महिलाएं चाहे कामकाजी हों या घरेलू अपनी पूरी फैमिली के खान-पान का बहुत ध्यान रखती हैं, लेकिन जब बात अपने खान-पान की आती है, तो वो अनदेखा अपनी सेहत को कर देती हैं। ऑफिस और घर की जिम्‍मेदारियों में उलझी वर्किंग वूमेन अपनी सेहत का ठीक से ध्यान नहीं देती हैं जिससे कई बार उनके लिए यह स्थिति आगे चलकर काफी नुकसानदेह साबित हो सकती है। 

अगर आप वर्किंग वुमन हैं तो आपके लिए हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है। घर और बाहर दोनों जगहों को बराबर तरीके से संभालने के लिए आपके स्टेमिना लेवल का सही बना रहना बहुत जरूरी है। अपने स्टेमिना को बनाएं रखने के लिए आपको हेल्दी डाइट पर ध्‍यान देना चाहिए। अपने रोज के खाने पर ध्‍यान नहीं देने पर शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने का खतरा पैदा हो सकता है, जिसके कारण कई बीमारियां हो सकती हैं। सेहत का ध्यान रखने के लिए वर्किंग वुमेन को ना सिर्फ पौष्टिक आहार को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए बल्कि उसके साथ-साथ डेली वर्कआउट भी करना चाहिए। आइए नई दिल्ली की डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल से जानें कि वर्किंग वूमेन को डाइट में किन फूड्स को शामिल करना चाहिए। 

विटामिन से भरपूर डाइट 

कामकाजी महिलाओं को रोज अपने घर से ऑफिस तक का सफर तय करना होता है। कई बार घर से ऑफिस बहुत दूर होता है और एक लंबा थकाऊ ट्रेवल करना पड़ता है, जिसके  लिए एनर्जी की जरूरत पड़ती है। अगर आप सिटिंग वर्क में है तो घंटों ऑफिस में बैठकर काम करना पड़ता है। सीट में लगातार बैठे रहना पड़ता है और अगर मार्केटिंग में हैं तो सारे दिन घूमना-फिरना पड़ता है और इसके लिए भी एनर्जी की जरूरत पड़ती है। साथ ही, वर्क स्ट्रेस लेना पड़ता है। ऐसे में अगर आपकी बॉडी में विटामिंस और मिनरल्स की कमी हो जाए तो आप बीमार पड़ सकती हैं। इसलिए वर्किंग वुमेन की डायट में विटामिन, जिंक, प्रोटीन और कैल्शियम का होना जरूरी है।

whd working women food inside

फूड को तीन हिस्सों में बांटें 

  • महिलाओं को एनर्जी फूड जरूर खाने चाहिए। एनर्जी फूड के लिए जौ, बाजरा, मकई, गेहूं, चावल, घी, तेल, शुगर, गुड़, बटर, आलू  को अपने खाने में शामिल करना चाहिए।
  • स्ट्रॉन्ग बॉडी के लिए प्रोटीन लेना चाहिए और इसके लिए मेवे, दालें, डेयरी प्रोडक्ट का खाने में इस्तेमाल करना चाहिए।
  • बीमारियों से दूर रहने के लिए विटामिंस और मिनरल्स भरपूर चीजें जैसे कि फल और सब्जियां खानी चाहिए।

खाने में कौन सी चीजें करें शामिल

drink ater

  • दिन की शुरुआत दो गिलास गुनगुने पानी के साथ करें या फिर गुनगुने पानी में नींबू या फिर शहद मिलाकर पीएं।
  • कामकाजी महिलाओं को एनर्जेटिक रहने के लिए नाश्‍ते में कॉर्नफ्लेक्स, दूध, अंडा, दलिया और मल्टी ग्रेन ब्रेड लेना चाहिए। नाश्‍ते में फ्रूट जरूर शामिल करें। सेब, पपीता और स्ट्रॉबेरी को भी अपने नाश्‍ते में शामिल करें, क्‍योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए होता है और ये स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है।
  • अगर आप कामकाजी हैं तो लंच में ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों को शामिल करें। लंच में रोटी जरूर खाएं, क्‍योंकि इसमें जिंक की मात्रा अधिक होती है। लंच में रोटी के अलावा दही, दाल, हरी सब्जी और खूब सारा सलाद शामिल करें। आप ऑफिस अपने साथ टिफिन में कुछ फल और कच्ची सब्जियां लेकर जाएं।
  • रात को हल्‍का खाना खाएं। रोटी और कम मसाले वाली सब्जी आपके डिनर के लिए सही रहेगी। चाहेतो चीला, सलाद, पोहा, ऑमलेट भी खा सकती हैं। सब्जियों का सूप लेना ना भूलें।
  • अगर आप कामकाजी हैं तो अदंर से स्ट्रॉन्ग फील करने के लिए स्प्राउट्स या दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स लेना ना भूलें।
  • वर्किंग वुमेन के लिए यह जरूरी है कि वह दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी ना भूलें।

इन बातों का ध्यान रखें

excercise for working women

  • खाली पेट सुबह सीधे चाय ना पीएं। इसकी जगह ब्लैक टी, स्किम्ड मिल्क या फिर ग्रीन टी ले सकती हैं। ब्रेकफास्ट कभी स्किप ना करें।
  • ब्रेकफास्टऔर लंच के बीच 4-5 घंटे का गैप रखें। ब्रेकफास्ट और लंच के अलावा 1-2 घंटे के गैप में कुछ ना कुछ हल्का-फुल्का खाते रहें।
  • आपको खुद को फिट रखने के लिए दिन में कम से कम आधा घंटा व्यायाम में देना चाहिए। 

डाइट का सही तरीके से ध्यान रखते हुए और सही समय पर खाने की सामग्रियों के साथ व्यायाम को रूटीन में शामिल करके वर्किंग वूमेन भी हेल्दी और फिट रह सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik