आजकल की बिजी लाइफ स्टाइल में अक्सर हम रोज़ हर जगह की सफाई नहीं कर पाते हैं। खासतौर पर आपके घरों में मौजूद अलमारियों की सफाई तो शायद महीने में या फिर 3 महीनों में एक बार ही पाती है। इस वजह से अलमारियों में स्मेल आना एक आम बात है। कई बार कपड़ों की अलमारी से बदबू इसलिए आने लगती है क्योंकि आप बिना धुले या फिर बिना सूखे कपड़े भी इन अलमारियों के अंदर रख देते हैं। ये कपड़े बदबू से साथ छोटे-छोटे कीड़ों का भी कारण बनते हैं।

कई बार नमी या फंगस जैसी समस्याएं भी अलमारी की स्मेल का कारण बनती हैं। वजह चाहे जो भी हो लेकिन आपको अलमारी के भीतर से आने वाली ये स्मेल कभी अच्छी नहीं लग सकती है। यदि आप नियमित रूप से अपनी अलमारियों की अच्छी तरह सफाई नहीं कर पा रही हैं तब भी आप इनसे आने वाली स्मेल से कुछ आसान टिप्स आजमाकर छुटकारा पा सकती हैं। 

अलमारी की करें सफाई 

cleaning coupbords 

अलमारी से किसी भी तरह की स्मेल या गंध आ रही है तो सबसे पहले इस बात का पता लगाना है कि इस स्मेल का सही कारण क्या है। अगर अलमारी में फंगस लग गई है तो सबसे पहले नमी को दूर करने की जरूरत है। इसके लिए आप अलमारी का सामान बाहर निकालकर किसी अच्छे मोल्ड क्लीनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। कोशिश करें कि यदि आप अलमारी में अखबारों का इस्तेमाल करती हैं तो पुराने अखबार निकालकर नए अखबार लगाएं। यदि आप इसके अंदर प्लास्टिक शीट का इस्तेमाल करती हैं तो उन्हें बाहर निकालकर अच्छी तरह से धोकर सुखा लें। पूरी तरह सफाई के बाद अलमारी की सभी सतहों को साबुन के गर्म पानी से कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें। जब आप अलमारी की सफाई करें तो दराजों की सफाई करना एक महत्त्वपूर्ण चरण है। इसके लिए आप दराजों को बाहर निकालकर थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें। अलमारी के बाहरी हिस्से को किसी मुलायम कपड़े से अच्छी तरह से साफ़ करें। दराजों की नमी अच्छी तरह से सूखने के बाद ही इन्हें दोबारा अलमारी के भीतर सेट करें। 

इसे जरूर पढ़ें:फर्श पर पालतू ने कर दिया है यूरिन और आ रही है बदबू, तो ऐसे करें साफ

कपूर का करें इस्तेमाल 

campher for smell

कपूर को गंध रोधक माना जाता है और अलमारी में इसके इस्तेमाल से स्मेल पूरी तरह से दूर हो जाती है। साथ ही, अलमारी के चारों तरफ कपूर की महक फ़ैल जाती है। यदि आपकी अलमारी से नमी, फंगस या किसी भी तरह की स्मेल आ रही है तो किसी पतले कपड़े में कपूर की कुछ गोलियों को बांधकर अलमारी के प्रत्येक कोने में रख दें। आप कपूर का पाउडर बनाकर भी अलमारी के भीतर रख सकती हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि अलमारी में कभी भी खुला हुआ कपूर न रखें नहीं तो इसकी गंध बहुत जल्दी उड़ जाती है और नमी को सोख नहीं पाती है। 

सिरका और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल 

baking soda coupboards smell

सिरका और बेकिंग सोडा दोनों ही किसी भी तरह की गंध को अवशोषित करने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन आपको अलमारी के भीतर की गंध को कम करने के लिए इन दोनों सामग्रियों को मिलाने की बजाय इनका अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करना है। इसके लिए आप एक कटोरी में सिरका डालें और अलमारी के भीतर रात भर के लिए रखकर छोड़ दें। ये गंध को रातभर में सोख लेगा और इससे सुबह अलमारी की स्मेल चली जाएगी। दूसरे नुस्खे के रूप में अलमारी में बेकिंग सोडा का एक भरा कटोरा रखें और सुबह तक इंतज़ार करें। 

इसे जरूर पढ़ें:इन आसान ट्रिक्स से बिना धुले हुए भी जींस की स्मेल से पाएं छुटकारा

Recommended Video

नैफ्थलीन बॉल्स का करें इस्तेमाल 

नैफ्थलीन बॉल्स कपड़ों के भीतर की नमी और गंध को कम करने का अच्छा नुस्खा है। यदि आपि अलमारी से बदबू आ रही है तो आप अलमारी के हर एक कोने में कुछ नैफ्थलीन बॉल्स रखकर छोड़ दें। लेकिन इनका इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि ये घर के छोटे बच्चों की पहुंच में न आये। नैफ्थलीन बॉल्स किसी भी तरह की स्मेल से छुटकारा दिला सकती हैं और ये कपड़ों को कीड़ों से भी बचाती हैं। 

कॉफी बीन्स का करें इस्तेमाल 

use coffee beans

कॉफी बीन्स किसी भी तरह की नमी और बदबू को अवशोषित कर सकते हैं। इसलिए यदि आपकी अलमारी से कोई भी स्मेल आ रही है तो अलमारी के भीतर एक कटोरी कॉफी बीन्स रखकर अलमारी बंद कर लें। सुबह तक कॉफी बीन्स स्मेल को अब्सॉर्ब कर लेंगे और कॉफ़ी बीन्स की अच्छी खुशबू आने लगेगी।

उपर्युक्त सभी घरेलू टिप्स अपनाकर आप अलमारी से आने वाली किसी भी स्मेल को हमेशा के लिए दूर कर सकती हैं और कपड़ों को कीड़ों से भी बचा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik