Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बात-बात पर आता है गुस्सा तो लें इन टिप्स की मदद

    गुस्सा करने के आदत से छुटकारा पाने के लिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-11-29,16:16 IST
    Next
    Article
    tips to deal with anger

    गुस्सा करने की आदत से बहुत से लोग परेशान हैं। छोटे-छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग तक, हर किसी बात-बात पर गुस्सा आ जाता है। अगर आप भी गुस्सा करने की आदत से परेशान हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। दरअसल कुछ टिप्स की मदद से गुस्से से निजात पाया जा सकता है। 

    अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित एक लेख में बताया गया है कि जीवन के कई पहलुओं जैसे शादी, नौकरी, माता-पिता और बच्चों आदि से जुड़ी किसी भी बात पर गुस्सा आना एक समस्या है। इतना ही नहीं इस आदत की वजह से आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। 

    समझें झगड़ा करने के नुकसान 

    how to control anger

    इस लेख में गुस्सा करने से जुड़ा एक डेटा दिया गया है जिसके मुताबिक 25 प्रतिशत लोग गुस्से को घटना के रूप में अंजाम दे देते हैं। बस जरूरत है तो सोचने की कि गुस्सा करने से हमें कभी भी लाभ नहीं मिलता है। कोशिश करें कि आप गुस्सा आने पर भी कम से कम रिएक्ट करें और शांति से परिस्थिती को हैंडल करें। 

    इसे भी पढ़ेंः बच्चों की करती हैं पिटाई तो जान लें इसके प्रभाव

    गुस्सा करने की आदत को ऐसे करें कम 

    आपको जब भी गुस्सा आए तो आप उसके पीछे का कारण ढूंढने की कोशिश करें। हम बहुत बार लोगों की बातों को सुनकर गुस्सा हो जाते हैं लेकिन अगर आप सोचेंगे तो समझ आएगा कि हम किसी की बात से खुद को कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। पड़ोस में रहने वाले लोग से लेकर किसी स्टोर में काम करने वाले वर्कर तक, किसी की भी बात पर बुरा मानकर आपको कोई भी फायदा नहीं है। (बच्चों को आता है बहुत गुस्सा तो ये करें)

    पहले से रखें ध्यान

    गुस्सा आने की पीछे कोई भी कारण हो सकता है। कोशिश करें कि आप पहले से ही हर बात का ध्यान रखें। जैसे अगर आपको ड्राइवर पर इसलिए  गुस्सा आ रहा है कि वो आपको गलत रास्ते से ले जा रहा तो आप इस बात का ध्यान रखें कि उसे रास्ता पहले से ही पता हो। इससे ना ही उनको परेशानी होगी और ना ही आपको। 

    इसे भी पढ़ेंः पीठ पीछे बात करती है आपकी सहेली तो ऐसे करें उसे हैंडल

    गुस्से के सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव जानें

    effects of anger on health

    कई बार हम गुस्से को केवल एक इमोशन के रूप में देखते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। गुस्सा करने पर हमारे तंत्रिका तंत्र समेत  हार्मोनल बैलेंस में बदलाव होता है। इस वजह से आपको उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, हृदय रोग, गैस्ट्रिक अल्सर आदि दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।