कोरोना वायरस ने जहां एक ओर लोगों के जीने का तरीका बदल कर रख दिया है। वहीं इससे सुरक्षा और बचाव के लिए कई तरह के उपाय अपनाने के लिए मजबूर कर दिया है। जहां एक तरफ बहुत से ऑफिस में अनिश्चितकालीन समय के लिए वर्क फ्रॉम होम की व्यवस्था कर दी गयी है वहीं कुछ ऑफिसेस ऐसे हैं जिन्हें फिर से खोल दिया गया है। ऐसे में अगर आप भी ऑफिस जाते हैं और ऑफिस की कैंटीन या कैफेटेरिया में लंच करते हैं तो आपको यहाँ बताई गयी बातों को ध्यान रखना चाहिए।जिससे आपको किसी तरह का कोरोना वायरस का संक्रमण न हो सके।

पूरी तरह से पका हुआ खाना ही खाएं 

office cafe precaution

WHO के अनुसार, वर्तमान में भोजन के माध्यम से कोरोनावायरस के संक्रमण का कोई प्रमाण नहीं मिला है। लेकिन सुरक्षा  दृष्टि से देखा जाए तो आपको हमेशा अच्छी तरह से पकाया हुआ भोजन ही करना चाहिए। उच्च तापमान पर पकाए गए भोजन से कोरोना का संक्रमण फाइने का कोई खतरा नहीं होता है। वहीं सलाद, सैंडविच, दही और रायता जैसे ठंडे खाद्य पदार्थ खाने से जोखिम का एक तत्व होता है। इसलिए, पूरी तरह से पका हुआ भोजन करने की कोशिश करें। ठंडे भोजन का चयन केवल तभी करें जब वे एक व्यक्तिगत रूप से विभाजित-सील कंटेनर में परोसे जाते हैं। संक्रमण के जोखिमों को कम करने के लिए, कंपनियां अब यह सुनिश्चित कर रही हैं कि कैफेटेरिया स्टाफ, किचन स्टाफ, और कोई भी अन्य व्यक्ति जैसे कि डिलीवरी एग्जीक्यूटिव जो WHO और फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया से सेफ्टी प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करते हैं वही भोजन तैयार करें। 

कैफेटेरिया इस्तेमाल करने वालों से उचित दूरी बनाएं 

office cafe

हालांकि भोजन कोरोना संक्रमण का स्रोत नहीं हो सकता है, लेकिन संक्रमित व्यक्ति के साथ निकटता संक्रमण का कारण हो सकती है। वायरस ज्यादातर व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में श्वसन बूंदों के माध्यम से फैलता  है। इसलिए, हर किसी को दूसरों से कम से कम तीन फिट की दूरी पर रहना चाहिए और जितना संभव हो उतना कम से कम संपर्क करना चाहिए। कर्मचारी जो कर्मचारियों के कल्याण और सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं, वे यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं कि उनका कार्यालय कैफेटेरिया एक डिजिटल कैफेटेरिया है जिसमें प्रौद्योगिकी सामने और केंद्र है।

इसे जरूर पढ़ें: मास्क पहनने से पहले कुछ बातों पर सावधानी बरतना है बेहद जरूरी

Recommended Video


लोगों और सतहों के साथ संपर्क से बचें

किसी भी सामान को छूने से बचें और लोगों से भी उचित दूरी बनाए रखें। कोई भी वस्तु जैसे  ट्रे, प्लेटें, नमक चीनी के कंटेनर या नैपकिन को छूने से बचें , सतहों पर जीवित रहने की वायरस की क्षमता के कारण ऑफिस  कैफेटेरिया में स्वयं सेवा को ही प्राथमिकता दें । कंपनियां अब मानवीय संपर्क को कम करने के लिए कैफेटेरिया प्रबंधन का डिजिटलीकरण कर रही हैं, जिससे कैफेटेरिया संचालन के साथ-साथ रसोई के कार्यों की निगरानी करना आसान हो गया है। अन्य उपयोगकर्ताओं को किसी व्यक्ति द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी चीज़ को तब तक नहीं उपयोग में लाना चाहिए जब तक कि वह पूरी तरह से साफ न हो जाए। वैसे तो कटलरी और खाना पकाने के बर्तन अब हर उपयोग के बाद अच्छी तरह से साफ़ किये जा रहे हैं। लेकिन एक बार इस्तेमाल करने से पहले प्लेट और कटलरी को टिश्यू से साफ़ करें। इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर को बंद कूड़े के डिब्बे में तुरंत फेंक दें। 

गाइडलाइन्स फॉलो करें 

office cafe guidelines

कैफेटेरिया में खाने के लिए हमेशा कंपनी के नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करें। भीड़भाड़ से बचने के लिए, कुछ कंपनियां सावधानीपूर्वक तैयार किए गए तरीकों का पालन कर रही हैं, जैसे एक समय में कैफेटेरिया में प्रवेश करने के लिए कर्मचारियों की एक विशेष संख्या के लिए टाइम स्लॉट। आस-पास या एक दूसरे के विपरीत बैठने के बजाय, अन्य उपयोगकर्ताओं से तिरछे बैठें। अधिकतम सुरक्षा के लिए उचित सुरक्षात्मक गियर वाले कैफेटेरिया कर्मचारियों की समर्पित टीमों को तैनात किया जा रहा है। अगर नियोक्ता इसकी अनुमति देता है तो कर्मचारी अपने डेस्क पर डिलीवरी का विकल्प चुन सकते हैं। कंपनियां गैर-भोजन के दौरान कैफेटेरिया को बंद करने का विकल्प चुन रही हैं, ताकि इष्टतम स्वच्छता और सुरक्षा के लिए जगह को साफ किया जा सके। इसलिए आपके लिए जरूरी है कि गाइडलाइन्स को फॉलो करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert tips: लगातार हो रहे कमर दर्द के ये हैं 5 आम कारण, इन आसान तरीकों से दूर होगी समस्या!

जब तक कोरोना वायरस का कोई उचित मेडिकेशन या टीकाकरण नहीं है तब तक हर तरह की सावधानी बरतनी चाहिए। इसलिए जहां तक हो सके बाहर खाने से बचें। यदि आप बाहर जैसे अपने ऑफिस के कैफेटेरिया में खाना खाती हैं तो उपर्युक्त बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik