आधार कार्ड उन जरूरी डॉक्युमेंट्स में से एक है जिन्हें बहुत जरूरी माना जाता है और इस कारण से इस डॉक्युमेंट को हम कभी भी गलत तरीके से इस्तेमाल होने नहीं दे सकते हैं। आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्युमेंट है जिसे हमेशा सुरक्षित रखा जाता है और इससे हमारे बैंक अकाउंट की डिटेल्स, बायोमेट्रिक डेटा, हमारी पहचान जुड़ी होती है। अगर कोई इसका गलत इस्तेमाल करे तो यकीनन ये बहुत खतरनाक स्थिति हो सकती है जहां पैसा चोरी होने से लेकर हमारी पहचान चोरी होने तक का खतरा होता है। 

लेकिन सबसे बड़ी समस्या ये है कि कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती कि आखिर कहां से हम आधार कार्ड की जानकारी को देखें और ये जानें कि आखिर किस तरह से हमारा आधार डेटा चोरी हो रहा है। पर इसका बहुत ही आसान सा एक तरीका है जो आपको UIDAI की वेबसाइट के जरिए पता चल सकता है। 

क्या पता चलेगा इस वेबसाइट के जरिए-

आपका आधार कार्ड पिछले 6 महीने में कहां-कहां और कैसे इस्तेमाल किया गया है इसकी डिटेल्स आपको UIDAI की वेबसाइट के जरिए मिल जाएंगी। ध्यान रहे कि यहां सिर्फ आधार के डेटा के इस्तेमाल की जानकारी होगी ये पूरा डिजिटल रिकॉर्ड होगा, लेकिन अगर कहीं किसी ने आपका आधार कार्ड फोटोकॉपी के जरिए कहीं इस्तेमाल किया है तो उसकी कोई जानकारी नहीं मिलेगी।

aadhar card official website

इसे जरूर पढ़ें- बिना किसी ऐड्रेस प्रूफ के ऐसे बदलें आधार कार्ड में अपना पता

कैसे पता करें कि आधार का कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं हुआ?

  • इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://resident.uidai.gov.in/) पर जाना होगा। 
  • इसके बाद आप होम पेज पर माय आधार (My Aadhaar) पर क्लिक करें। 
aadhaar card authentication
  • यहां पर आपको आधार सर्विसेज (Aadhaar services) सेक्शन पर आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री (Aadhaar Authentication History) पर क्लिक करें। 
  • यहां पर आपको अपने आधार कार्ड का नंबर डालना होगा या फिर आप वेरिफिकेशन आईडी से भी लॉगइन कर सकते हैं। 
  • आपको इसके बाद एक OTP आएगा जिससे आपका लॉगइन ऑथोराइज्ड होगा। 
aadhaar card service history
  • इसके बाद आपके सामने वो डेटा आएगा जहां आधार कार्ड को पिछले 6 महीने में इस्तेमाल किया गया था। 

इसे जरूर पढ़ें- आधार कार्ड से कैसे बदलें गलत डेट ऑफ बर्थ, जानें पूरी स्टेप्स 

अगर हो रहा है आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो क्या करें? 

अब हमें ये तो पता चल गया कि हमारे आधार कार्ड का इस्तेमाल हमने किया है पर अगर हमें ऐसा लग रहा है कि ये आधार कार्ड की गलत जानकारी है और कहीं ऐसा हुआ है कि आधार कार्ड का इस्तेमाल गलत जगह हुआ है तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं।  

आप help@uidai.gov.in पर अपनी शिकायत ई-मेल कर सकते हैं या फिर आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं। ये फ्री टोल फ्री नंबर है जिसपर कॉल करके आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा, आप ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं जिसके लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा। (https://resident.uidai.gov.in/file-complaint), ये तीनों तरीके आपके आधार कार्ड से जुड़े डेटा को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं।  

आपको अगर लगता है कि आपके आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी डिटेल लीक हुई है और इसकी वजह से आपको फाइनेंशियल या फिर आपकी आइडेंटिटी को नुकसान हुआ है तो अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर इसकी शिकायत भी दर्ज करवाएं। ऐसा करने से आप अपने पास एक डॉक्युमेंटेड प्रूफ रखेंगे।  

नोट: अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो ये तरीका काम नहीं करेगा। आपको इसके लिए पहले अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके पास रजिस्टर्ड ओटीपी आधार कार्ड से जुड़े नंबर पर ही आएगा।  

आपको ये ध्यान रखना है कि ये सभी स्टेप्स आपके वेरिफाइड आधार अकाउंट से ही पूरी होंगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।