हर महिला चाहती है कि उसके घर-परिवार में खुशियों का वास रहे, घर के लोगों की सेहत अच्छी रहे, परिवार में छोटी-छोटी बातों को लेकर कहा-सुनी ना हो और घर का हर सदस्य सुकून के साथ रहे। इन्हीं चीजों से घर के लोग सुखद जीवन जीते हैं और अपने रोजमर्रा के काम भी अच्छी तरह से कर पाते हैं। इन चीजों के लिए बहुत जरूरी है कि घर का वास्तु अच्छा रहे। अगर घर वास्तु सम्मत ना हो तो घर में ऊर्जा का प्रवाह सही तरीके से नहीं हो पाता और इस वजह से घर के लोगों को किसी ना किसी वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई महिलाएं अनजाने में घर में ऐसे बहुत से बदलाव करती हैं, जो वास्तु सम्मत नहीं होते और जिनका घर पर प्रतिकूल असर पड़ता है। अगर आप चाहती हैं कि आपके घर में सदैव खुशियों का वास रहे और घर में पॉजिटिव एनर्जी का फ्लो बना रहे तो वास्तु एक्सपर्ट नरेश सिंगल से लीजिए टिप्स-

बाथरूम के दरवाजे खुले नहीं रखें 

वास्तु में बाथरूम और टॉयलेट के दरवाजों को बिना जरूरत के खुला रखना सही नहीं माना जाता। वास्तु के अनुसार ऐसा होने से घर में पैसों की हानि होती है और इस कारण घर में तनाव भी बढ़ जाता है। यही नहीं, घर में नेगेटिव एनर्जी का प्रवाह होने से अशांति भी बढ़ती है। 

vastu tips happiness at home

इसे जरूर पढ़ें: गुड लक को घर से दूर कर सकती हैं रुकी हुई और बंद घड़ियां, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

दीवारों और फर्श को साफ रखना जरूरी 

vastu tips happiness prosperity easy tips

घर में छोटे बच्चे अक्सर दीवारों और फर्श पर कुछ ना कुछ लिखते रहते हैं या फिर अपने रंगों और पेंसिल से उन्हें खराब कर देते हैं। दीवारों और फर्श पर पेन्सिल, चॉक या कोयले से बनी लकीरें नेगेटिव इफेक्ट देती हैं और घर में होने वाले खर्च और उधारी में इजाफा करती हैं।

किचन में ना रखें दवाइयां 

वास्तु के अनुसार किचन में दवाइयां बिल्कुल नहीं रखनी चाहिए। वास्तु के अनुसार किचन में दवाएं रखने से घर के सदस्यों के जीवन में उतार-चढ़ाव बना रहता है और मनमुटाव की स्थिति बनी रहती है। वैसे ज्यादातर दवाइयों पर लेबल में लिखा होता है कि उन्हें ठंडे और सूखे स्थान पर रखा जाए, जबकि किचन में तापमान काफी ज्यादा रहता है और तेल-मसाले उड़ने की वजह से किचन में रखे सामानों पर कुछ समय बाद तेल की परत जमने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें: आमदनी बढ़ानी है तो लाफिंग बुद्धा को घर में इन जगहों पर रखें

vastu tips happiness prosperity positive energy

दक्षिण दिशा में रखा एक्वेरियम नहीं देता शुभ फल 

घर में खुशहाली और फाइनेंशियल सक्सेस के लिए घर के दक्षिण दिशा में एक्वेरियम, फाउंटेन या पानी से जुड़ी कोई मूर्ति या शो-पीस नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में आने वाली आमदनी में कमी आती है और खर्चा में इजाफा होता है। 

अलमारी के पीछे ना रखें झाड़ू 

वास्तु के अनुसार महिलाएं जिस अलमारी या तिजोरी में रुपये, पैसे और अपना अपनी कीमती सामान रखें, कभी भी उसके पीछे या उससे सटाकर झाड़ू नहीं रखें। ऐसा करना फाइनेंशियल लॉस होने की आशंका बढ़ जाती है। चूंकि इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का फ्लो बाधित होता है, इसीलिए इस कारण घर में बिना बात के क्लेश होता है और घर में किसी ना किसी चीज को लेकर पैसों का नुकसान होता रहता है।