अक्सर तितलियों को देखकर मन खुश हो जाता है। खासकर जब खूबसूरत तितलियां दिखाई दें तो मन करता है कि उन्हें सिर्फ देखते ही रहे। अगर ये खूबसूरत तितलियां आपके भी गार्डन में सुबह और शाम को उड़ती हुई नज़र आएं तो दिल और भी खुश हो जाएगा लेकिन, ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलाता है। सही वातावरण न होने की वजह से तितलियां बगीचे में नहीं आती हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहती हैं कि एक से एक खूबसूरत तितलियां आपके भी गार्डन में दिखाई दें तो हम आपको इस लेख में कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आपका भी गार्डन खूबसूरत तितलियों का घर बन जाएगा, तो आइए जानते हैं।

तितलियों के अनुरूप पौधे लगाएं

how to attract butterflies in your garden inside

जी हां, अगर गार्डन में तितलियों को देखना चाहती हैं, तो सबसे पहले आपको तितलियों के अनुरूप गार्डन में पौधे लगाने की ज़रूरत है। जैसे ही उनके अनुसार पौधे लगते हैं वो गार्डन में मंडराने लगती हैं। इसके लिए आप अपने गार्डन में मैरीगोल्ड, लैवेंडर, सूरजमुखी, लिली फूल आदि के पौधे आप लगा सकती हैं। इन पौधों को गार्डन में लगाने पर तितलियां पहुंच सकती हैं, क्योंकि इन फूलों वो बैठना पसंद कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर और गार्डन से ततैया कीड़े को दूर भगाने के लिए आसान टिप्स

भोजन का भी रखें ध्यान

how to attract butterflies in your garden inside

अगर आप चाहती हैं कि गार्डन में तितलियां पहुंचे तो आपको उनके खाने-पीने का भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। ऐसे में आप एक मिट्टी के बर्तन में पीने के लिए पानी और एक अन्य मिट्टी के बर्तन में उनके खाने के लिए चारों को रख सकती हैं। इससे तितलियां प्रभावित होकर गार्डन में पहुंच सकती हैं। इसके अलावा आपको गार्डन में होस्ट प्लांट्स भी लगाना चाहिए क्योंकि, ये वो पौधे हैं जहां तितलियां अपना घर बनाना पसंद कर सकती हैं और अंडे देना भी पसंद कर सकती हैं।

Recommended Video

केमिकल स्प्रे का ना करें इस्तेमाल

how to attract butterflies in your garden inside

कीटनाशक स्प्रे पौधों को नुकसान तो पहुंचाते ही है साथ में इसके छिड़काव से तितलियां भी नहीं आती हैं। ऐसे में अगर अप चाहती हैं कि गार्डन में तितलियां पहुंचें तो आपको केमिकल स्प्रे का छिड़काव करने से बचाना चाहिए। कीटनाशक स्प्रे की तेज महक के कारण बगीचे में कभी भी तितलियां नहीं आएंगी। ऐसे में अगर आपको पौधे में किसी स्प्रे का छिड़काव करना है तो आप नेचुरल स्प्रे का छिड़काव कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बदबूदार कीड़ों को गार्डन और घर से भगाने के लिए अपनाएं ये तरीके

इन बातों का भी रखें ध्यान

attract butterflies in your garden inside

  • बार-बार गार्डन एरिया में जाने से बचाना चाहिए क्योंकि, इससे तितलियां भाग भी सकती हैं।
  • इसके अलावा आपको गार्डन में ऐसे फूलों को लगाना चाहिए, जिससे फूल खिले-खिले हो। खिले-खिले फूलों पर सबसे अधिक तितलियां आकर बैठती हैं।
  • इसके अलावा गार्डन में विषैले पौधों को लगाने से भी बचें।  

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)