• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

काम करते हुए थक जाती हैं जल्दी तो रखे इन बातों का ध्यान

अगर आप भी ऑफिस के काम करके थक जाती हैं या किसी अन्य काम में मन नहीं लग रहा है तो आप इन तरीकों से खुद का ध्यान रख सकती हैं।  
author-profile
Published -21 Sep 2020, 15:26 ISTUpdated -21 Sep 2020, 19:25 IST
Next
Article
keep women energetic while working tips

ऑफिस के काम के साथ रोजमर्रा काम करने के लिए एनर्जी से भरपूर रहने की बहुत ज़रूरी है। खास तैर पर महिलाओं को इस पर अधिक ध्यान देने की ज़रूर पड़ जाती हैं, क्यूंकि महिलाओं को घर से लेकर ऑफिस तक कई तरह के काम करने पड़ते हैं। कभी-कभी ऑफिस का काम करते समय नींद भी आने लगती है या थकान भी महसूस होने लगती है। इस मल्टीटास्किंग ज़िन्दगी में बहुत ज्यादा एनर्जी लग जाती है। ऐसे में क्यूं ना कुछ हेल्दी टिप्स अपनाई जाएं जिससे हेल्थ को सही रखा जा सके और काम करने में भी कोई शारीरिक या मानसिक प्रेशर नहीं हो-

काम से प्यार 

keep women energetic while working inside

जब तक आप अपने काम से प्यार नहीं करेंगी तब तक आपको कोई भी काम बोरिंग ही लगेगा। इसलिए कोई भी काम स्टार्ट करने से पहले अपने आप को पॉजिटिव माइंडसेट में तैयार कर लीजिए। जब आपके अंदर किसी भी काम को लेकर पॉजिटिव माइंडसेट रहेगा तब आपके आसपास थकान भी नहीं भटकेगी।

इसे भी पढ़ें: वर्किंग वुमेन को रोज ये 6 चीजें जरूर खानी चाहिए

पानी सही मात्रा में लें

keep women energetic while working inside

काम करते हुए थक जाने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है शरीर में पानी की कमी का होना। काम में इतने व्यस्त होते हैं कि पानी पीना भी भूल जाते हैं। प्यास लगने पर कभी-कभी महिलाएं ये सोचती हैं कि अच्छा थोड़ी देर में पानी पी लेती हूं और बाद में भूल जाती हैं। इसलिए शरीर में पानी की कमी के कारण जल्दी ही थक जाती हैं। आप जब भी काम के लिए बैठें तो सामने पानी का एक बोतल लेकर ज़रूर बैठें। (एग्‍जाम और रिजल्‍ट स्‍ट्रेस से बचने के लिए टिप्‍स)

Recommended Video

पूरी करें नींद 

women energetic while working inside

ये सच है कि महिलाएं ऑफिस का काम ख़त्म करते ही घर के कामों में लग जाती हैं। ऑफिस और घर के कामों के चक्कर में पूरी नींद भी ले नहीं पाती हैं। नींद की कमी की वजह से दिमाग ठीक तरीके से काम नहीं कर पाता, और जल्दी ही थक जाती हैं। इसलिए कम से कम 6 से 7 घटें की नींद ज़रूर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: ये 7 हेल्दी आदतें अपनाने से महिलाएं रहेंगी एनर्जी से भरपूर

आहार का सही होना 

keep women energetic while working inside

अधिक मेहनत और थकान को दूर करने के लिए ज़रूरी है सही पोषक तत्वों को भोजन में शामिल करना। इसलिए अपनी डाइट में ध्यान दें कि उमसें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व है या नहीं। जितना हो सके सुबह में तला हुआ खाना खाने से बचें। जंक फ़ूड को भी नो बोलो। ब्रेकफास्ट में अनाज, फल और प्रोटीन भी जरूर लेने चाहिए।

इसके अलावा आप समय-समय पर खुद को रिलैक्स करें। लंच टाइम में कुछ देर के लिए बाहर से टहल के आ जाएं। इसी तरह आप ऑफिस में बैठे दोस्तों से थोड़ी बहुत बातें करती रहे जिससे आप थोड़ा रिलैक्स महसूस करें।

नोट: इस लेख के साथ मैं आपको यह भी कहना चाहूंगा कि अगर आपको कोई अधिक शारीरक परेशानी है तो डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@post.greatist.com,www.eatthis.com,hips.hearstapps.com,virginpure.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।