कट गई न पैर! बोला था अच्छे से सफाई नहीं हुई हैं। अगर अच्छे से सफाई हुई होती तो पैर नहीं कटता। फिर से बोल रहा हूं! अभी भी अच्छे से सफाई कर लीजिये! नहीं तो, अभी आपका पैर कटा है, तोड़ी देर बाद किसी और का पैर कटेगा। अक्सर आपने देखा होगा कि लिविंग रूम या किसी अन्य जगह पर कांच के बर्तन गिराने के बाद कांच के टुकड़े इधर-उधर चले जाते हैं, और अच्छे से सफाई करने के बाद भी कार्पेट पर कुछ न कुछ महीन कांच के टुकड़े छुट जाते ही हैं।

इन महीन टुकड़ों की सफाई नहीं करने पर पैर में लग जाते हैं और पैर से खून निकलने लगते हैं। कभी-कभी पैर का कटना भी आपको अधिक परेशान या फिर बीमार कर सकता है। ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि कैसे कार्पेट पर टूट के बिखरे इन कांच की अच्छे से सफाई किया जाए। आज इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन और अहम् तरकीब बताने जा रहे, जिन्हें अपनाकर आप महीन से महीन कांच के टुकड़ों की सफाई अच्छे से कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों की ज़रूर होगी।

सामान की ज़रूरत 

  • ब्रेड 
  • न्यूज़ पेपर या टिश्यू पेपर
  • आलू या गूंथा हुआ आटा 

ब्रेड से करें सफाई 

how to clean broken glass on carpet INSIDE

अब आप सोच रहे होंगे कि भला ब्रेड से कैसे कांच की सफाई हो सकती हैं। अगर हां, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रेड से आप आसानी से और महीन से महीन कांच के टुकड़े की सफाई कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक ब्रेड की ज़रूरत होगी और ब्रेड को आपको कार्पेट पर आराम-आराम से घिसते रहना है। इससे टूट के बिखरे महीन कांच ब्रेड में चिपक जाते हैं। चिपकने के बाद आप इसे घर के बाहर जाकर झाड़ दीजिये और यहीं प्रक्रिया दोबारा करें। इससे आप आसानी से कांच के टुकड़े की सफाई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

न्यूज़ पेपर या टिश्यू पेपर

how to clean broken glass on carpet inside

न्यूज़ पेपर या टिश्यू पेपर की मदद से भी कार्पेट पर बिखरे कांच के टुकड़े की आप अच्छे से सफाई कर सकती हैं। इसके लिए आप न्यूज़ पेपर को लेकर एक से दो भाग में मोड़ लिजिय और फिर आराम-आराम से कांच के ऊपर से प्रेस करें। इससे सभी कांच के टुकड़े पेपर में आसानी से चिपक जाते हैं। चिपकने के बाद फिर से एक भाग और मोड़कर कार्पेट पर प्रेस करें और इसे कूड़े के डिब्बे में डाल दीजिये। इसी तरह आप टिश्यू पेपर की मदद से भी आप महीन से महीन कांच के टुकड़े की सफाई कर सकती हैं।

Recommended Video

आलू या गूंथा हुआ आटा 

how to clean broken glass on carpet inside

आलू या फिर गुंथे आटे की हेल्प से भी आप जमीन से कांच के टुकड़े की सफाई अच्छे से कर सकती हैं। इसके लिए आप आलू को उस जगह पर प्रेस करें जहां कांच के टुकड़े टूटकर बिखरे हैं। आलू में कांच के टुकड़े आसानी से चिपक जाते हैं। इसी तरह आप गुंथे हुए आटे को भी कार्पेट पर प्रेस करें और प्रेस करने के बाद आलू और आटे को कूड़े के डिब्बे में फेंक दीजिये। इससे बेहद ही बारीकी से कांच के टुकड़े साफ हो जाते हैं। (बेडरूम को क्लीन करने के टिप्स)

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

क्या करें और क्या न करें 

clean broken glass on carpet inside

इन तीनों पॉइंट्स से पहले आपको अच्छे से झाड़ू लगाना चाहिए। झाड़ू लगाने के बाद ही इन तीनों टिप्स का अपनाना चाहिए आपको। इन टिप्स पर काम करते समय आपको हाथों में या तो कपड़ा बांध लेना चाहिए या फिर दस्‍ताने पहन लेना चाहिए। बिना कपड़ा बांधे और दस्‍ताने पहने आप कभी भी कांच की सफाई न करें। इन टिप्स के अलावा आप वैक्‍यूम क्‍लीनर के मदद से भी कांच के टुकड़े की सफाई कर सकती हैं। (इन आदतों से बनाए रखें अपने घर को हमेशा चमकता-दमकता)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@dn.apartmenttherapy.info)