सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग आलस के चलते घर की सफाई पर ध्यान नहीं देता हैं। वो इस बात से बेखबर होते हैं कि सर्दियों के दिनों से अधिक गर्मियों के दिनों में घर में कुछ अधिक ही बैक्‍टीरिया पनपते हैं। हवा में नमी और फिर कई दिनों तक घूप न निकलने की वजह से बैक्‍टीरिया घर के लगभग सभी हिस्सों में अपना घर बना लेते हैं। जिस तरह से अन्य दिनों में घर की सफाई पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है, ठीक उसी तरह सर्दियों के मौसम में भी घर की साफ-सफाई पर ध्यान देने की ज़रूरत है। एक कहावत है कि 'घर एक आईना है' यानि घर की सफाई को देखारकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि आप घर में किस तरह से रहते हैं। खैर, चलिए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में घर को कैसे हमेशा के लिए क्लीन रख सकते हैं।

सामान को करें व्यवस्थित

home cleaning tips for winter inside

घर की सफाई करने से पहले सबसे ज़रूरी चीज है घर के सभी सामानों को व्यवस्थित करना। मसलन, अगर कोई सामान अपनी जगह नहीं है, तो उसे उठाकर अपनी जगह रख दें। अगर कोई सामान बिना किसी काम के एक ही जगह पर कई दिनों से है, तो उसे भी अपनी जगह रख दें। सामान को व्यवस्थित क्रम में रखने का मतलब साफ है कि आपने अपने घर की आधी सफाई आसानी से कर ली। खासकर बच्चों के कमरे में बिखरे सामान को भी व्यवस्थित करें। 

इसे भी पढ़ें: इन '7 खास' आदतों से पहचानी जाती हैं सफाई पसंद महिलाएं

फर्श की सफाई पर ध्यान 

home cleaning tips for winter inside

सर्दियों के दिनों में सबसे अधिक आलास घर के फर्श की सफाई करने में आती है। लेकिन, इसका नियमित समय पर सफाई करना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए आप फिनायल या लाइजॉल की मदद से पोंछा ज़रूर लगाएं। अगर आपको पोंछा लगाने में परेशानी होती हैं, तो आप सर्दियों के मौसम में फर्श पर कालीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। कालीन आपको ठंड से हेल्प भी करेगी और आप मशीन की सहायता से आसानी से साफ भी कर सकती हैं।  

बालकनी की सफाई 

home cleaning tips for winter inside

सर्दियों के मौसम में जब फर्श की सफाई अच्छे से नहीं हो रही, तो इसका अंदाजा ज़रूर लगाया जा सकता है कि बालकनी की सफाई पर क्या असर होगा। अगर सर्दियों के मौसम में बालकनी की सफाई करने में परेशानी होती है, तो आप बालकनी को किसी प्लास्टिक या फिर कपड़े से कवर कर दें। इससे आपके दो काम आसान हो जायेंगे। पहला-आपको बार-बार साफ करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। दूसरा- घर में आने वाली सर्द हवाओं से भी आसानी से बच सकती हैं।

Recommended Video

बाथरूम क्‍लीन करें

home cleaning tips for winter inside

घर की सफाई के बाद नंबर है बाथरूम क्‍लीन करने का। अक्सर घर के सभी हिस्सों की सफाई तो ठीक से कर देते हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम में बाथरूम को क्लीन करना भूल जाते हैं। भूल इसलिए जाते हैं, क्यूंकि कई लोग सुबह में दिनचर्या खत्म करने के बाद बाथरूम की तरफ देखते भी नहीं। ऐसे में बाथरूम में ही सबसे अधिक बैक्‍टीरिया पनपते हैं। हवा में नमी और दिवार से लेकर फर्श का गिला होना कई बीमारियों को न्योता देने बराबर होता है।

इसे भी पढ़ें: इन हैक्स की मदद से कम समय में करें घर की सफाई


इसका भी रखें ध्यान 

  • समय-समय पर दरवाजा, खिड़की आदि की सफाई करते रहे।
  • चादर, कम्बल आदि की सफाई भी नियमित समय पर करते रहे।
  • फर्नीचर की सफाई भी सप्ताह से एक से दो बार ज़रूर करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Imgae Cedit:(@www.naukarhub.co, www.realestate.com.au)