• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Gardening Tips: ज्यादा बारिश से खराब हो रहा है मनी प्लांट तो ऐसे करें केयर

यदि बारिश के मौसम में आपका मनी प्लांट सही देखभाल न करने से खराब हो रहा है तो यहां बताए तरीकों से करें सही देखभाल।   
author-profile
Published -07 Aug 2022, 09:02 ISTUpdated -07 Aug 2022, 09:23 IST
Next
Article
how to care moneyplant in monsoon easy tips

मानसून ऐसा समय होता है जब पौधे अच्छी तरह से फलते-फूलते हैं। बारिश का पानी जहां एक तरफ पौधों को पोषण प्रदान करता है, वहीं पौधों को सूखने से बचाने में भी मदद करता है। इस मौसम में खासतौर पर कुछ पौधे विशेष रूप से फलते फूलते हैं।

उन्हीं पौधों में से एक है मनी प्लांट। यह एक ऐसा पौधा है जो बारिश के पानी में ओवरवाटरिंग से खराब नहीं होता है बल्कि ज्यादा हरा भरा हो सकता है। लेकिन मानसून में इस पौधे को ख़ास देखभाल की जरूरत भी होती है जिससे इसकी पत्तियां और जड़ें खराब न हों और ये पूरे साल हरा भरा बना रहे। आइए जानें कैसे आप मानसून में अपने मनी प्लांट की खास देखभाल करके इसे हमेशा हरा भरा बनाए रख सकती हैं।  

मनी प्लांट को ऐसी जगह पर रखें जहां तेज बारिश की संभावना न हो 

money plant care in monsoon

जब बात मनी प्लांट की आती है यब भले ही यह बारिश के पानी से खराब न हो लेकिन मानसून की तेज बौछार से इसे नुकसान हो सकता है। तेज हवा के साथ आने वाला बारिश का पानी मनी प्लांट की लताओं को कमजोर बना सकता है जिससे ये टूट सकती हैं। इसलिए इस पौधे को हमेशा ऐसी जगह पर रखें जहां बारिश की तेज बौछार न आए। इस पौधे को आप हल्की बारिश वाली जगह पर रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर का मनी प्लांट भूलकर भी किसी को गिफ्ट न करें, हो सकते हैं कंगाल

मनी प्लांट के लिए धूप भी है जरूरी 

वर्षा का जल भले ही मनी प्लांट को पोषित करने में मदद करता है लेकिन इस मौसम में जब भी धूप आए इस पौधे को धूप में जरूर रखें। बीच -बीच में इस पौधे की जांच की जरूरत भी होती है कि इसकी जड़ें खराब न हों। यदि आप बीच में इस पौधे को हल्की सी धूप दिखाते हैं तो ये पूरे साल हेल्दी रहता है। मनी प्लांट के गमले को हमेशा ऐसी जगह पर रखें जहां बारिश के पानी के साथ धूप की भी सुविधा हो। 

मनी प्लांट की जांच है जरूरी 

how to care money plant in rainy season

यदि आपके मनी प्लांट का गमला ऐसा है जिसमें पानी की निकासी का सही स्थान न हो तो बारिश के दौरान ये सुनिश्चित करें कि गमले में कहीं पानी ज्यादा देर तक स्टोर न रहे। यदि आप गमले के नीचे कोई प्लेट लगाती है तो इससे भी पानी हटाना जरूरी है नहीं तो इसमें मच्छर इकट्ठे होने लगते हैं जो बीमारी का कारण भी बन सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:'मनी प्‍लांट' की इस तरह करेंगी देखभाल तो हमेशा रहेगा हरा-भरा

गमले की मिट्टी बदलते रहें 

यदि पौधे की मिट्टी बारिश के पानी में ज्यादा नम होकर खराब होने लगी है तो आप इसे बदलते रहें। कई बार बारिश के पानी से मिट्टी में कीड़े होने लगते हैं जो पौधे की जड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए इस पौधे की मिट्टी की जांच बहुत जरूरी है। मानसून के दौरानपौधे बहुत सारे कीड़ों को आकर्षित करते हैं, जिन्हें आप अपने हाथ का उपयोग करके भी निकाल सकते हैं। लेकिन हमेशा ग्लव्स पहनकर ही गमले की मिट्टी छूनी चाहिए। 

मनी प्लांट की लताओं को फैलने के लिए जगह दें

money plant care tips

मनी प्लांट बरसात के दिनों में ज्यादा अच्छी तरह तभी बढ़ सकता है जब उसकी लताओं को ठीक से सपोर्ट दिया जाए। इसके लिए पौधे के आस-पास कोई रस्सी बांधें। दरअसल मनी प्लांट में मानसून में एरियर रूट्स ज्यादा जल्दी बढ़ती हैं। ये जड़ें बहित जल्द ही जमीन में फैलने लगती हैं। यदि इन्हें कोई अच्छा सपोर्ट न मिले तो ये जमीन में ही दूर तक फैलकर खराब हो सकती हैं। 

मनी प्लांट को खाद देनी है जरूरी 

भारी बारिश के कारण पौधे को पोषण भले ही मिले लेकिन बीच -बीच में इसमें जैविक खाद डालें। जैविक उर्वरकों का उपयोग करना मनी प्लांट के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है। यह सुनिश्चित करता है कि पौधों को आवश्यक पोषण मिले।

मनी प्लांट में अतिरिक्त पानी न दें 

विशेष रूप से बारिश के मौसम में आपको मनी प्लांट को अतिरिक्त पानी देने से बचना चाहिए। इस मौसम के दौरान अत्यधिक पानी देने से पौधों की जड़ें सड़ सकती हैं। 

बारिश में यदि आप इस तरह से मनी प्लांट की देखभाल करेंगी तो ये लंबे समय तक सुरक्षित बना रहेगा। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik .com, unsplash.com

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।