सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग अपनी बालकनी के दरवाजे को बंद रखना पसंद करते हैं। ठंडी हवाओं से बचने के लिए लोग अपने घरों को पूरी तरह पैक कर देते हैं, लेकिन आप चाहें तो कुछ ऐसे आईडियाज को फॉलो कर आप अपनी बालकनी को न सिर्फ आरामदायक बना सकती हैं बल्कि इससे गर्माहट भी बनी रहेगी। घर में बालकनी एक ऐसी जगह होती है जहां लोग सुकून से बैठकर बातें करना या फिर चाय पीना पसंद करते हैं, ऐसे में इसे सर्दियों में बंद रखना एक अच्छा आइडिया नहीं है। आज हम बताएंगे कुछ ऐसे आइडियाज जिसका उपयोग कर आप अपनी बालकनी को सर्दियों के हिसाब से डेकोरेट कर सकती हैं और दिल खोलकर सुकून के पल बिता सकती हैं।

ब्लैंकेट और पिलो

blanket and pillow

सर्दियों में ज्यादातर समय ब्लैंकेट के अंदर ही बीतता है,  ऐसे में आप चाहें तो इसे बालकनी में भी रख सकती हैं। गर्म तकिया और ब्लैंकेट न सिर्फ आपकी बालकनी की खूबसूरती को बढ़ाएगा बल्कि आप यहाँ आराम से बैठकर शाम की चाय को भी एन्जॉय कर सकेंगी। इसके लिए बालकनी में छोटा सोफा या फिर कुर्सियों को वहां एडजस्ट कर सकती हैं। ध्यान रखें कि ब्लैंकेट वुलेन का ही होना चाहिए, ताकी ठंडी हवाओं से बचा जा सके। अगर आपके पास एक आउटडोर आउटलेट है, तो आप इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट रख सकती हैं। इसकी मदद से बालकनी में आप अधिक समय बिता सकती हैं।

कैंडल डेकोरेशन

candals decor

इन दिनों घर को सजाने के लिए कैंडल का खूब इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आप चाहें तो इससे अपनी बालकनी की भी रौनक बढ़ा सकती हैं। सर्दियों में कैंडल का उपयोग करने से बालकनी में गर्माहट बनी रहेगी और यह देखने में भी काफी खूबसूरत लगता है। इन दिनों तरह-तरह की कैंडल लैंप मार्केट में उपलब्ध है, जहां आप अपनी सुविधा के अनुसार इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। बालकनी में हल्की रौशनी के लिए कैंडल बेस्ट ऑप्शन है।

इलेक्ट्रिक हीटर

electric heater

सर्दी से बचने के लिए ज्यादातर लोग आग तापना पसंद करते हैं, लेकिन अपार्टमेंट या फिर शहरों में रह रहे लोगों के लिए यह मुमकिन नहीं है। हालांकि आप चाहें तो अपनी सुविधा के अनुसार बोर्न फायर लगा सकती हैं। अगर आपके पास यह सुविधा नहीं है तो इलेक्ट्रिक हीटर का उपयोग कर सकती हैं। अगर आप अपनी बालकनी में हीटर का उपयोग कर रही हैं तो ध्यान रखें कि आस पास ऐसी चीजों को न रखें, ताकी आग लगने जैसी समस्या पैदा न हो।

इसे भी पढ़ें: 2021 में भी ट्रेंड में रहने वाले हैं ये होम डेकोर आईडिया

विंटर प्लांट्स

winter plants

बालकनी में विंटर प्लांट्स को जगह दें, जिससे रौनक बनी रहे। कई ऐसे फूल और पौधे हैं, जो सर्दियों के अनुकूल होते है। यह प्लाटंस लंबे समय तक बने रहते हैं और इससे बालकनी की भी खूबसूरती बनी रहेगी। रंग-बिरंगे मनमोहक फूल पौधों से सजी बालकनी देखने में काफी खूबसूरत लगती है। सर्दियों के अनुसार अगर पौधे लगाएंगी तो इनकी देखरेख के लिए अधिक मेहनत की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में कुछ इस तरह सजाएं शादी वाला घर, अपनाएं ये DIY तरीके

Recommended Video

कलरफुल लाइट्स

colourful lights decor

त्योहार या फिर खास मौकों पर घर को सजाने के लिए कलरफुल लाइट्स का इस्तेमाल खूब किया जाता है। जिसके बाद इसे रख दिया जाता है। लंबे समय तक रखे रहने से यह खराब हो जाती हैं, ऐसे इन कलरफुल लाइट्स या फिर फेयरी लाइट्स से अपनी बालकनी को डेकोरेट कर सकती हैं। इससे बालकनी में गर्माहट भी बनी रहेगी। इसके अलावा अगर आप अपनी बालकनी को अट्रैक्टिव लुक देना चाहती हैं तो इलेक्ट्रिक लैंप का भी प्रयोग कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।