने के लिए उपयोग कर सकती हैं।

  • नियमित सफाई

vaccum cleaner

अगर लेदर फर्नीचर की नियमित सफाई होगी तो इसपर धूल-मिट्टी नहीं जमेंगे। धूल-मिट्टी जम जाने पर क्लीनर की आवश्यकता पड़ती है, अगर आप रोजाना साफ करती हैं तो किसी मुलायम कपड़े से साफ कर सकती हैं। एक बार फर्नीचर पर धूम-मिट्टी जम जाने पर यह जल्दी खराब होने लगते हैं। आप चाहें तो इसके लिए एक सॉफ्ट ब्रश वाले वैक्यूम का उपयोग कर सकती हैं। वहीं फर्नीचर के साइड में छुपी बैठी गंदगी को हटाने के लिए डस्टर का उपयोग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बल्ब हो जाते हैं जल्दी ही फ्यूज तो अपनाएं ये तरीक़ा

  • विनेगर और पानी

vinegar and water

होममेड क्लीनर बनाने के लिए आप विनेगर यानी सिरका में पानी मिक्स कर सकती हैं। अब इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भड़ लें और उसे डस्टर पर छिड़कें और उससे सोफे की सफाई करें। ध्यान रखें कि कपड़े पर अधिक क्लीनर न डालें, क्योंकि इससे लेदर गीला हो जाएगा और जल्दी फटने लगेगा। ध्यान रखें कि क्लीनर बनाने के लिए पानी और सिरका बराबर मात्रा में होना चाहिए। 

  • क्लीनिंग साल्यूशन का उपयोग

cleaning solution

लेदर फर्नीचर पर अधिक गंदगी है तो इसे पहले कपड़े से हटाएं। फर्नीचर साफ करने के लिए एक ही कपड़ा इस्तेमाल करें। वहीं जरूरत पड़ने पर भी क्लीनिंग साल्यूशन का उपयोग करें। सफाई के दौरान फर्नीचर हल्का भी गीला हो तो इसे सूखे कपड़े से पोछ लें। इसे सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न करें, इससे फर्नीचर खराब हो जाएगा।

 

  • दाग और निशान हटाएं

clean leather furniture stains

अगर लेदर फर्नीचर पर किसी तरह का दाग या फिर निशान है तो उसे हटाने के लिए एरोसोल का छिड़काव करें। बता दें कि एरोसोल से फर्नीचर पर लगे किसी भी दाग को हटाया जा सकता है। इसके लिए एरोसोल को स्प्रे बॉटल में भर लें और दाग वाले स्थान पर छिड़क दें। कुछ घंटे बाद किसी साफ कपड़े से पोछ दें। (बिजली के झटके से बचना है तो)

इसे भी पढ़ें: 500 रुपए में करें बाथरूम का मेकओवर, गंदगी और बदबू से मिलेगा छुटकारा

  • इंक का निशान ऐसे हटाएं

अगर लेदर फर्नीचर पर इंक या फिर अन्य तरह का कोई काला निशान है तो उसे हटाने के लिए टार्टर और नींबू का रस इस्तेमाल कर सकती हैं। दोनों चीजों को एक साथ मिक्स कर दें और दाग वाले स्थान पर छिड़कें। 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पेस्ट की मदद से रब करें। कुछ सेकंड तक रब करने के बाद किसी साफ कपड़ें से इसे पोंछ दें।

इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें और साथ ही इस तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।