• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जानें कब और कैसे हुई महिला क्रिकेट टीम की शुरुआत

पुरुष वर्ल्ड कप से पहले हुआ था महिला वर्ल्ड कप का आयोजन, जानें महिला क्रिकेट टीम से जुडे़ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में।
author-profile
Next
Article
facts about women cricket

आज महिला क्रिकेट टीमें किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। अपनी मेहनत और लगन से दुनिया भर की महिलाओं ने यह साबित कर दिया की क्रिकेट का खेल केवल पुरुषों तक ही सीमित नहीं, बल्कि महिलाएं भी इस खेल में बराबर रंग जमा सकती हैं। हालांकि कि इतने संघर्ष के बावजूद आज भी पुरुष क्रिकेटरों को महिला क्रिकेटरों से ज्यादा फेम और सुविधाएं दी जाती हैं। आज भी पुरुषों को खेल लाइन में जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, वहीं महिलाओं को उतना प्रोत्साहन नहीं मिलता है।

आज के आर्टिकल में हम आपको क्रिकेट के इतिहास के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो। तो देर किस बात की आइए जानते हैं क्रिकेट के इतिहास और इससे जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में। 

पहली बार कब और किस टीम के बीच खेला गया था क्रिकेट- 

history of women cricket team

इतिहास का पहला महिला क्रिकेट में 26 जुलाई 1745 में खेला गया था। मगर ऑफिशियल आंकड़ों की बात करें तो साल 1887 में योर्कशायर में पहला क्रिकेट क्लब सामने आया। जिसके तीन साल बाद ही इंग्लैंड में पहली क्रिकेट टीम बनकर तैयार हुई। इस टीम का नाम इंग्लैंड ‘लेडी क्रिकेटर’ रखा गया था,  टीम के साथ ही दुनिया में महिला क्रिकेट की नींव रखी गई। समय के साथ इंग्लैंड के आसपास के अन्य देशों में क्रिकेट का क्रेज बढ़ने लगा, यही वजह थी लोगों के बीच क्रिकेट फेमस होता गया।

कब खेला गया पहला महिला टेस्ट मैच- 

women cricket team history

दुनिया में पहली बार सन् 1934 में महिलाओं द्वारा खेला गया। यह मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड वूमेन के बीच में हुआ था, जिसमें इंग्लैंड वुमेन टीम जीत गई थी। इसके बाद से समय-समय पर महिलाओं के टेस्ट मैच आयोजित किए जाने लगे। 

इस साल खेला गया था पहला महिला वन डे मैच- 

टेस्ट के बाद महिलाओं ने साल 1973 में पहली बार एकदिवसीय क्रिकेट मैच आयोजित किया गया, तब से लेकर अभी तक समय-समय वन डे कराए जाते हैं। वर्ल्ड कप की बात करें तो दुनिया में पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप से पहले महिला वर्ल्ड कप आयोजित किया गया। बता दें कि साल 1973 में पहला महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप आयोजित हुआ, वहीं पहला पुरुष वर्ल्ड कप साल 1975 में आयोजित किया गया। 

इतनी बार आयोजित किया जा चुका है वर्ल्ड कप- 

women world cup

साल 1973 से लेकर अभी तक कई बार वर्ल्ड कप ऑर्गेनाइज किया गया। जिसमें 6 बार यह खिताब ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया है। इसके अलावा चार बार इंग्लैंड भी वर्ल्ड कप विजेता बन चुका है और न्यूजीलैंड ने 1 बार वर्ल्ड कप जीता है। हालांकि दुख की बात का है, कि भारतीय टीम इतने समय से अभी तक एक भी मैच अपने नाम नहीं कर पाई है।

इसे भी पढ़ें-  जानें कौन हैं शेफाली वर्मा जिन्होंने वनडे डेब्यू के साथ ही रचा इतिहास

भारतीय क्रिकेट का इतिहास-

भारत में क्रिकेट अंग्रेजों के आक्रमण के शासन के साथ आया। बता दें कि भारत में पहला क्रिकेट मैच सन 1721 में खेला गया। जिसके बाद 1848 में बंबई में पेरिस कम्यूनिटी ने पहली बार क्रिकेट क्लब की स्थापना की गई, हालांकि तब तक क्रिकेट केवल पुरुषों के खेल तक ही सीमित था। 

इसके बाद 20 वीं सदी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के अध्यापक एने केलेवे बच्चों को पढ़ाने के लिए केरल के कोट्टायम के बाकर मेमोरियल स्कूल पढ़ाने के लिए आए, जहां पर उन्होंने महिला क्रिकेट को अनिवार्य कर दिया। कुछ समय के बाद महिला क्रिकेट का क्रेज आम लोगों के बीच देखने को मिला। भारतीय महिलाओं ने भी क्रिकेट की तरफ अपना रुख करना शुरू किया। साल 1973 से भारतीय महिला क्रिकेट खेल की शुरुआत हुई और इसी के साथ ही भारतीय महिला क्रिकेट संघ की स्थापना की गई। 

पहली भारतीय महिला कप्तान- 

history of women cricket in india

आप में से बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पहली कप्तान कौन रहीं। बता दें कि भारत की पहली महिला क्रिकेट कप्तान का नाम शांता रंगास्वामी था, जिन्होंने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अलग मुकाम तक पहुंचने का प्रयास किया। 

साल 1976 में पहली बार महिला क्रिकेट टीम का चयन हुआ, इस टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के लिए सिलेक्ट किया गया था। उस समय भारतीय क्रिकेट टीम में शांता ऑलराउंडर प्लेयर की भूमिका में थीं। शांता की दमदार बॉलिंग और टीम के तालमेल के कारण भारत ने अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीत ली थी। शांता रंगास्वामी ने कुल 12 टेस्ट मैचों और 16 एक दिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की, जहां उन्होंने कई बार टीम को शानदार जीत दिलाई। 

इसे भी पढें- इंडियन वीमेन क्रिकेट टीम की स्टार स्मृति मंधाना के बारे में जानें कुछ रोचक बातें

आज के समय में भारतीय महिला क्रिकेट टीम- 

women cricket team of india

तब से अभी तक भारतीय महिला क्रिकेट टीम में काफी बदलाव आया है। समय के साथ अब भारतीय क्रिकेट टीम ने दुनिया की मजबूत महिला क्रिकेट टीमों में से एक है। आज हमारी टीम में बेहतरीन महिला खिलाड़ी हैं, जिनके नाम पर कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड हैं। कप्तान मिताली राज, झूलन गोस्वामी, अंजुम चोपड़ा, हरमनप्रीत कौर, शिखा पांडे, एक्ता बिष्ट, स्मृति मंधाना, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा और वेद कृष्णमूर्ति जैसे बेस्ट प्लेयर्स टीम को और आगे तक लेकर जाएंगे। 

तो ये थे महिला क्रिकेट टीम से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट जिनके बारे में आपको पहले नहीं पता होगा। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- wikipedia.com and women cricket org.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।