अपनी खूबसूरती और अदाकारी से करोड़ों भारतीयों के दिलों पर राज करने वाली श्रीदेवी का आज बर्थडे है। श्रीदेवी ने हिंदी के अलावा तमिल, मलयालम, तेल्गु और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया। उन्होंने बेहद गंभीर से लेकर ग्लैमरस और चुलबुले अंदाज वाले किरदार भी निभाए। उनकी स्क्रीन प्रजेंस इतनी जबरदस्त होती थी कि उनके आगे फिल्म के अन्य कलाकार फीके से नजर आते थे। नगीना, सदमा, चालबाज, इंग्लिश-विंगलिश जैसी फिल्में उनकी दमदार एक्टिंग की कहानी कहती हैं। आज श्रीदेवी के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़े कुछ ऐसे किस्सों के बारें, जिनकी ज्यादा चर्चा नहीं हुई।

sridevi interesting facts inside

बचपन से ही शुरू कर दी थी एक्टिंग

श्रीदेवी जब चार साल की थीं, तब उन्होंने पहली फिल्म ‘Thunaivan’ की थी। इसमें वह भगवान मुरुगन की भूमिका में थीं। 'जूली' फिल्म में भी वह बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट नजर आई थीं। उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू 1978 में 'सोलहवां सावन' से किया था।

Read more : फिल्म की शूटिंग के दौरान प्रेग्नेंट हो गई थीं बॉलीवुड की ये हीरोइन्स

काम सबसे पहले

फिल्म 'चालबाज' में आपने श्रीदेवी को दो अलग-अलग अवतारों में देखा। एक तरफ सीधी-सादी घरेलू लड़की अंजू और दूसरी तरफ मनचली, शरारती और मॉडर्न मंजू। दोनों किरदारों के जरिए श्रीदेवी ने अपने चहेतों का दिल खूब लुभाया। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें काफी तेज बुखार हो गया था, लेकिन फिर भी उन्होंने पूरी डेडिकेशन के साथ 'ना जाने कहां से आई है' गाने की शूटिंग की थी। 

sridevi interesting facts inside

दिव्या भारती से कनेक्शन

यह भी अजीब इत्तेफाक है कि श्रीदेवी की मौत दिव्या भारती की बर्थ एनीवर्सरी के एक दिन पहले ही हुई थी। लाडला में श्रीदेवी का किरदार पहले दिव्या भारती निभाने वाली थीं, लेकिन उनकी अनाचक मौत के बाद यह रोल श्रीदेवी को ऑफर हुआ था। 

जया प्रदा से था तगड़ा कंपटीशन

श्रीदेवी ने जब हिम्मतवाला, तोहफा, मिस्टर इंडिया, चांदनी, नगीना और सदमा जैसी फिल्में की तो बॉलीवुड में उनकी धाक जम गई। उनकी गिनती चोटी की एक्ट्रेसेस में होने लगी। जया प्रदा को उनका बड़ा कंपटीटर माना जाता था। फिल्म मकसद की शूटिंग के दौरान जब दोनों साथ-साथ काम कर रही थीं तो ये एक दूसरे से आंखें मिलाकर बात भी नहीं कर रही थीं। बताया जाता है कि राजेश खन्ना और जीतेंद्र ने इनके बीच दोस्ताना बढ़ाने के लिए दोनों को कमरे में साथ बंद कर दिया था। दो घंटे बाद जब दरवाजा खोला गया तो पाया कि दोनों अलग-अलग कोनों में बैठी हुई थीं। 

बाजीगर में निभाने वाली थीं किरदार

श्रीदेवी अब्बास मस्तान की फिल्म बाजीगर में लीड रोल निभाने वाली थीं। उस समय में स्टोरीलाइन यह थी कि सीमा और प्रिया के किरदार ट्वीन्स थे और दोनों का किरदार श्रीदेवी को ही निभाना था। लेकिन फिल्म में श्रीदेवी को मारने पर शाहरुख खान की इमेज विलेन वाली हो जाती, जो निर्देशकों को खटक रहा था। इसीलिए उन्होंने श्रीदेवी की जगह उस समय में दो नई एक्टर्स काजोल और शिल्पा शेट्टी को लिया और इसी के हिसाब से स्टोरीलाइन में भी बदलाव कर दिए गए। 

Recommended Video